पीट सैम्‍प्रास के रिकॉर्ड की बराबरी करना बड़ी उपलब्धि: नोवाक जोकोविच

नोवाक जोकोविच
नोवाक जोकोविच

नोवाक जोकोविच ने कहा कि वह अपने बचपन के आदर्श पीट सैम्‍प्रास के सर्वकालिक रिकॉर्ड की बराबरी करके खुश रहेंगे। नोवाक जोकोविच छठे साल दुनिया के नंबर-1 खिलाड़ी बनकर साल का अंत करने की तैयारी में हैं और ऐसे में वह पीट सैम्‍प्रास के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे।

नोवाक जोकोविच इस सप्‍ताह विएना एटीपी टूर्नामेंट में दो मुकाबले जीतकर महान अमेरिकी की बराबरी करना चाहेंगे। सर्बियाई खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने विएना के लिए वाइल्‍ड कार्ड एंट्री पाई। उन्‍होंने पेरिस मास्‍टर्स से अपना नाम वापस लिया क्‍योंकि महामारी के कारण बाधित सीजन में उन्‍हें यहां से कोई अंक नहीं मिलना था।

33 साल के नोवाक जोकोविच पांच साल दुनिया के नंबर-1 खिलाड़ी रह चुके हैं। 2011, 2012, 2014, 2015 और 2018 में नोवाक जोकोविच ने साल का अंत नंबर-1 के रूप में किया। नोवाक जोकोविच यह आंकड़ा अपने करियर प्रतिद्वंद्वी रोजर फेडरर और राफेल नडाल के साथ साझा कर रहे हैं। पीट सैम्‍प्रास लगातार छह साल 1993 से 98 तक नंबर-1 पर रहे।

नोवाक जोकोविच ने कहा, 'पीट सैम्‍प्रास मेरे बचपन के आदर्श हैं और छह साल नंबर-1 पर रहते हुए उनके रिकॉर्ड की बराबरी करना शानदार होगा।' वैसे, नोवाक जोकोविच का एक और लक्ष्‍य है। वह रोजर फेडरर के सर्वकालिक सर्वश्रेष्‍ठ 310 सप्‍ताह तक रैंकिंग में शीर्ष पर रहने के रिकॉर्ड को तोड़ना चाहते हैं।

क्‍या नोवाक जोकोविच तोड़ पाएंगे ये रिकॉर्ड

सोमवार को नोवाक जोकोविच का विश्‍व नंबर-1 पर बने रहने का 292वां सप्‍ताह शुरू हुआ। क्‍या वो पोल पोजीशन पर टिके रहेंगे। अगर ऐसा होता है तो मार्च 2021 में वह फेडरर को पछाड़ देंगे। हालांकि, नोवाक जोकोविच ने स्‍वीकार किया कि मौजूदा पर्यावरण में खेल का अनुमान लगाना मुश्किल है।

जोकोविच ने कहा, 'इस उपलब्धि को हासिल करना मुश्‍किल है। मुझे उम्‍मीद है कि मार्च में ऐसा हो, लेकिन देखते हैं। कई ना सोची हुईं चीजें भी होंगी, तो सप्‍ताह दर सप्‍ताह चीजें बदलेंगी।'

नोवाक जोकोविच 2007 में खिताब जीतने के बाद पहली बार विएना ओपन में खेल रहे हैं। 17 बार के ग्रैंड स्‍लैम खिताब विजेता नोवाक जोकोविच फ्रेंच ओपन के फाइनल में मिली हार के बाद पहली बार कोर्ट पर उतरे हैं। याद हो कि नोवाक जोकोविच को रौलां गैरां के फाइनल में राफेल नडाल के हाथों सीधे सेटों में शिकस्‍त झेलनी पड़ी थी।

App download animated image Get the free App now