यूएस ओपन में खेलते दिखेंगे नोवाक जोकोविच, अमेरिका में अब मिल जाएगी एंट्री

जोकोविच ने करियर में कुल तीन बार यूएस ओपन का खिताब जीता  है।
जोकोविच ने करियर में कुल तीन बार यूएस ओपन का खिताब जीता है

दुनिया के नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच आखिरकार साल के आखिरी ग्रैंड स्लैम यूएस ओपन में इस बार भाग ले पाएंगे। अमेरिकी सरकार ने देश में आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए कोविड-19 नियमों में छूट का ऐलान कर दिया है। इसका मतलब यह है कि कोविड-19 की वैक्सीन नहीं लगवाने वाले लोगों को भी एंट्री मिल जाएगी। ऐसे में वैक्सीन का शुरुआत से विरोध कर रहे जोकोविच भी न्यूयॉर्क जाकर यूएस ओपन का हिस्सा बन पाएंगे। साल 2022 में नियमों के कारण ही जोकोविच को यूएस ओपन समेत किसी भी टेनिस प्रतियोगिता के लिए अमेरिका में जाने की अनुमति नहीं मिली थी।

अपने करियर में रिकॉर्ड 22 सिंगल्स ग्रैंड स्लैम जीत चुके जोकोविच ने साल 2021 में ऑस्ट्रेलियन ओपन, फ्रेंच ओपन और विम्बल्डन का खिताब जीता था जबकि आखिरी ग्रैंड स्लैम यूएस ओपन में उपविजेता रहे थे। 2021 में कोविड-19 की वैक्सीन बाजार में उतर चुकी थी जिसके बाद अमेरिका समेत कई देशों ने बाहर से देश में आने वाले यात्रियों के लिए वैक्सीन लगवाकर आने को अनिवार्य बना दिया लेकिन जोकोविच ने दिसंबर 2021 में ही साफ कर दिया था कि वह किसी भी हाल में वैक्सीन नहीं लगवाएंगे। यही कारण है कि 2022 की शुरुआत में जोकोविच को ऑस्ट्रेलिया से डिपोर्ट कर दिया गया और वह ऑस्ट्रेलियन ओपन भी नहीं खेल पाए थे।

इसके बाद मार्च 2022 में अमेरिका में होने वाले दो एटीपी मास्टर्स इवेंट - इंडियन वेल्स और मियामी मास्टर्स में भी वह हिस्सा नहीं बन पाए। जोकोविच को फ्रेंच ओपन और विम्बल्डन में खेलने का मौका मिला जिसमें से उन्होंने विम्बल्डन का खिताब जीता। लेकिन अगस्त में यूएस ओपन में भाग लेने के लिए देश में एंट्री नहीं मिली। यही नहीं इस साल भी मार्च में वह इंडियन वेल्स और मियामी ओपन खेलने के लिए अमेरिका नहीं जा पाए क्योंकि तब तक अमेरिकी सरकार ने नियमों में छूट का ऐलान नहीं किया था।

अब अमेरिकी सरकार के फैसले के बाद जोकोविच समेत कई अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को राहत मिलेगी जो वैक्सीन लगवाने को तैयार नहीं थे लेकिन अमेरिका में ट्रेनिंग या प्रतियोगताओं के लिए जा नहीं पा रहे थे। जोकोविच के यूएस ओपन में भाग लेने की संभावना की खबर ने उनके फैंस को खुश कर दिया है। जोकोविच अपने करियर में कुल 3 बार - साल 2011, 2015 और 2018 में यूएस ओपन का खिताब जीत चुके हैं।

App download animated image Get the free App now