Wimbledon 2023 : चौथे दौर में पहुंचे विश्व नंबर 1 अल्कराज, मेदवेदेव भी अंतिम 16 में

अल्कराज पहली बार विम्बल्डन के अंतिम-16 में पहुंचे हैं। (सौ. - gettyimages)
अल्कराज पहली बार विम्बल्डन के अंतिम-16 में पहुंचे हैं

दुनिया के नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी स्पेन के कार्लोस अल्कराज विम्बल्डन पुरुष सिंगल्स के चौथे दौर में पहुंच गए हैं। 20 वर्षीय अल्कराज ने तीसरे दौर में 25वीं सीड चिली के निकोलाज जैरी को 6-3, 6-7, 6-3, 7-5 से हराया। अल्कराज का यह दूसरा विम्बल्डन टूर्नामेंट है। पिछले साल वह दूसरे दौर में हारकर बाहर हो गए थे। इस लिहाज से चौथे दौर तक पहुंचना उनके लिए काफी खास है। हालांकि जैरी को हराने में अल्कराज को काफी पसीना बहाना पड़ा।

अल्कराज और जैरी के बीच मुकाबला करीब चार घंटों चला। जीत के बाद अल्कराज ने भी माना कि जैरी काफी मजबूती से खेले। अल्कराज ने विम्बल्डन शुरु होने से ठीक पहले क्वींस क्लब टूर्नामेंट जीता जो उनके करियर का पहला ग्रास कोर्ट खिताब है। ऐसे में अब वह विम्बल्डन जीतने की कोशिश में हैं। अगर अल्कराज विम्बल्डन का खिताब जीत जाते हैं तो साल के इस तीसरे ग्रैंड स्लैम को पाने वाले बोरिस बेकर (17 वर्ष) और ब्योन बोर्ग (20 वर्ष) के बाद इतिहास के तीसरे सबसे युवा खिलाड़ी बन जाएंगे।

चौथे दौर में अल्कराज का मुकाबला इटली के खिलाड़ी मतेओ बेरेतिनी से होगा। बेरेतिनी ने सीधे सेटों में 19वीं सीड जर्मन खिलाड़ी एलेग्जेंडर ज्वेरेव को मात दी। बेरेतिनी ने ज्वेरेव को 6-3, 7-6, 7-6 से हराकर तीसरी बार प्रतियोगिता के चौथे दौर तक जगह बनाई। बेरेतिनी साल 2021 में विम्बल्डन के उपविजेता रह चुके हैं और ऐसे में अल्कराज के लिए चौथे दौर में मुकाबला काफी कड़ा हो सकता है।

पूर्व विश्व नंबर 1 रूस के डेनिल मेदवेदेव ने भी अंतिम-16 में स्थान पक्का कर लिया है। तीसरी सीड मेदवेदेव ने हंगरी के मार्टन फुसोविच को 4-6, 6-3, 6-4, 6-4 से हराया। मेदवेदेव साल 2021 में भी यहां चौथे दौर तक पहुंचे थे और यह टूर्नामेंट में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। अब मेदवेदेव चौथे दौर में 21 वर्षीय चेक रिपब्लिकन खिलाड़ी जिरी लेहेका से भिड़ेंगे जिन्होंने 16वीं सीड अमेरिकी टॉमी पॉल को मात देकर सभी को चौंका दिया। विश्व नंबर 37 लेहेका ने पॉल पर पांच सेट तक चले कड़े मैच में 6-2, 7-6, 6-7, 6-7, 6-2 से जीत दर्ज की। लेहेका इस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन के क्वार्टर-फाइनल में भी पहुंच चुके हैं।

अन्य मुकाबलों में पांचवी सीड ग्रीस के स्टेफानोस सितसिपास ने सर्बिया के लासलो जेरे को सीधे सेटों में 6-4, 7-6, 6-4 से हराया। वहीं छठी सीड होल्गर रूने ने 31वीं वरीयता प्राप्त स्पेन के डेविडोविच फोकीना को 6-3, 4-6, 3-6, 6-4, 7-6 से मात दी।

Edited by निशांत द्रविड़
App download animated image Get the free App now