मोंटे-कार्लो मास्टर्स का ड्रॉ जारी, सेमीफाइनल में भिड़ सकते हैं जोकोविच और मेदवेदेव

जोकोविच ने करियर में दो बार मोंटे कार्लो मास्टर्स का खिताब जीता है।
जोकोविच ने करियर में दो बार मोंटे कार्लो मास्टर्स का खिताब जीता है।

दुनिया के नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच को इस हफ्ते शुरु हो रही मोंटे-कार्लोस मास्टर्स प्रतियोगिता में पहली वरीयता प्राप्त हुई है। पहले मैच में बाई पाने वाले जोकोविच इस ATP 1000 प्रतियोगिता को जीतते हुए अपने शानदार सीजन को जारी रखना चाहेंगे लेकिन जोकोविच के लिए यह टूर्नामेंट आसान नहीं होने वाले है क्योंकि पूर्व विश्व नंबर 1 रूस से डेनिल मेदवेदेव को उन्हीं के हाफ में रखा गया है और दोनों सेमीफाइनल में भिड़ सकते हैं।

साल 2013 और 2015 में यहां खिताब जीतने वाले जोकोविच को इस सीजन खेले गए 16 मैचों में से सिर्फ एक में हार मिली है, और वह भी डेनिल मेदवेदेव ने दुबई ओपन के सेमीफाइनल में दी थी। ऐसे में फैंस मोंटे-कार्लो मास्टर्स में दोनों के भिड़ने का इंतजार कर रहे हैं। पिछले साल टूर्नामेंट के दूसरे दौर में जोकोविच को चौंकाने वाली हार मिली थी।

जोकोविच को तब स्पेन के ऐलेहांद्रो फोकीना ने मात दी थी और उपविजेता बने थे। इस बार फोकीना जोकोविच के हाफ में नहीं हैं। जोकोविच दूसरे दौर में ब्रेंडन नाकाशिमा और मेकेन्जी मैक्डॉनल्ड के बीच होने वाले मुकाबले के विजेता का सामना करेंगे।

विश्व नंबर 4 और तीसरी वरीयता प्राप्त मेदवेदेव को भी पहले दौर में बाई मिली है। क्वार्टर-फाइनल में मेदवेदेव का मुकाबला छठी सीड होल्गर रूने से हो सकता है। दूसरी सीड ग्रीस के स्टेफानोस सितसिपास समेत टॉप 8 खिलाड़ियों को पुरुष सिंगल्स के पहले दौर में बाई मिली है। सितसिपास लगातार दो सालों से यहां चैंपियन बन रहे हैं, ऐसे में वह भी खिताब जीतने के प्रबल दावेदार हैं।

अपने कोच और टीम के साथ प्रैक्टिस सेशन के बाद तस्वीर खिंचवाते नोवाक जोकोविच।
अपने कोच और टीम के साथ प्रैक्टिस सेशन के बाद तस्वीर खिंचवाते नोवाक जोकोविच।

नहीं दिखेंगे नडाल, अल्कराज

पूर्व विश्व नंबर 1 स्पेन के राफेल नडाल ने रिकॉर्ड 11 बार मोंटे-कार्लो मास्टर्स का खिताब जीता है, लेकिन इस बार चोट के कारण वह टूर्नामेंट नहीं खेल रहे। वहीं विश्व नंबर 2 स्पेन के कार्लोस अल्कराज भी इस बार चोट की वजह से यहां नहीं दिखेंगे। दोनों ने ही पिछले हफ्ते टूर्नामेंट में भाग नहीं लेने का ऐलान किया था। क्ले कोर्ट के बादशाह माने जाने वाले नडाल के बाद अल्कराज को ही जीत का दावेदार माना जा रहा था क्योंकि इस युवा खिलाड़ी की पकड़ भी क्ले कोर्ट पर काफी अच्छी है, लेकिन फैंस इस बार स्पेन के इन दोनों खिलाड़ियों को नहीं देख पाएंगे।

App download animated image Get the free App now