Create
Notifications

यूएस ओपन के पहले मुकाबले में दुनिया के 128वें नंबर ब्रैडली क्‍लान से भिड़ेंगे सुमित नागल

सुमित नागल
सुमित नागल
Vivek Goel

भारत के नंबर-1 सिंगल्‍स खिलाड़ी सुमित नागल का यूएस ओपन के पहले राउंड में अमेरिका के ब्रैडली क्‍लान से होगा। अगर सुमित नागल अपना पहला मैच जीतने में कामयाब होते हैं तो फिर अगले राउंड में उनका सामना दुनिया के नंबर-3 डोमिनिक थीम से हो सकता है। सुमित नागल लगातार दूसरी बार यूएस ओपन सिंगल्‍स के मेन ड्रॉ में जगह बनाने में कामयाब हुए हैं। पिछले साल सुमित नागल ने क्‍वालीफायर के जरिये यूएस ओपन में जगह हासिल की थी और दिग्‍गज रॉजर फेडरर के खिलाफ यादगार मुकाबला खेला था। सुमित नागल की क्‍लान से रैंकिंग बेहतर है। सुमित नागल की रैंकिंग 122 है। मगर अमेरिका के अनुभवी क्‍लान को घरेलू स्थितियों का फायदा मिल सकता है।

सुमित नागल ने यूएस ओपन से पहले प्राग ओपन (चैलेंजर टूर इवेंट) में हिस्‍सा लिया था, जहां उन्‍हें क्‍वार्टर फाइनल मुकाबले में स्विट्जरलैंड के स्‍टान वावरिंका से शिकस्‍त झेलनी पड़ी थी। भारत के अगले सर्वश्रेष्‍ठ रैंकिंग वाले प्रजनेश गुणेश्‍वरण अपनी रैंकिंग के कारण मेन ड्रॉ में जगह बनाने से चूके क्‍योंकि वह वैकल्पिक सूची में थे और यूएस ओपन में पहुंचने के लिए उन्‍हें ज्‍यादा लोगों के हटने की जरूरत थी। याद हो कि सुमित नागल को यूएस ओपन में इसलिए एंट्री मिली क्‍योंकि कई दिग्‍गजों ने कोविड-19 महामारी का हवाला देते हुए इस टूर्नामेंट से अपना नाम वापस लिया है।

नोवाक जोकोविच के पास यूएस ओपन खिताब जीतने का मौका

दुनिया के नंबर-1 खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच के पास 18वां ग्रैंड स्‍लैम खिताब जीतने का सुनहरा मौका है क्‍योंकि रोजर फेडरर और राफेल नडाल यूएस ओपन में खेलते हुए नजर नहीं आएंगे। राफेल नडाल ने कोविड-19 महामारी के चलते यूएस ओपन से अपना नाम वापस लिया जबकि फेडरर ने अपने घुटने की सर्जरी कराई है और वह पूरे सीजन में नहीं खेलने वाले हैं। यूएस ओपन 31 अगस्‍त से 13 सितंबर तक आयोजित होगा।

नोवाक जोकोविच ने कहा, 'यह अजीब है कि फेडरर और नडाल यूएस ओपन का हिस्‍सा नहीं हैं। उनकी कमी खलेगी। इसमें कोई शक नहीं क्‍योंकि वह खेल के दिग्‍गज हैं। मगर फेडरर, नडाल और वावरिंका के अलावा अन्‍य सभी सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़ी हिस्‍सा ले रहे हैं। डॉमिनिक थीम, एलेक्‍सेंडर ज्‍वरेव, स्‍टेफानोस सितसिपास और डानिल मेदवेदेव हम तीनों के जैसे दमदार खिलाड़ी हैं। छह महीने से किसी ने भी टूर्नामेंट नहीं खेला है तो कोई भी यूएस ओपन का खिताब जीत सकता है। हमें नहीं पता कि कोर्ट पर जाने के बाद कैसा महसूस करेंगे।'

याद हो कि नोवाक जोकोविच ने यूएस ओपन में शामिल होने के लिए अपने बयान पर यू-टर्न लिया है। जून में जोकोविच ने कहा था कि कोविड-19 के सख्‍त प्रोटोकॉल के कारण 2020 यूएस ओपन में हिस्‍सा लेना मुश्किल है। जहां अन्‍य खिलाड़ी दो होटलों में रुके हैं, वहीं 33 साल के नोवाक जोकोविच ने टूर्नामेंट तक के लिए एक घर किराए पर लिया है क्‍योंकि यहां का माहौल उन्‍हें अच्‍छा लगता है।


Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Fetching more content...