यूएस ओपन 2020: नाओमी ओसाका ने सेमीफाइनल में प्रवेश किया, जेवरेव की संघर्षपूर्ण जीत

यूएस ओपन 2020
यूएस ओपन 2020

यूएस ओपन 2020 अपने सेमीफाइनल चरण तक पहुंच चुका है। नाओमी ओसाका और जेनिफर ब्राडी ने सीधे सेटों में जीत दर्ज की और यूएस ओपन के सेमीफाइनल में जगह पक्‍की की। वहीं एलेक्‍सांड्रा जेवरेव और पाब्‍लो कारेनो बुस्‍टा को यूएस ओपन के पुरुष एकल सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए कड़ा संघर्ष करना पड़ा। जापान की खिलाड़ी और दो बार की ग्रैंडस्लैम चैंपियन ओसाका ने यूएस ओपन के महिला क्‍वार्टर फाइनल में अपने दमदार खेल के दम पर अमेरिका की विश्व में 93वें रैंकिंग की शेल्बी रोजर्स को 6-3, 6-4 से हराया। आर्थर एश स्टेडियम में मंगलवार की रात खेले गए इस मुकाबले में ओसाका ने सात एस जमाये और उन्होंने बेसलाइन पर भी शानदार खेल दिखाया।

इससे पहले 27 वर्षीया शेल्‍बी रोजर्स ने ओसाका के खिलाफ पिछले तीनों मुकाबले जीते थे, लेकिन यूएस ओपन के क्‍वार्टर फाइनल में उन्होंने अपनी गलती से 27 बार अंक गंवाए जबकि ओसाका ने ऐसा केवल आठ बार किया। दो साल पहले यूएस ओपन जीतने वाली नाओमी ओसाका का सेमीफाइनल में सामना जेनिफर ब्राडी से होगा। अमेरिका की 28वीं वरीयता प्राप्त ब्राडी ने यूएस ओपन के एक अन्‍य महिला क्‍वार्टर फाइनल मुकाबले में कजाखस्तान की 23वीं वरीय यूलिया पुतिनसेवा को 6-3, 6-2 से पराजित किया। जेनिफर ब्राडी ने बेसलाइन से अपना दबदबा बनाया। उन्होंने पहले सेट में 4-0 और दूसरे सेट में 2-0 की बढ़त बनाई।

यूएस ओपन में पुरुषों के कड़े मुकाबले हुए

इस बीच यूएस ओपन में पुरुष वर्ग में पांचवीं वरीयता प्राप्त जर्मन खिलाड़ी जेवरेव ने क्रोएशिया के 27वें वरीय बोर्ना कोरिच के खिलाफ 12 डबल फॉल्ट और 46 गलतियों के बावजूद 1-6, 7-6 (5), 7-6 (1), 6-3 से जीत दर्ज की। जेवरेव इस साल के शुरू में ऑस्ट्रेलियाई ओपन के सेमीफाइनल में भी पहुंचे थे, लेकिन वहां से आगे नहीं बढ़ पाए थे। तब उन्‍हें डॉमिनिक थीम ने बाहर का रास्‍ता दिखाया था। बहरहाल, यूएस ओपन में पुरुष एकल सेमीफाइनल में जेवरेव का मुकाबला कारेनो बुस्टा से होगा।

विश्व के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच को पहले सेट के बाद अयोग्य घोषित किए जाने के कारण यूएस ओपन में पुरुष एकल के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने वाले 20वीं वरीयता प्राप्त कारेनो बुस्टा ने चार घंटे से भी अधिक समय तक चले मैच में कनाडा के 12वें वरीय डेनिस शापोवालोव को 3-6, 7-6 (5), 7-6 (4), 0-6, 6-3 से हराया। स्पेन के 29 वर्षीय खिलाड़ी कारेनो बुस्टा इससे पहले 2017 में भी यूएस ओपन के अंतिम चार में पहुंचे थे, लेकिन तब केविन एंडरसन ने उन्‍हें बाहर किया था। बुस्‍टा दूसरी बार किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचे हैं। पिछले 17 वर्षों में यह पहला अवसर है कि यूएस ओपन के पुरुष क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने वाले किसी भी खिलाड़ी ने ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट नहीं जीता है।

App download animated image Get the free App now