Australian Open: ऐतिहासिक जीत के साथ दूसरे दौर में पहुंचे भारत के सुमित नागल, 112 रैंक ऊंचे खिलाड़ी को दी मात

ATP 250 Argentina Open 2021 -  Quarterfinals
साल 2013 के बाद पहली बार कोई भारतीय सिंगल्स खिलाड़ी इस प्रतियोगिता के दूसरे दौर में पहुंचा है।

भारत के टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल (Sumit Nagal) ने इतिहास रचते हुए ऑस्ट्रेलियन ओपन पुरुष सिंगल्स के दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया है। 26 साल के नागल ने साल के पहेल टेनिस ग्रैंड स्लैम के पहले ही दौर में दुनिया के 27वीं रैंक के खिलाड़ी कजाकिस्तान के एलेग्जेंडर बुब्लिक को सीधे सेटों में मात दी। एटीपी रैंकिंग में नंबर 139 पर काबिज नागल ने 31वीं सीड बुब्लिक को 6-4, 6-2, 7-6 से मात दी।

बतौर क्वालीफ़ायर टूर्नामेंट के मुख्य ड्रॉ में पहुंचे नागल 35 सालों में ऐसे पहले भारतीय पुरुष टेनिस खिलाड़ी हैं जिन्होंने किसी वरीयता प्राप्त खिलाड़ी को ग्रैंड स्लैम में मात दी हो। उनसे पहले साल 1989 में भारत के रमेश कृष्णन ने तब दूसरे दौर में विश्व नंबर 1 मैट्स विलेंडर को मात दी थी। यही नहीं, साल 2013 के बाद पहली बार कोई भारतीय खिलाड़ी ऑस्ट्रेलियन ओपन के सिंगल्स सेकेंड राउंड में पहुंचा है। 2013 में सोमदेव देववर्मन ने यह कारनामा किया था।

सुमित ने ढाई घंटे से अधिक समय तक चले मुकाबले में बेहद शानदार रफ्तार और फोरहैंड के साथ खुद को मजबूत बनाया। पहले सेट में नागल ने बुब्लिक की सर्व ब्रेक करने में कामयाबी पाई और सेट को अपने नाम किया। दूसरे सेट में सुमित ने एक समय 5-1 से बढ़त पा ली थी जिसके बाद बुब्लिक ने गुस्से में अपना रैकेट तोड़ दिया। तीसरे सेट में सुमित के पास 3-5 की बढ़त के साथ मैच जल्द खत्म करने का मौका था, लेकिन बुब्लिक ने अपने अनुभव का इस्तेमाल कर सेट टाईब्रेक तक पहुंचाया, लेकिन यहां जीत सुमित के नाम रही।

अब सुमित दूसरे दौर में चीन के जुनचेंग शैंग से भिड़ेंगे। विश्व नंबर 142 जुनचेंग ने पहले दौर में उलटफेर कर अमेरिका के मेकेन्जी मैक्डॉनल्ड को हराया है। वाइल्ड कार्ड धारक शैंग सुमित को कड़ी चुनौती दे सकते हैं। सुमित अपने करियर में दूसरी बार किसी ग्रैंड स्लैम के दूसरे दौर में पहुंचे है। इससे पहले साल 2020 के यूएस ओपन में वह पहले दौर का मैच जीते थे।