Wimbledon 2023 : नोवाक जोकोविच को हराकर कार्लोस अल्कराज बने चैंपियन

Day Fourteen: The Championships - Wimbledon 2023
विम्बल्डन पुरुष सिंगल्स खिताब के साथ अल्कराज (बाएं) और उपविजेता शील्ड के साथ जोकोविच।

कार्लोस अल्कराज शानदार जीत के साथ विम्बल्डन पुरुष सिंगल्स चैंपियन बन गए हैं। 20 साल के अल्कराज ने टूर्नामेंट के फाइनल में 7 बार के विजेता और खिताब के प्रबल दावेदार नोवाक जोकोविच को बेहद कड़े मैच में 1-6, 7-6, 6-1, 3-6, 6-4 से हराया और करियर का दूसरा ग्रैंड स्लैम जीता। इस जीत के साथ ही अल्कराज ने अपनी एटीपी नंबर 1 रैंकिंग भी बचा ली।

पहला सेट जोकोविच ने महज 29 मिनट में जीतकर फैंस में उम्मीद जगाई कि वह आसानी से अगले दो सेट जीत खिताब हासिल कर लेंगे लेकिन स्पेन के युवा खिलाड़ी अल्कराज ने जिस अंदाज में वापसी की उसे देख हर कोई हैरान हो गया। दूसरे सेट में टाईब्रेक में जीत दर्ज कर अल्कराज ने तीसरे सेट में जोकोविच की कड़ी परीक्षा ली। इस सेट में पांचवा गेम तो 29 मिनटों तक चला जिसे अल्कराज ने जीता।

यही मानसिक रूप से उन्हें मजबूत कर गया और अल्कराज ने तीसरा सेट हासिल कर लिया। चौथे सेट में एक समय 3-1 से पीछे चल रहे जोकोविच ने वापसी कर इसे 6-3 से जीता। आखिरी सेट की शुरुआत में जोकोविच 1-0 से आगे थे। लेकिन अल्कराज ने उनकी सर्व ब्रेक कर सेट में जीत पक्की की।

खास बात यह है कि साल 2002 के बाद रॉजर फेडरर, राफेल नडाल, एंडी मरे या नोवाक जोकोविच के अलावा पहली बार किसी नए खिलाड़ी ने विम्बल्डन का पुरुष सिंगल्स खिताब जीता है। यही नहीं अल्कराज पिछले 17 सालों में जोकोविच को 5 सेट तक चले मुकाबले में हराने वाले पहले खिलाड़ी हैं। कार्लोस अल्कराज ने पिछले साल यूएस ओपन का खिताब जीता था और तभी से फैंस उनके अगले ग्रैंड स्लैम का इंतजार कर रहे थे। अल्कराज की इस जीत के बाद उन्हें टेनिस का नया उत्तराधिकारी माना जा रहा है।

नोवाक जोकोविच के करियर का यह रिकॉर्ड 35वां ग्रैंड स्लैम फाइनल था लेकिन इसे वह यादगार नहीं बना सके। जोकोविच हार के बाद प्रेजेंटेशन सेरेमनी के दौरान यह कहने से नहीं झिझके कि अल्कराज जैसे खिलाड़ी के खिलाफ उन्होंने पहले कभी नहीं खेला।

जोकोविच ने अल्कराज को अपना, रॉजर फेडरर और राफेल नडाल का अद्भुत मिश्रण बताया। जोकोविच के पास स्विट्जरलैंड के रॉजर फेडरर के रिकॉर्ड 8 विम्बल्डन खिताब की बराबरी का मौका था लेकिन उन्हें अब इसके लिए एक साल का इंतजार और करना होगा।

Edited by निशांत द्रविड़
App download animated image Get the free App now