स्क्रप्स्का ओपन : क्वार्टर-फाइनल में दोस्त लाजोविच के हाथों नोवाक जोकोविच को मिली चौंकाने वाली हार

जोकोविच ऑस्ट्रेलियन ओपन 2023 को जीतने के बाद किसी भी टूर्नामेंट के फाइनल तक नहीं पहुंचे हैं।
जोकोविच ऑस्ट्रेलियन ओपन 2023 को जीतने के बाद किसी भी टूर्नामेंट के फाइनल तक नहीं पहुंचे हैं।

दुनिया के नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच बोस्निया-हर्जेगोवीना में हो रही स्क्रप्स्का ओपन टेनिस प्रतियोगिता से हारकर बाहर हो गए हैं। टॉप सीड जोकोविच को एटीपी 250 दर्जा प्राप्त इस टूर्नामेंट के क्वार्टरफाइनल में हमवतन सर्बिया के दुसान लाजोविच ने 6-4, 7-6 से मात दी। पिछले ही हफ्ते मोंटे-कार्लो मास्टर्स के तीसरे दौर में चौंकाने वाली हार मिली थी।

लाजोविच ने जोकोविच के खिलाफ मैच के दौरान शानदार प्रदर्शन किया और दूसरे सेट में हो रहे टाईब्रेकर में तीन सेट प्वाइंट बचाए। लाचोविच और जोकोविच काफी अच्छे दोस्त हैं लेकिन टेनिस कोर्ट पर जोकोविच के खिलाफ यह लाजोविच की पहली जीत है। जीत के बाद लाजोविच अपनी खुशी रोक नहीं पाए। उन्होंने कहा,

मैं बेहद खुश हूं और यह मेरे करियर की सबसे बड़ी जीत है। मैं ज्यादा भावुक हो रहा हूं क्योंकि मैं यहीं का रहने वाला हूं और नोल (जोकोविच) मेरे काफी अच्छे दोस्त हैं। जोकोविच हमारे देश के हीरो हैं। मैंने कभी सोचा नहीं था कि मैं कभी भी जोकोविच को हरा पाउंगा।

इस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीतने वाले जोकोविच ने उसके बाद से ही कोई भी टूर्नामेंट नहीं जीता है। फरवरी में दुबई टेनिस चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में जोकोविच रूस के डेनिल मेदवेदेव के हाथों हारे थे। इसके बाद मोंटे कार्लो मास्टर्स के तीसरे दौर में 21 वर्षीय इटली के लोरेंजो मुसेटी ने उन्हें हराते हुए सभी को हैरान कर दिया। ऐसे में जोकोविच के लिए फ्रेंच ओपन से पहले खुद को मजबूती से पेश करने की जरूरत है।

स्क्रप्स्का ओपन को बांजा लूका प्रतियोगिता भी कहा जाता है। 2022 तक यह एटीपी चैलेंजर प्रतियोगिता के रूप में खेली जाती थी लेकिन इस साल से इसे एटीपी 250 का दर्जा मिला है और सर्बिया ओपन की जगह इसका आयोजन किया जा रहा है। हालांकि इसी हफ्ते बार्सिलोना ओपन एटीपी 500 प्रतियोगिता भी आयोजित हो रही है लेकिन माना जा रहा है, क्योंकि जोकोविच के भाई स्क्रप्स्का ओपन के टूर्नामेंट डायरेक्टर हैं और यही कारण है कि जोकोविच बार्सिलोना ओपन छोड़ इसमें भाग ले रहे हैं।

विश्व नंबर 6 रूस के एंड्री रूब्लेव भी स्क्रप्स्का ओपन में भाग ले रहे हैं और उन्होंने सेमीफाइनल में स्थान पक्का कर लिया है। रूब्लेव का सामना सेमीफाइनल में स्लोवाकिया के ऐलेक्स मोल्कन से होगा। जबकि जोकोविच को हराने वाले लाजोविच का सामना दूसरे सेमीफाइनल में हमवतन मिओमिर केजमानोविच से होगा।

App download animated image Get the free App now