Create

इंडियन वेल्स : रुब्लेव सेमीफाइनल में, अमेरिका के फ्रिट्ज से होगा सामना

रुब्लेव ने लगातार 13वां मैच जीता है और पहली बार सेमीफाइनल में पहुंचे हैं।
रुब्लेव ने लगातार 13वां मैच जीता है और पहली बार सेमीफाइनल में पहुंचे हैं।

दुनिया के नंबर 7 टेनिस खिलाड़ी रूस के एंड्री रुब्लेव पहली बार इंडियन वेल्स मास्टर्स के सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। रुब्लेव ने क्वार्टर-फाइनल में बुल्गारिया के ग्रिगोर दिमित्रोव को सीधे सेटों में 7-5, 6-2 से मात दी। कैलिफोर्निया में चल रही प्रतियोगिता में रुब्लेव अंतिम 4 के मुकाबले में अमेरिका के 20वीं वरीयता प्राप्त टेलर फ्रिट्ज से भिड़ेंगे जिन्होंने सर्बिया के मियोमिर केसमानोविच को 7-6, 3-6, 6-1 से हराया। स्पेन के राफेल नडाल और स्पेन के ही कार्लोस अलकराज पहले ही सेमीफाइनल मे जगह पक्की कर चुके हैं।

पहली बार तीसरे दौर से आगे आए हैं रुब्लेव

रुब्लेव का इंडियन वेल्स मास्टर्स में ये अब तक का सर्वश्रेष्ठ निजी प्रदर्शन है, नहीं तो इससे पहले वो तीसरे दौर से भी आगे नहीं बढ़ पा रहे थे। रुब्लेव पिछले साल टूर्नामेंट के तीसरे दौर में हार गए थे जबकि उससे पहले साल 2019 में रुब्लेव को लकी लूजर के रूप में टूर्नामेंट में एंट्री मिली थी और वो दूसरे दौर से आगे नहीं बढ़ पाए थे। 2018 में रुब्लेव 27वीं वरीयता प्राप्त थे लेकिन दूसरे दौर में हारकर बाहर हो गए थे और खास बात ये है कि तब उन्हें टेलर फ्रिट्ज ने ही हराया था।

जबकि 2017 में तो वो पहले दौर में ही हार गए थे। ऐसे में इस साल सेमीफाइनल तक की राह तय करना रुब्लेव के लिए काफी खास है। हाल ही में दुबई ओपन का खिताब जीतकर रुब्लेव का आत्मविश्वास काफी बढ़ा है और वो इसी के साथ सेमीफाइनल में उतरना चाहेंगे।

5 महीने में दूसरी बार अंतिम 4 में फ्रिट्ज

Shining bright ☀️😎@Taylor_Fritz97 reaches back-to-back semifinals in the desert, besting Kecmanovic 7-6(5), 3-6, 6-1#IndianWells https://t.co/1Vyy2NjjQm

24 साल के टेलर फ्रिट्ज ने पिछले साल भी इंडियन वेल्स के सेमीफाइनल में स्थान पक्का किया था। 2021 में कोविड के कारण टूर्नामेंट मार्च की जगह अक्टूबर में आयोजित हुआ था। उस समय फ्रिट्ज ने टॉप 10 में शामिल एलेग्जेंडर ज्वेरेव को मात दी थी और इटली के बेरेतिनी को भी हराया था। लेकिन खुद सेमीफाइनल में हार गए थे। ऐसे में इस बार फ्रिट्ज के पास अपना प्रदर्शन सुधारने का मौका है।

रुब्लेव और फ्रिट्ज के बीच आज तक कुल 4 मैच खेले गए हैं और दो-दो मुकाबले दोनों के नाम रहे हैं। ऐसे में किसका पलड़ा भारी है ये कहना मुश्किल होगा। रुब्लेव की ये लगातार 13वीं टूर जीत है और उन्होंने इस टूर्नामेंट में एक भी सेट नहीं गंवाया है। इसलिए फ्रिट्ज को दमदार तैयारी के साथ उतरना होगा। पुरुष सिंगल्स के अन्य सेमीफाइनल में राफेल नडाल का सामना 18 साल के हमवतन कार्लोस अलकराज से होगा।

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment