मियामी ओपन : विम्बल्डन चैंपियन रिबाकिना सेमीफाइनल में, पेगुला लगातार दूसरी बार अंतिम-4 में

रिबाकिना इस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन उपविजेता रहीं और पिछले हफ्ते इंडियन वेल्स का खिताब जीता।
रिबाकिना इस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन उपविजेता रहीं और पिछले हफ्ते इंडियन वेल्स का खिताब जीता।

कजाकिस्तान की ऐलिना रिबाकिना लगातार 12वीं जीत के साथ अमेरिका में हो रही मियामी ओपन प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं। पिछले साल विम्बल्डन का महिला सिंगल्स खिताब जीतने वाली विश्व नंबर 7 रिबाकिना ने क्वार्टर-फाइनल में इटली की मार्टिना ट्रेविसन को 6-3, 6-0 से मात दी।

रिबाकिना का यह इस साल का तीसरा सेमीफाइनल होगा। इससे पहले जनवरी में वह ऑस्ट्रेलियन ओपन में उपविजेता रही थीं तो पिछले हफ्ते इंडियन वेल्स ओपन में उन्होंने खिताब जीता था।

23 साल की रिबाकिना अगर मियामी ओपन जीत जाती हैं तो इंडियन वेल्स के ठीक बाद इस खिताब को जीतने वाली इतिहास की पांचवी महिला खिलाड़ी बन जाएंगी। पिछले साल पोलैंड की ईगा स्वियातेक ने यह कारनामा किया था जो मौजूदा समय में विश्व नंबर 1 खिलाड़ी हैं। क्वार्टर-फाइनल में जीत के बाद रिबाकिना ने कहा कि उनपर जीत का कोई दबाव नहीं था। उन्होंने कहा,

मेरे ऊपर किसी प्रकार का दबाव नहीं था। मुझे पता है कि Sunshine Double के रूप में इंडियन वेल्स और मियामी ओपन, दोनों को ही जीतना काफी मुश्किल है, लेकिन मैं बहुत दूर की ना सोचते हुए मौजूदा मैच के बारे में ही सोचने में विश्वास रखती हूं। हालांकि यह अद्भूत होगा अगर मैं यहां भी खिताब जीत पाऊं।

सेमीफाइनल में रिबाकिना का मुकाबला विश्व की नंबर 3 खिलाड़ी जेसिका पेगुला से होगा। अमेरिका के मियामी की ही रहने वाली पेगुला ने बेहद रोमांचक क्वार्टर-फाइनल मैच में रूस की एनास्तासिया पोतापोवा को हराया। पेगुला ने तीन सेट तक चला यह मैच 4-6, 6-3, 7-6 से जीता।

खास बात यह है कि तीसरे और निर्णायक सेट में दो मौकों पर हार की कगार पर थीं, लेकिन उन्होंने मैच प्वाइंट बचाते हुए अंतिम-4 में जगह बनाई। पेगुला पिछले साल भी यहां सेमीफाइनलिस्ट रही थीं। पेगुला से पहले आखिरी बार सेरेना विलियम्स के रूप में कोई अमेरिकी खिलाड़ी मियामी ओपन के सेमीफाइनल में लगातार दो बार पहुंचा था। सेरेना ने साल 2014, 2015 में यह कारनामा किया था।

App download animated image Get the free App now