Create
Notifications

वेस्‍टर्न एंड सदर्न टूर्नामेंट जीतने के बाद रोजर फेडरर से आगे निकले नोवाक जोकोविच

नोवाक जोकोविच ने जीता वेस्‍टर्न एंड सदर्न ओपन खिताब
नोवाक जोकोविच ने जीता वेस्‍टर्न एंड सदर्न ओपन खिताब
Vivek Goel

अमेरिकी ओपन की आदर्श तैयारी करते हुए दुनिया के नंबर-1 नोवाक जोकोविच ने वेस्टर्न एंड सदर्न ओपन फाइनल में मिलोस राओनिच के खिलाफ धीमी शुरूआत के बाद 1-6, 6-3, 6-4 से जीत के साथ खिताब अपने नाम किया। यह जोकोविच का मास्टर्स 1000 टूर्नामेंट में 35वां खिताब है, जिससे वह राफेल नडाल के रिकार्ड के बराबर पहुंच गये।

जोकोविच सोमवार से शुरू होने वाले यूएस ओपन ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में प्रबल दावेदार होंगे और शीर्ष वरीय होंगे। नोवाक जोकोविच उस खास क्‍लब में शामिल हो गए हैं, जिसने 10 या ज्‍यादा मास्‍टर्स 1000 ट्रॉफी पर कब्‍जा किया है। नोवाक जोकोविच के अलावा रोजर फेडरर, राफेल नडान, एंडी मरे, पीट सैम्‍प्रास और आंद्रे अगासी ने यह उपलब्धि हासिल की है।

आंद्रे अगासी और पीट सैम्‍प्रास ने अपने घर मियामी में एक-एक बार यह कमाल किया। वहीं राफेल नडाल के नाम पांच विभिन्‍न मास्‍टर्स 1000 टूर्नामेंट्स में 40 जीत का रिकॉर्ड दर्ज है। रोजर फेडरर और नोवाक जोकोविच शनिवार रात तक तीन-तीन की बराबरी पर थे। मगर नोवाक जोकोविच ने सिनसिनाटी खिताब जीतकर स्विस दिग्‍गज को पछाड़ दिया। अब नोवाक जोकोविच चार विभिन्‍न 1000 मास्‍टर्स में 40 जीत दर्ज करके फेडरर से आगे निकले और वह राफा से इस मामले में पीछे हैं।

इंडियन वेल्‍स, रोमा और मियामी के बाद नोवाक जोकोविच ने अपने खाते में एक और उपलब्धि जोड़ी, जब उन्‍होंने पांच प्रतिद्वंद्वियों को मात देकर 35वां मास्‍टर्स खिताब जीता जबकि दूसरा कैरेर गोल्‍डन मास्‍टर्स अपने नाम किया।

फरवरी के बाद पहली बार खेल रहे नोवाक जोकोविच ने पांच प्रतिद्वंद्वियों को मात दी और सीजन का तीसरा सिंगल्‍स खिताब जीतकर मौजूदा साल में अपना स्‍कोर 23-0 किया। नोवाक जोकोविच ने फाइनल में मिलोस राओनिच को मात देकर इस इवेंट में 40वीं जीत दर्ज की। ट्रॉफी जीती और दूसरा करियर गोल्‍डन मास्‍टर्स अपने नाम किया।

नोवाक जोकोविच ने 4 मास्‍टर्स 1000 इवेंट्स में कम से कम 40 मैच जीते

नोवाक जोकोविच को फाइनल में मिलोस राओनिच के खिलाफ शुरूआती सेट में काफी परेशानी हुई। पहले सेट में बुरी तरह पिटने के बाद नोवाक जोकोविच ने जोरदार वापसी की और दूसरे सेट जीत लिया। निर्णायक सेट में भी नोवाक जोकोविच का बोलबाला रहा और उन्‍होंने 6-4 से मैच अपने नाम किया। इस जीत के साथ ही नोवाक जोकोविच ने अपने प्रभावी करियर में एक और उपलब्धि जोड़ ली।

विभिन्‍न मास्‍टर्स 1000 टूर्नामेंट्स में कम से कम 40 जीत

5- राफेल नडाल (मोंटे कार्लो, रोम, इंडियन वेल्‍स, मैड्रिड, मियामी)

4- नोवाक जोकोविच (इंडियन वेल्‍स, रोम, मियामी, सिनसिनाटी)

3- रोजर फेडरर (इंडियन वेल्‍स, मियामी, सिनसिनाटी)

1- आंद्रे अगासी (मियामी)

1- पीट सैम्‍प्रास (मियामी)


Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Fetching more content...