मियामी ओपन : सिनर को हराकर मेदवेदेव ने जीता साल का चौथा खिताब

मियामी ओपन के पुरुष सिंगल्स खिताब के साथ डेनिल मेदवेदेव।
मियामी ओपन के पुरुष सिंगल्स खिताब के साथ डेनिल मेदवेदेव

पूर्व विश्व नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी रूस के डेनिल मेदवेदेव ने मियामी ओपन का खिताब जीत लिया है। अमेरिका में हुई प्रतियोगिता में चौथी सीड मेदवेदेव ने फाइनल में इटली के युवा खिलाड़ी 10वीं वरीयता प्राप्त जैनिक सिनर के खिलाफ 7-5, 6-3 से जीत हासिल की। मेदवेदेव का मियामी मास्टर्स ATP 1000 इवेंट का यह पहला खिताब है और सीजन का चौथा टाइटल है। मेदवेदेव ने आखिरी बार 2021 में टोरंटो ओपन के रूप में कोई मास्टर्स खिताब जीता था।

21 साल के सिनर के खिलाफ मेदवेदेव ने काफी दमदार खेल दिखाया और शानदार बेसलाइन खेल से खिताब तक पहुंचने में कामयाब रहे। सिनर के खिलाफ मेदवेदेव की यह लगातार छठी जीत है और वह इटली के इस खिलाड़ी के खिलाफ आज तक कोई मैच नहीं हारे हैं। जीत के बाद मेदवेदेव ने माना कि यह मुकाबला काफी कड़ा रहा। उन्होंने कहा,

मैं काफी खुश हूं। आज काफी कड़ा मुकाबला हुआ। सिनर ने काफी अच्छी चुनौती दी, साथ ही मौसम भी काफी उमस भरा था जिस कारण मुझे खेलने में दिक्कत हुई। सिनर को मैच में थोड़ी चोट लगी, और मुझे भी तकलीफ हो रही थी। मैंने डेढ़ साल बाद इतना बड़ा खिताब जीता है।

मेदवेदेव अपने करियर में कुल 6 बार किसी एटीपी मास्टर्स 1000 खिताब के फाइनल में पहुंचे थे और पांचवी बार वह खिताब जीतने में कामयाब रहे। साल 2019 में सिनसिनाटी मास्टर्स, शांघाई 2019 मास्टर्स, 2020 में पेरिस मास्टर्स और टोरंटो मास्टर्स 2021 उनके अन्य मास्टर्स खिताब हैं। इकलौती हार दो हफ्ते पहले उन्हें अमेरिका में ही हुए इंडियन वेल्स में मिली जहां स्पेन के कार्लोस अल्कराज ने उन्हें हराया था।

इस जीत के साथ ही मेदवेदेव फिलहाल एटीपी की लाइव रैंकिंग में टॉप पर आ गए हैं और तुरीन में होने वाले एटीपी फाइनल्स के लिए फिलहाल टॉप दावेदार हैं। इस रैंकिंग में वह विश्व नंबर 1 नोवाक जोकोविच से 600 अंक आगे हो गए हैं। जीत के बाद मेदवेदव ATP की रैंकिंग में एक स्थान ऊपर उठते हुए नंबर 4 पर आ गए हैं।

App download animated image Get the free App now