Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

रोजर फेडरर, सेरेना विलियम्‍स ऑस्‍ट्रेलियन ओपन में खेलेंगे

रोजर फेडरर और सेरेना विलियम्‍स
रोजर फेडरर और सेरेना विलियम्‍स
Vivek Goel
FEATURED WRITER
Modified 24 Dec 2020
न्यूज़

रोजर फेडरर और सेरेना विलियम्‍स ने गुरुवार को घोषणा की है कि वह आगामी ऑस्‍ट्रेलियन ओपन में हिस्‍सा लेंगे, जिसके कार्यक्रम में कोरोना वायरस महामारी के कारण बदलाव किया गया है। ऑस्‍ट्रेलियन ओपन टूर्नामेंट के निदेशक क्रैग टिले ने कई महीनों तक योजना बनाने के बाद इसे खुश स्‍लैम करार दिया। दुनिया के सभी शीर्ष खिलाड़‍ियों ने ऑस्‍ट्रेलियन ओपन में हिस्‍सा लेने के लिए स्‍वीकृति दे दी है। इसमें दुनिया के नंबर-1 पुरुष और महिला टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच व एश्‍ले बार्टी भी हिस्‍सा लेंगे। 

स्विट्जरलैंड के महान खिलाड़ी रोजर फेडरर के हिस्‍सा लेने पर सवाल खड़े हुए थे, जिन्‍होंने इस महीने चेतावनी दी थी कि घुटने की सर्जरी के दो राउंड के बाद वह फिट होने के लिए समय के खिलाफ रेस कर रहे हैं। मगर रोजर फेडरर ने दुबई में ट्रेनिंग शुरू की और उन खिलाड़‍ियों में से एक हैं, जो मेलबर्न पार्क में खेलेंगे। रोजर फेडरर की नजरें सातवें खिताब पर रहेंगी।

ऑस्‍ट्रेलियन ओपन में रिकॉर्ड पर नजर

अमेरिकी सुपरस्‍टार सेरेना विलियम्‍स इस साल 40 साल की हो जाएंगी। सेरेना ने क‍हा कि ऑस्‍ट्रेलियन ओपन में हिस्‍सा लेकर वह मार्गरेट कोर्ट पर 24 बार ग्रैंड स्‍लैम चैंपियन बनने की बराबरी रना चाहेंगी। सेरेना विलियम्‍स ऑस्‍ट्रेलिया में आखिरी प्रमुख जीत 2017 में आई थी, जब वह गर्भवती थी।

टिले ने कहा, 'ऑस्‍ट्रेलियन ओपन 2021 के लिए यहां कई कहानियां हैं। सेरेना विलियम्‍स अपने आठवें खिताब के लिए भिड़ेंगी जबकि नोवाक जोकोविच रिकॉर्ड 9वें खिताब के लिए जोर लगाएंगे। हमारी अपनी वर्ल्‍ड नंबर-1 एश बार्टी ग्रैंड स्‍मैल प्रतियोगिता में वापसी करेंगी। रोजर फेडरर चोट के बाद वापसी करेंगे।'

साल का पहला ग्रैंड स्‍लैम ऑस्‍ट्रेलियन ओपन आम दर्शकों से आधी जनता के बीच खेला जाएगा। इसे तीन सप्‍ताह आगे बढ़ाकर 8 फरवरी तय किया गया।

सभी खिलाड़‍ियों को ऑस्‍ट्रेलिया पहुंचने के बाद अनिवार्य 14 दिन का पृथकवास में रहना होगा, जिस दौरान इनके नियमित अंतराल में कोविड-19 टेस्‍ट होंगे। हालांकि, जैव-सुरक्षित माहौल में खिलाड़‍ियों को दिन में चार से पांच घंटे ट्रेनिंग की अनुमति मिलेगी।

टिले ने कहा, 'भले ही ऑस्‍ट्रेलियन ओपन पिछले सालों की तुलना में थोड़ा अलग लगे, लेकिन सभी की सुरक्षा हमारी शीर्ष प्राथमिकता है। हमारे पास बहुत सुरक्षित व खुश स्‍लैम आयोजित करने का मौका है और खिलाड़‍ियों को दोबारा दर्शकों के सामने खेलने देने का अनुभव देना है। यह ऐसी चीज है, जिसकी हमें अधिकांश साल कमी खली।'

पुरुष और महिला क्‍वालीफायर्स 10-13 जनवरी तक दोहा व दुबई में आयोजित होंगे। 15 जनवरी को खिलाड़ी विशेष चार्टर फ्लाइट से मेलबर्न पहुंचेंगे। 

Published 24 Dec 2020, 14:09 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now