उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थ, तेलंगाना की रश्मिका 28वीं फेनेस्टा ओपन नेशनल टेनिस चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचे

सिद्धार्थ विश्वकर्मा ने बनाई फाइनल में जगह
सिद्धार्थ विश्वकर्मा ने बनाई फाइनल में जगह

उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थ विश्वकर्मा (Siddharth Vishwakarma) और तेलंगाना की रश्मिका एस भामिदिपति (Rashmikaa S Bhamidipaty) ने शुक्रवार को नई दिल्ली के दिल्ली लान टेनिस एसोसिएशन (डीएलटीए) कॉम्प्लेक्स में अपने-अपने वर्ग में जीत हासिल करते हुए 28वीं फेनेस्टा ओपन नेशनल टेनिस चैंपियनशिप (Fenesta Open National Tennis Championship) 2023 के फाइनल में जगह बना ली है।

2018 के चैंपियन सिद्धार्थ ने शुरुआत से ही शानदार प्रदर्शन किया और अपने बेहतरीन शॉट्स और सर्विस का इस्तेमाल करते हुए सेमीफाइनल में पश्चिम बंगाल के इश्क इकबाल के खिलाफ सीधे सेटों में 6-4, 6-2 से जीत दर्ज की। फाइनल में अब सिद्धार्थ का सामना दूसरी वरीयता प्राप्त हरियाणा के करण सिंह से होगा। करण सिंह ने अंतिम-4 दौर के अपने मैच में चौथी वरीयता प्राप्त और मौजूदा चैंपियन तमिलनाडु के मनीष सुरेशकुमार को 5-7, 6-4, 7-5 से हराया।

महिलाओं के एकल वर्ग में, रश्मिका ने सेमीफाइनल मैच भी सीधे सेटों में जीता। उन्होंने नंबर 4 सीड महाराष्ट्र की वैष्णवी अडकर को 6-2, 6-0 से हराया और अब इस प्रतिष्ठित खिताब के लिए उनका सामना गत चैंपियन गुजरात की वैधी चौधरी से होगा।

ऑल इंडिया टेनिस एसोसिएशन (एआईटीए) और दिल्ली लॉन टेनिस एसोसिएशन (डीएलटीए) के तत्वाधान में एक अग्रणी व्यापारिक समूह डीसीएम श्रीराम लिमिटेड द्वारा आयोजित फेनेस्टा ओपन नेशनल टेनिस चैंपियनशिप में रोहन बोपन्ना, सोमदेव देववर्मन, युकी भांबरी, सानिया मिर्जा और रुतुजा भोसले जैसे प्रसिद्ध भारतीय टेनिस खिलाड़ियों की भागीदारी देखी गई है। यह भारत का सबसे बड़ा घरेलू टेनिस टूर्नामेंट है।

वैधी ने सेमीफाइनल में हरियाणा की संदीप्ति राव के खिलाफ जीत हासिल की। संदीप्ति पहले सेट में 5-2 से आगे रहते हुए चोट के कारण रिटायर हो गई थीं।

इस बीच, मनीष सुरेशकुमार और तेलंगाना के गंता साई कार्तिक रेड्डी ने नितिन कुमार सिन्हा और इशाक को सीधे सेटों में 6-4, 6-3 से हराकर हराकर पुरुष युगल का खिताब जीता। इसी तरह वैदेही और रश्मिका ने फाइनल में कर्नाट की शर्मदा बालू और वैष्णवी को 6-2, 6-2 से हराकर खिताबी जीत हासिल की।

अंडर-18 युगल मुकाबलों की बात करें तो महाराष्ट्र की अस्मि अडकर ने दिल्ली की रिया सचदेवा के साथ लड़कियों का युगल खिताब जीता। इस जोड़ी ने रोमांचक मुकाबले में तमिलनाडु की माया राजेश्वरन और महाराष्ट्र की आकृति सोनकुसरे को 1-6, 7-5, 10-8 से हराया।

लड़कों के अंडर-18 युगल वर्ग का खिताब महाराष्ट्र के चेयर वारिक और उत्तर प्रदेश के रुशिल खोसला के नाम रहा। इन दोनों ने आंध्र प्रदेश के सात्विक मुरली कोलेपल्ली और पश्चिम बंगाल के केशव गोयल को सीधे सेटों में 6-1, 6-3 से हराकर चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया।

हालाँकि, महाराष्ट्र के समर्थ साहिता ने लड़कों के एकल अंडर-18 वर्ग में दूसरी वरीयता प्राप्त काहिर वारिक को 6-2, 6-4 से हराया। एकल वर्ग के फाइनल मुकाबले शनिवार को खेले जाएंगे।

28वीं फेनेस्टा ओपन नेशनल टेनिस चैंपियनशिप जूनियर श्रेणियों के लिए किट भत्ते के साथ 21.5 लाख रुपये से अधिक का आकर्षक पुरस्कार पूल प्रदान करती है।

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now