यूनाईटेड कप : पहली बार टेनिस में होगी मिक्स्ड-टीम चैंपियनशिप, जानें क्यों बेहद खास है ये प्रतियोगिता

पहली बार आयोजित हो रहे यूनाईटेड कप में यह ट्रॉफी विजेता टीम को दी जाएगी।
पहली बार आयोजित हो रहे यूनाईटेड कप में यह ट्रॉफी विजेता टीम को दी जाएगी।

टेनिस के इतिहास में पुरुष टीम चैंपियनशिप के रूप में डेविस कप और महिला टीम चैंपियनशिप के रूप में बिली जीन कप का आयोजन होते हुए फैंस ने हर साल देखा है। लेकिन पहली बार मिक्स्ड टीम चैंपियनशिप के रूप में यूनाईटेड कप का आयोजन होने जा रहा है। 29 दिसंबर से 8 जनवरी 2023 के बीच टेनिस इतिहास की पहली मिक्स्ड टीम चैंपियनशिप खेली जाएगी जिसमें दुनिया के टॉप खिलाड़ी भाग लेंगे। यह टूर्नामेंट काफी रोचक होने की उम्मीद है क्योंकि इसका फॉर्मेट खास है और इसके जरिए खिलाड़ियों को रैंकिंग प्वाइंट भी दिए जाएंगे।

क्या है टूर्नामेंट का फॉर्मेट ?

प्रतियोगिता के तहत ऑस्ट्रेलिया के तीन शहरों - ब्रिसबेन, पर्थ और सिडनी में मुकाबले खेले जाएंगे। प्रतियोगिता में कुल 18 देशों की टीमें भाग ले रही हैं। सभी टीमों को 3-3 के 6 ग्रुप में बांटा गया है। तीनों शहरों में दो-दो ग्रुप के मुकाबले खेले जाएंगे। हर ग्रुप में राउंड रॉबिन की तर्ज पर देशों के बीच मुकाबले होंगे।

राउंड रॉबिन में दो पुरुष सिंगल्स, दो महिला सिंगल्स और एक मिक्स्ड डबल्स मैच होगा। इस तरह दो टीमों के बीच कुल 5 मैच खेले जाएंगे। हर शहर में दो ग्रुप खेल रहे हैं। इन दोनों ग्रुपों में जो टीमें टॉप पर रहेंगी, उनमें आपस में प्ले-ऑफ मुकाबला होगा। इस मुकाबले की विजेता टीम को सीधे सेमीफाइनल में एंट्री मिलेगी। इस तरह कुल 3 टीमें सेमीफाइनल में जाएंगी। तीनों शहरों में जो प्ले-ऑफ होंगे, उनमें जो टीम सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करेगी, उसे चौथी टीम के रूप में सेमीफाइनल में एंट्री मिलेगी।

सेमीफाइनल और फाइनल सिडनी में आयोजित होंगे।

मिलेंगे रैंकिंग प्वाइंट

टूर्नामेंट में हर स्टेज पर एक खिलाड़ी को कितने रैंकिंग अंक मिलेंगे यह निर्भर करेगा कि उसने जिस विरोधी खिलाड़ी को हराया है, उसकी एटीपी या WTA रैंकिंग क्या है। उदाहरण के लिए अगर ग्रुप स्टेज में कोई खिलाड़ी सिंगल्स में टॉप 10 रैंकिंग वाले खिलाड़ी को हराता है तो उसे 55 रैंकिंग प्वाइंट मिलेंगे जबकि 11 से 20 रैंकिंग वाले खिलाड़ी को हराने पर 45 अंक ग्रुप स्टेज में मिलेंगे। एक खिलाड़ी पूरे टूर्नामेंट में अधिकतम 500 अंक कमा सकता है। और ऐसे में यूनाईटेड कप में भाग लेना किसी भी खिलाड़ी के लिए फायदेमंद साबित होगा।

कैसे हुआ टीमों का चयन ?

प्रतियोगिता में 6 देशों का चयन उनके टॉप एटीपी रैंकिंग वाले खिलाड़ियों के आधार पर हुआ, जबकि 6 देशों का चयन टॉप WTA रैंकिंग वाली महिला खिलाड़ियों के आधार पर हुआ। इसके बाद बचे 6 देशों के लिए उनके टॉप ATP और WTA खिलाड़ी की रैंकिंग साथ में देखी गई जिसके आधार पर आखिरकार 18 देश चुने गए।

भाग लेने वाले देश

ग्रुप ए : ग्रीस, बुल्गारिया, बेल्जियम

ग्रुप बी : स्विट्जरलैंड, कजाकिस्तान, पोलैंड

ग्रुप सी : अमेरिका, चेक रिपब्लिक, जर्मनी

ग्रुप डी : ऑस्ट्रेलिया, स्पेन, ग्रेट ब्रिटेन

ग्रुप ई : इटली, ब्राजील, ऩॉर्वे

ग्रुप एफ : फ्रांस , अर्जेंटीना, क्रोएशिया

देशों का चुनाव 7 नवंबर 2022 को जारी रैंकिंग के आधार पर किया गया। इस दौरान पूर्व विश्व नंबर 1 नोवाक जोकोविच की रैंकिंग टॉप 6 में नहीं थी जिस कारण उनका देश सर्बिया प्रतियोगिता का हिस्सा नहीं बन पाएगा। वहीं टीम इवेंट के लिए बैन के कारण रूस भी प्रतियोगिता में भाग नहीं ले सकता हालांकि डेनिल मेदवेदेव की रैंकिंग नियमों के तहत क्वालिफिकेशन के अंदर थी। लेकिन टूर्नामेंट में राफेल नडाल, ईगा स्वियातेक, स्टेफानोस सितसिपास, कैस्पर रूड जैसे टॉप खिलाड़ी भाग लेते दिखाई देंगे।

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now