Create
Notifications

गोली मारने के विरोध में वेस्‍टर्न एंड सदर्न टेनिस इवेंट निलंबित, नाओमी ओसाका ने नाम वापस लिया

वेस्‍टर्न एंड सदर्न ओपन
वेस्‍टर्न एंड सदर्न ओपन
Vivek Goel

न्‍यूयॉर्क में एटीपी/डब्‍ल्‍यूटीए वेस्‍टर्न एंड सदर्न ओपन के आयोजकों ने कहा कि टूर्नामेंट को शुक्रवार तक के लिए निलंबित किया जा रहा है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि पुलिस ने विसकंसिन में एक अश्‍वेत व्‍यक्ति को गाली मारके विवाद किया, जिसके बाद खेल जगत में बहिष्‍कार होना शुरू हुआ। स्‍टार महिला सिंगल्‍स खिलाड़ी नाओमी ओसाका के सेमीफाइनल के कार्यक्रम से नाम वापस लेने के कुछ घंटों बाद यह बयान आया, जिसमें आयोजकों ने कहा कि गुरुवार को खेले जाने वाले सभी मुकाबले स्‍थगित कर दिए गए हैं।

वेस्‍टर्न एंड सदर्न टूर्नामेंट के आयोजकों ने बयान जारी किया, 'खेल के रूप में टेनिस नस्‍लीय असमानता और सामाजिक अन्‍याय के खिलाफ सामूहिक रूप से एक कदम उठा रहा है, जो एक बार फिर अमेरिका में सबसे आगे था। यूएसटीए, एटीपी टूर और डब्‍ल्‍यूटीए ने फैसला किया है कि इस पल टेनिस को वेस्‍टर्न एंड सदर्न ओपन में गुरुवार के लिए रोका जाएगा। खेल शुक्रवार को दोबारा शुरू होगा।'

नाओमी ओसाका ने किया विरोध

नाओमी ओसाका ने बुधवार को सेमीफाइनल मुकाबले से अपना नाम वापस लेने की घोषणा की। नाओमी ओसाका ने रविवार को विसकंसिन के केनोशा में जैकब ब्‍लैक पर गोलियां दागने के विरोध में यह फैसला लिया। 29 साल के जैकब को गोरे पुलिस अधिकारी ने सात बार पीठ में गोली मारी और शहर में विवाद खड़ा किया, जहां दो लोगों ने अपनी जान गंवाई। एनबीए के मिलवॉकी बक्‍स ने ऑरलांडो मैजिक के खिलाफ अपने प्‍लेऑफ मैच का बहिष्‍कार किया और लीग को स्‍थगित करने पर जोर दिया। बक्‍स विरोध के बाद कई अन्‍य खेलों को स्‍थगित किया गया।

नाओमी ओसाका ने जानिए क्‍या कहा

दो बार की ग्रैंड स्‍लैम विजेता नाओमी ओसाका ने अपना नाम वापस लेने पर कहा, 'एथलीट से पहले मैं एक अश्‍वेत महिला हूं। एक अश्‍वेत महिला होने के नाते मुझे महसूस होता है कि टेनिस खेलने से ज्‍यादा ऐसे कई महत्‍वपूर्ण मामले हैं, जिन पर ध्‍यान देने की जरूरत हैं। मेरे नहीं खेलने से किसी बड़े बदलाव की उम्‍मीद नहीं कर रही हूं, लेकिन अगर मैं बात शुरू कर सकती हूं तो फिर सही दिशा में आगे बढ़ रही हूं।'

बता दें कि नाओमी ओसाका ने एनेट कोंटावीट को 4-6, 6-2, 7-5 से मात देकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया था, जहां उनका सामना बेल्जियम की ऐलिस मर्टेंस से होना था। मर्टेंस ने सिर्फ एक घंटे में जेसिका पेगुला को 6-1, 6-3 से मात दी थी। सेमीफाइनल से बाहर होकर नाओमी ओसाका ने 31 अगस्‍त से शुरू होने वाले यूएस ओपन की तैयारी का मौका गंवा दिया है, लेकिन उन्‍होंने कहा कि टेनिस के लिए जरूरत है कि वह नस्‍लीय अन्‍याय पर ध्‍यान दे। ब्रिटेन की नंबर-1 जोहाना कोंटा ने ग्रीस की मारिया सकारी को 6-4, 6-3 से मात देकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया, जिन्‍होंने सेरेना विलियम्‍स को मात देकर अपने करियर की सबसे बड़ी जीत दर्ज की थी।


Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Fetching more content...