यूएस ओपन में इस बार होगी पैसों की बारिश, 500 करोड़ से ज्यादा की ईनामी राशि घोषित

2022 US Open - Day 14
2022 यूएस ओपन पुरुष सिंगल्स चैंपियन स्पेन के कार्लोस अल्कराज।

साल के आखिरी टेनिस ग्रैंड स्लैम के लिए इस बार की ईनामी राशि की घोषणा हो गई है। न्यूयॉर्क के हार्डकोर्ट पर होने वाली इस चैंपियनशिप में विभिन्न स्पर्धाओं में कुल मिलाकर 65 मिलियन अमेरिकी डॉलर यानि 538 करोड़ रुपए से ज्यादा की धनराशि खिलाड़ियों को दी जाएगी। पिछले साल के मुकाबले इस बार धनराशि में 8 फीसदी का इजाफा किया गया है।

साल 1973 में पहली बार खेले गए यूएस ओपन की इस साल 50वीं वर्षगांठ है और इस लिहाज से यह संस्करण बेहद खास होने वाला है। इस खास मौके पर भारी-भरकम ईनामी धनराशि चार चांद लगाएगी। साल 1973 में जब यह इस टूर्नामेंट की शुरुआत हुई थी तो यह इकलौता ग्रैंड स्लैम था जिसमें महिला और पुरुष, दोनों के ही प्रतिभागियों को बराबर की धनराशि दी गई। हालांकि मौजूदा समय में चारों ग्रैंड स्लैम में महिला और पुरुष खिलाड़ियों को बराबर ईनामी राशि मिलती है, लेकिन यूएस ओपन शुरुआत से ही यह रीत निभाता आ रहा है।

मिलेगा इतना ईनाम

प्रतियोगिता में पुरुष और महिला सिंगल्स का खिताब जीतने वाले खिलाड़ियों को 3 मिलियन अमेरिकी डॉलर यानि करीब 24 करोड़ 84 लाख रूपए की धनराशि ईनाम में मिलेगी। 2022 में यह ईनामी राशि 2.6 मिलियन अमेरिकी डॉलर यानि करीब 21 करोड़ रूपए थी। वहीं सिंगल्स में उपविजेता बनने वाले खिलाड़ी 1.5 मिलियन डॉलर जीकर जाएंगे।

यूएस ओपन की ट्रॉफी के साथ 2022 की चैंपियन ईगा स्वियातेक।
यूएस ओपन की ट्रॉफी के साथ 2022 की चैंपियन ईगा स्वियातेक।

डबल्स स्पर्धाओं में विजेता जोड़ी को 7 लाख अमेरिकी डॉलर यानि करीब 5.80 करोड़ रुपए मिलेंगे। ग्रैंड स्लैम स्पर्धाओं में हर दौर में खेलने के लिए खिलाड़ियों को ईनामी धनराशि मिलती है। यहां तक कि मुख्य ड्रॉ तक पहुंचने के लिए जो खिलाड़ी क्वालिफायिंग मुकाबले खेलते हैं, उन्हें भी निर्धारित धनराशि दी जाती है। सिंगल्स के पहले दौर में खेलने वाले खिलाड़ियों को करीब 67 लाख रूपए की धनराशि मिलेगी, फिर भले ही वह मुकाबला हार क्यों न जाएं।

जोकोविच-अल्कराज पर निगाहें

इस बार विश्व नंबर 1 और गत चैंपियन कार्लोस अल्कराज खिताब के सबसे प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं। पिछले ही महीने अल्कराज ने दुनियाभर के टेनिस प्रेमियों और खिलाड़ियों को चौंकाते हुए विम्बल्डन का खिताब नोवाक जोकोविच को हराकर जीता। ऐसे में यूएस ओपन में अल्कराज को ही बतौर विजेता देखा जा रहा है। वहीं नोवाक जोकोविच अब भी काफी अच्छे फॉर्म में हैं। ऑस्ट्रेलियन ओपन, फ्रेंच ओपन का खिताब इस साल जोकोविच के ही नाम रहा है जबकि विम्बल्डन में भी वह फाइनल तक पहुंचे थे। ऐसे में यूएस ओपन जीत सर्बियाई खिलाड़ी विम्बल्डन की निराशा को दूर करना चाहेगा। पिछले साल जोकोविच को कोविड वैक्सीनेशन न करवाने के कारण यूएस ओपन में खेलने की अनुमति नहीं मिली थी, लेकिन इस बार अमेरिकी सरकार ने विदेशी यात्रियों के लिए कोविड वैक्सिनेशन नियमों में छूट दे दी है और अब जोकोविच का यूएस ओपन में खेलना तय माना जा रहा है।

Edited by निशांत द्रविड़
App download animated image Get the free App now