Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

यूएस ओपन: सेरेना विलियम्‍स के 24वें ग्रैंड स्‍लैम का सपना टूटा, अजारेंका-ओसाका में होगा खिताबी मुकाबला

सेरेना विलियम्‍स और विक्‍टोरिया अजारेंका
सेरेना विलियम्‍स और विक्‍टोरिया अजारेंका
Vivek Goel
ANALYST
Modified 11 Sep 2020, 21:45 IST
न्यूज़
Advertisement

अमेरिका की दिग्‍गज टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स टखने की चोट के कारण शानदार शुरुआत का फायदा उठाने में नाकाम रही और यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में विक्टोरिया अजारेंका से हारने के कारण उनके 24वें ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने का सपना भी टूट गया। अजारेंका ने यूएस ओपन के महिला सेमीफाइनल्‍स में सेरेना विलियम्‍स को 1-6, 6-3, 6-3 से मात दी।

विक्‍टोरिया अजारेंका ने 2013 के बाद पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई। अब यूएस ओपन के फाइनल में विक्‍टोरिया अजारेंका का सामना दो बार की ग्रैंडस्लैम चैंपियन नाओमी ओसाका से होगा, जिन्होंने अमेरिका की जेनिफर ब्राडी को 7-6 (1), 3-6, 6-3 से पराजित किया।

सेरेना विलियम्‍स के टखने में दर्द था और यूएस ओपन सेमीफाइनल मुकाबले के दौरान बीच में 'टाइम आउट' भी लिया। अजारेंका ने पहला सेट आसानी से गंवाने के बावजूद धैर्य नहीं खोया और ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट्स में 11 मुकाबलों में पहली बार अमेरिकी दिग्‍गज को शिकस्त देने में सफल रही।

मैच जीतने के बाद उत्‍साहित अजारेंका ने कहा, 'यहां पहुंचने में सात साल का समय लग गया। यह मेरा पसंदीदा नंबर है। फाइनल तक पहुंचने के लिए आपको सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को हराना होता है और आज का दिन भी ऐसा ही था।'

यूएस ओपन के सेमीफाइनल में सेरेना का बुरा हाल

अजारेंका ने 2013 और 2015 में ऑस्ट्रेलियाई ओपन का खिताब जीता था। इन दोनों वर्षों में वह यूएस ओपन के फाइनल में भी पहुंची थी, लेकिन दोनों मौकों पर सेरेना विलियम्‍स की चुनौती को ध्‍वस्‍त करने में कामयाब नहीं हो पाई थीं। सेरेना विलियम्‍स ने जिस तरह से पहला सेट जीता, उससे लग रहा था कि वह आसानी से लगातार तीसरी बार यूएस ओपन के फाइनल में जगह बनाने में सफल रहेगी, लेकिन अजारेंका ने दूसरे सेट में लगातार पांच गेम जीते और फिर तीसरे सेट में 3-0 की बढ़त बनाकर अपनी मशहूर प्रतिद्वंद्वी को वापसी का मौका नहीं दिया।

विक्‍टोरिया अजारेंका ने फिर बेहतरीन अंदाज में वापसी की। उन्होंने दूसरे सेट में 12 विनर्स लगाए और सिर्फ एक गलती की। इसके बाद तीसरे सेट में अजारेंका ने बेसलाइन पर अपनी विशेषज्ञता का शानदार नमूना पेश किया, विशेषकर उनके बैकहैंड का सेरेना के पास कोई जवाब नहीं था। अब अजारेंका और ओसाका यूएस ओपन के फाइनल में आमने-सामने होंगी। ये दोनों खिलाड़ी पूर्व में नंबर एक रह चुकी हैं। अजारेंका इस जीत से अपने विजय अभियान को 11 जीत तक ले गई है जबकि ओसाका ने भी लगातार दस मैच जीते हैं।

अजारेंका और ओसाका के बीच वेस्टर्न एंड सदर्न ओपन का फाइनल भी खेला जाना था, लेकिन जापानी खिलाड़ी मांसपेशियों में खिंचाव के कारण खिताबी मुकाबले से हट गई थी। यूएस ओपन 2018 में सेरेना को हराकर खिताब जीतने वाली ओसाका ने फाइनल में पहुंचने के बाद कहा, 'यह मेरे लिये काफी मायने रखता है। मैं न्यूयॉर्क को अपना दूसरा घर जैसा मानती हूं।'

Published 11 Sep 2020, 21:45 IST
Advertisement
Fetching more content...
Get the free App now
❤️ Favorites Edit