नोवाक जोकोविच यूएस ओपन से हुए डिस्‍क्‍वालीफाई,  लाइन जज को गेंद मारी

नोवाक जोकोविच
नोवाक जोकोविच

खिताब के प्रबल दावेदार नोवाक जोकोविच ने लाइन जज को गेंद मारी और सनसनीखेज तरीके से यूएस ओपन से डिस्‍क्‍वालीफाई हो गए। शीर्ष वरीय और 17 बार के ग्रैंड स्‍लैम चैंपियन नोवाक जोकोविच ने स्‍पेनिश विरोधी पाब्‍लो कारेना बुस्‍टा के खिलाफ एक गेम गंवाया था और वह पहले सेट में 5-6 से पिछड़ रहे थे। नोवाक जोकोविच आर्थर एश स्‍टेडियम में यूएस ओपन के चौथे राउंड का मुकाबला खेल रहे थे।

एक गेम से पिछड़ने के कारण नोवाक जोकोविच थोड़ा निराश थे। अंक पूरा होने के बाद वह अपनी जगह पर जा रहे थे। नोवाक जोकोविच के हाथ में जो गेंद थी, उसे उन्‍होंने रैकेट से लाइन जज की तरफ खेल दिया। यह गेंद सीधे जाकर लाइन जज को लगी, जो कोर्ट के पीछे अपने घुटनों के बल पर गिर पड़ी। नोवाक जोकोविच का इसके बाद टूर्नामेंट के अधिकारियों से बहुत विचार-विमर्श हुआ। सर्बियाई खिलाड़ी ने कहा कि उन्‍होंने जानबूझकर लाइन जज को गेंद नहीं मारी।

इसमें कोई शक नहीं कि नोवाक जोकोविच से गलती से लाइन जज को गेंद लगी। जैसे ही महिला गिरी तो नोवाक जोकोविच दौड़कर उसकी तरफ गए और उसके हाल जाने। नोवाक जोकोविच को काफी देर बात करने के बाद पीछे होना पड़ा और उन्‍होंने अपने रैकेट इकट्ठा करने के बाद कोर्ट से बाहर जाने का फैसला किया। इस फैसले ने हैरानी भरे संकेत दिए हैं।

नोवाक जोकोविच ने 17वां ग्रैंड स्‍लैम खिताब ऑस्‍ट्रेलिया में जीता था और इस सीजन में वो एक भी मैच नहीं हारे थे। नोवाक जोकोविच ने मौजूदा सीजन में 26-0 का रिकॉर्ड बरकरार रखा था और 18वां ग्रैंड स्‍लैम खिताब जीतने के प्रबल दावेदार थे। बता दें कि नोवाक जोकोविच ग्रैंड स्‍लैम के 120 साल के इतिहास में पहले खिलाड़ी बन गए हैं, जो डिस्‍क्‍वालीफाई होकर टूर्नामेंट से बाहर हुआ हो।

नोवाक जोकोविच से पहले कई खिलाड़ी अलग-अलग टूर्नामेंट्स में डिस्‍क्‍वालीफाई हुए हैं। कनाडा के डेनिस शापोवालोव 2017 में ब्रिटेन के खिलाफ डेविस कप मुकाबले में डिस्‍क्‍वालीफाई हुए थे क्‍योंकि उन्‍होंने गुस्‍से में गेंद अंपायर की आंख पर मार दी थी।

नोवाक जोकोविच ने माफी मांगी

नोवाक जोकोविच को डिस्‍क्‍वालीफाई करने वाले फ्रीमेल ने कहा, 'जोकोविच ने कहा कि उन्‍होंने जानबूझकर लाइन अंपायर को गेंद नहीं मारी थी। जोकोविच ने कहा, 'जी हां मैं गुस्‍सा था। मैंने गेंद मारी। मैंने लाइन अंपायर को मारा। आंकड़ें बहुत साफ हैं। मगर ऐसा करने का मेरा इरादा बिलकुल भी नहीं था। मैंने जानबूझकर ऐसा नहीं किया।' तो उन्‍होंने कहा कि इसे डिफॉल्‍ट नहीं करार दिया जाना चाहिए। हम सभी ने सहमति जताई कि उन्‍होंने जानबूझकर ऐसा नहीं किया। मगर आंकड़ें तो यही है कि उन्‍होंने लाइन अंपायर को मारा और लाइन अंपायर इसमें चोटिल हुईं।'

वहीं नोवाक जोकोविच ने टूर्नामेंट ग्राउंड पर पत्रकारों से बात नहीं की और तुरंत चले गए। उन्‍होंने कुछ घंटों के बाद सोशल मीडिया पर माफी मांगते हुए ट्वीट किया, 'पूरी स्थिति ने मुझे दुखी और खाली किया है। मैंने लाइंस व्‍यक्ति को देखा और टूर्नामेंट ने मुझे कहा कि भगवान का शुक्र है कि वह ठीक महसूस कर रही है। मैं माफी मांगता हूं कि उन्‍हें इतना दर्द पहुंचाया।'

'मेरा कोई इरादा नहीं था। बहुत गलत हुआ। जहां तक डिस्‍क्‍वालीफिकेशन की बात है, तो मुझे जाकर अपनी निराशा पर काम करने की जरूरत है और इसे जिंदगी का पाठ समझते हुए अपनी प्रगति और व्‍यक्तित्‍व में सुधार करना होगा। मैं यूएस ओपन टूर्नामेंट और हर जुड़े हुए व्‍यक्ति से अपने बर्ताव के लिए माफी मांगता हूं।'

App download animated image Get the free App now