Wimbledon 2023 : एंडी मरे ने जीता पहले दौर का मुकाबला, टॉप सीड अल्कराज भी दूसरे दौर में

मुकाबले से पहले सेंटर कोर्ट पर आते हुए एंडी मरे।
मुकाबले से पहले सेंटर कोर्ट पर आते हुए एंडी मरे

दो बार विम्बल्डन का पुरुष सिंगल्स खिताब जीत चुके ब्रिटेन के एंडी मरे ने इस बार प्रतियोगिता में विजयी शुरुआत की है। मरे ने हमवतन रायन पेनिस्टन को 6-3, 6-0, 6-1 से हराया और दूसरे दौर में पहुंचे। पिछले कई सालों से अपने पुराने फॉर्म को वापस तलाशने में लगे मरे ने विम्बल्डन के इस मैच में काफी जोरदार शॉट्स लगाए और ग्रास कोर्ट पर अपनी पकड़ इतने सालों के बाद भी मजबूत होने के संकेत दिए। 8 बार विम्बल्डन का खिताब जीत चुके स्विट्जरलैंड के रॉजर फेडरर भी मरे का मुकाबले देखने के लिए विशेष रूप से सेंटर कोर्ट में मौजूद थे।

36 साल के मरे ने वर्ष 2013 और 2016 में विम्बल्डन का खिताब अपने नाम किया था। साल 2016 में विम्बल्डन के रूप में उन्हें अपना आखिरी ग्रैंड स्लैम मिला था और उसके बाद से ही वह किसी मेजर टूर्नामेंट के फाइनल में नहीं पहुंचे हैं। 2016 के बाद ग्रैंड स्लैम में मरे का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2017 के फ्रेंच ओपन में रहा जहां वह सेमिफाइनल में पहुंचे थे।

विम्बल्डन की बात करें तो 2017 में क्वार्टरफाइनल में हारने के बाद 2018, 2019 में मरे ने प्रतियोगिता में भाग नहीं लिया। 2020 में कोविड-19 के कारण ग्रैंड स्लैम आयोजित नहीं हुआ। साल 2021 में मरे तीसरे दौर में हारे थे जबकि पिछली बार दूसरे दौर से बाहर हुए थे।

मरे के अलावा विश्व नंबर 1 कार्लोस अल्कराज भी दूसरे दौर में पहुंच गए हैं। पिछले ही हफ्ते क्वींस क्लब टूर्नामेंट के रूप में करियर का पहला ग्रास कोर्ट खिताब जीतने वाले 20 वर्षीय अल्कराज इस बार खिताब के प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं। उन्होंने पहले दौर में फ्रांस के जेरेमी चार्डी को 6-0, 6-2, 7-5 से मात दी। 36 वर्षीय चार्डी के करियर का यह आखिरी सिंगल्स मुकाबला था।

8वीं सीड इटली के यैनिक सिनर ने अर्जेंटीना के हुआन सेरुनडोलो को हराकर दूसरे दौर में प्रवेश किया। 12वीं वरीयता प्राप्त ब्रिटिश खिलाड़ी कैमरून नॉरी भी अगले दौर में पहुंच गए हैं लेकिन 27वीं सीड ब्रिटेन के ही डैन ईवांस फ्रांस के गैर वरीय खिलाड़ी क्विंटन हेलिस से हारकर उलटफेर का शिकार हो गए।

मंगलवार के दिन खराब मौसम और बारिश के कारण पुरुष सिंगल्स के कई मुकाबले सस्पेंड किए गए। पांचवी सीड ग्रीस के स्टेफानोस सितसिपास और पूर्व यूएस ओपन चैंपियन डॉमिनिक थिएम के बीच मैच दो सेट के बाद रोकना पड़ा। इसके अलावा 9 अन्य मुकाबले भी सस्पेंड कर दिए गए।

Edited by निशांत द्रविड़
App download animated image Get the free App now