ऑस्ट्रेलियन ओपन : पहले दौर में जीते गत विजेता राफेल नडाल, निक किर्गियोस टूर्नामेंट से हटे

पहले दौर में जीत के बाद खुशी जाहिर करते राफेल नडाल।
पहले दौर में जीत के बाद खुशी जाहिर करते राफेल नडाल

गत विजेता और टॉप सीड राफेल नडाल ने जीत के साथ साल के ऑस्ट्रेलियन ओपन की शुरुआत की है। नडाल ने साल के पहले ग्रैंड स्लैम के पहले दौर के अपने मैच में ग्रेट ब्रिटेन के 21 वर्षीय जेक ड्रेपर को मात दी। पहली बार ऑस्ट्रेलियन ओपन में खेल रहे विश्व नंबर 38 ड्रेपर को नडाल ने चार सेट तक चले मैच में 7-5, 2-6, 6-4, 6-1 से मात दी।

नडाल 17वीं बार ऑस्ट्रेलियन ओपन के दूसरे दौर में पहुंचे हैं। नडाल ने जीत के बाद ऑस्ट्रेलिया में खेलने पर खुशी जताई। उन्होंने कहा,

पिछले साल ऑस्ट्रेलियन ओपन मेरे लिए काफी भावुक टूर्नामेंट बन गया था। इस बार ऑस्ट्रेलिया वापस आकर मैं काफी खुश हूं। पिछले कुछ महीने मेरे लिए ज्यादा अच्छे नहीं रहे और ऐसे में ये जीत आगे चलकर मेरी काफी मदद करेगी।

नडाल दूसरे दौर में अमेरिका के अमेरिका के मेकेंजी मैक्डॉनल्ड से भिड़ेंगे, जिन्होंने हमवतन नाकाशिमा को 7-6, 7-6, 1-6, 6-7, 6-4 से हराया। नडाल ने पिछले साल ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीतकर सर्वाधिक 21 पुरुष सिंगल्स ग्रैंड स्लैम जीतने का रिकॉर्ड बनाया था। इसके बाद उन्होंने फ्रेंच ओपन जीतकर इस संख्या को 22 कर लिया। फिलहाल उनके बाद दूसरे नंबर पर सर्बिया के नोवाक जोकोविच हैं जिनके पास कुल 21 ग्रैंड स्लैम हैं और वह ऑस्ट्रेलियन ओपन में अपना पहला मैच मंगलवार को खेलेंगे।

दिन के अन्य मुकाबलों में 18वीं सीड कैरन खाचानोव, 31वीं सीड जापान के योशिहितो निशिओका, 16वीं सीड अमेरिका के फ्रांसेस टियाफो ने भी जीत हासिल की।

किर्गियोस चोट के कारण बाहर

वहीं अपने निराले अंदाज के लिए मशहूर ऑस्ट्रेलिया के निक किर्गियोस ऑस्ट्रेलियन ओपन से हट गए हैं। विश्व नंबर 21 किर्गियोस को पहले दौर में रूस के रोमन साफियुलिन का सामना करना था लेकिन घुटने की चोट के कारण वह पहले ही टूर्नामेंट से बाहर होने का फैसला कर चुके हैं। पिछले साल विम्बल्डन का फाइनल खेलने वाले किर्गियोस के फैंस उनके टूर्नामेंट से हटने पर काफी निराश हैं।

App download animated image Get the free App now