यूएस ओपन में खेलते दिख सकते हैं नोवाक जोकोविच, अमेरिका ने हटाए कोविड-19 सम्बंधित प्रतिबंध

जोकोविच कोविड-19 नियमों के कारण 2022 में ऑस्ट्रेलियन ओपन और यूएस ओपन नहीं खेल पाए थे।
जोकोविच कोविड-19 नियमों के कारण 2022 में ऑस्ट्रेलियन ओपन और यूएस ओपन नहीं खेल पाए थे।

पूर्व विश्व नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच दो साल के इंतजार के बाद यूएस ओपन में खेलते दिख सकते हैं। अमेरिका की सीनेट ने एक बिल पास किया है जिसके बाद कोविड-19 की रोकथाम से सम्बंधित कई प्रतिबंध हट जाएंगे। हालांकि जोकोविच के सम्बन्ध में अलग से कोई खबर नहीं आई है लेकिन उम्मीद यही लगाई जा रही है कि जोकोविच इस बार साल का आखिरी ग्रैंड स्लैम खेल पाएंगे। 2021 के बाद से अमेरिका ने देश में बाहर से आने वाले यात्रियों के लिए कोविड-19 वैक्सीनेशन अनिवार्य कर दिया था। नोवाक जोकोविच ने यह वैक्सीनेशन नहीं करवाया जिस कारण 2022 में वह यूएस ओपन में भाग नहीं ले पाए थे।

अपने करियर में रिकॉर्ड 22 सिंगल्स ग्रैंड स्लैम जीत चुके नोवाक जोकोविच ने 3 बार यूएस ओपन का खिताब जीता है। दिसंबर 2021 में नोवाक जोकोविच ने साफ कर दिया था कि वह कोविड-19 वैक्सीन लगवाने के पक्षधर नहीं हैं। ऐसे में उन्हें 2022 में ऑस्ट्रेलियन ओपन खेलने से पहले ही देश ने जहां डिपोर्ट कर दिया था तो वहीं 2022 के यूएस ओपन में खेलने के लिए तो वह अमेरिका जा ही नहीं पाए थे। इस कारण उनकी रैंकिंग पर भी खासा असर हुआ था। अब अमेरिकी सीनेट के नए नियम पास करने के कारण जोकोविच का इस साल यूएस ओपन खेलने का रास्ता साफ हो रहा है।

जोकोविच ने साल 2011, 2015, 2018 में यूएस ओपन का खिताब जीता है।
जोकोविच ने साल 2011, 2015, 2018 में यूएस ओपन का खिताब जीता है।

इस साल की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया ने अपने यहां आने वाले यात्रियों को कोविड-19 नियमों में छूट दी जिस कारण जोकोविच ने न सिर्फ ऑस्ट्रेलियन ओपन में भाग लिया बल्कि इसका खिताब अपने नाम भी किया। जोकोविच इस जीत के साथ सर्वाधिक पुरुष सिंगल्स ग्रैंड स्लैम जीतने के मामले में राफेल नडाल के साथ टॉप पर आ गए। अब जोकोविच के फैंस इस बात से खासे खुश हैं कि वह यूएस ओपन में खेल पाएंगे क्योंकि जोकोविच हार्ड कोर्ट पर होने वाले इस प्रतियोगिता में काफी माहिर माने जाते हैं।

पिछले ही हफ्ते जोकोविच ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था कि वैक्सीन नहीं लगवाने के कारण उनके करियर पर जो असर पड़ा, उन्हें उसके लिए कोई दुख नहीं है। जोकोविच ने पहले ही साफ कर दिया था कि यदि उन्हें टेनिस से अलग ही क्यों ना होना पड़े, पर वह किसी अन्य व्यक्ति के कहने पर वैक्सीन नहीं लगवाएंगे।

फिलहाल अमेरिका में एंट्री और यूएस ओपन को लेकर जोकोविच की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है लेकिन उनके फैंस में इस बात को लेकर खासा उत्साह है।