Create
Notifications

दो घंटे और 21 मिनट की कड़ी मशक्‍कत के बाद जीते सुमित नागल, अब स्‍टान वावरिंका से होगा मुकाबला

सुमित नागल
सुमित नागल
Vivek Goel

भारत के शीर्ष एकल खिलाड़ी सुमित नागल ने कड़े संघर्ष के बाद प्राग ओपन के क्‍वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है, जहां उनका सामना तीन बार के ग्रैंड स्‍लैम विजेता स्विट्जरलैंड के स्‍टान वावरिंका से होगा। सुमित नागल ने निचली रैंकिंग वाले किरी लेहेका से पहले सेट में पिछड़ने के बाद वापसी की और मुकाबला जीतकर स्‍टान वावरिंका से भिड़ंत तय की। छठी वरीय और विश्‍व नंबर-127 सुमित नागल को स्‍थानीय खिलाड़ी के खिलाफ दो घंटे और 21 मिनट की कड़ी मशक्‍कत करनी पड़ी। 617 रैंकिंग वाले किरी से पहले सेट में पिछड़ने के बाद सुमित नागल ने जोरदार वापसी की और 5-7, 7-6(4), 6-3 से जीत दर्ज की। पिछले साल यूएस ओपन में रोजर फेडरर के खिलाफ मुकाबला खेलने वाले सुमित नागल का अब स्विस स्‍टार स्‍टान वावरिंका से कड़ा मुकाबला होगा।

स्‍टान वावरिंका भी एक घंटे और 54 मिनट के संघर्ष के बाद क्‍वार्टर फाइनल में पहुंचे हैं। जर्मनी के ऑस्‍कर ओट के खिलाफ पहले सेट में पिछड़ने के बाद वावरिंका ने वापसी की और 3-6, 7-5, 6-1 से दूसरे राउंड का मुकाबला अपने नाम किया। डबल्‍स ड्रॉ में शीर्ष वरीय इंडो-डच दिविज शरण और रॉबिन हासे ने जोनास फोरेजेक व माइकल वर्बेंस्‍की को 6-3, 6-2 से हराकर आसानी से क्‍वार्टर फाइनल में जगह पक्‍की की। वहीं बेल्जियम के किमार कोपजांस के साथ जोड़ी बनाने वाले भारत के एन श्रीराम बालाजी ने आंद्रेस मोल्‍टेनी व हुगो निस की जोड़ी को 7-5, 4-6, 10-6 से मात देकर क्‍वार्टरफाइनल में प्रवेश किया।

सुमित नागल का दमदार प्रदर्शन

बता दें कि लॉकडाउन के बाद सुमित नागल का यह पहला एटीपी टूर्नामेंट है। उन्‍होंने मार्च में डेविस कप में हिस्‍सा लिया था। मौजूदा प्राग टूर्नामेंट में सुमित नागल ने दूसरे राउंड मैच में ब्रिटेन के जय क्‍लार्क को मात दी थी। दरअसल, जय क्‍लार्क बीच मैच से रिटायर्ड हो गए थे। हालांकि, तब तक सुमित नागल की स्थिति बहुत अच्‍छी थी। सुमित नागल के पक्ष में स्‍कोर 6-3,5-7,4-1 था, जब क्‍लार्क रिटायर्ड हुए। सुमित नागल ने अपनी तैयारियों को लेकर एटीपी से कहा कि कोरोनावायरस महामारी के दौरान उनकी ट्रेनिंग अच्‍छी रही, जिसकी वजह से वो दमदार वापसी करने में सफल रहे। सुमित नागल ने कहा कि वह अगले मैच के हिसाब से खुद को तैयार करते हैं और अब उनकी इरादा रैंकिंग में 100 के अंदर आना है। सुमित नागल को इस साल यूएस ओपन में भी सीधा प्रवेश मिला है।

यूएस ओपन में सुमित नागल

सुमित नागल को यूएस ओपन सिंगल्‍स मेन ड्रॉ में सीधी एंट्री मिली। ऐसा इसलिए क्‍योंकि 31 अगस्‍त से शुरू होने वाले ग्रैंड स्‍लैम टूर्नामेंट से कई दिग्‍गज अपना नाम वापस ले चुके हैं। दुनिया में 127वें नंबर पर काबिज नागल 128 में सीधी एंट्री पाने वाले आखिरी खिलाड़ी रहे। यूएस ओपन टूर्नामेंट की वेबसाइट के मुताबिक इसे एटीपी रैंकिंग्‍स के हिसाब से किया गया। नागल इस साल यूएस ओपन की पुरुष प्रतियोगिता में नजर आने वाले इकलौते भारतीय खिलाड़ी होंगे।


Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Fetching more content...