नेशनल गेम्स : कलाई की चोट के बावजूद मीराबाई चानू ने जीता गोल्ड मेडल, वेटलिफ्टिंग में मणिपुर का दबदबा

पोडियम पर गोल्ड मेडल के साथ मीराबाई चानू और साथ में सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल विजेता खिलाड़ी।
पोडियम पर गोल्ड मेडल के साथ मीराबाई चानू और साथ में सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल विजेता खिलाड़ी

36वें राष्ट्रीय खेलों के आधिकारिक दूसरे दिन ओलंपिक सिल्वर मेडलिस्ट मीराबाई चानू ने वेटलिफ्टिंग का गोल्ड अपने नाम किया। चानू ने महिलाओं के 49 किलोग्राम भार वर्ग में कलाई में दर्द के बाद भी सबसे ज्यादा वजन उठाते हुए पहला स्थान पाया। चानू ने स्नैच में कुल 84 किलोग्राम का भार उठाया जबकि क्लीन एंड जर्क में 107 किलो के साथ कुल 191 किलोग्राम भार उठाने में सफल रहीं।

एक हफ्ता पहले ही चानू को एक ट्रेनिंग सेशन के दौरान बाएं हाथ की कलाई में चोट आई थी। लेकिन इसके बावजूद उन्होंने न सिर्फ नेशनल गेम्स में भाग लिया बल्कि गोल्ड जीत अपने राज्य मणिपुर को भी सोना दिलाया। इसी साल जुलाई में चानू बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स का गोल्ड जीतने में कामयाब रही थीं। चानू के अलावा दूसरे स्थान पर भी मणिपुर को सफलता मिला। दो बार की कॉमनवेल्थ गोल्ड मेडलिस्ट संजीता चानू ने कुल 187 किलोग्राम भार के साथ सिल्वर मेडल हासिल किया। वहीं ओडिशा की स्नेहा सोरेन 169 किलोग्राभ वजन उठाते हुए ब्रॉन्ज मेडल जीतने में कामयाब हुईं।

मणिपुर को राष्ट्रीय खेलों के दूसरे दिन अपना दूसरा गोल्ड भी मिल गया। वेटलिफ्टिंग की 55 किलो कैटेगरी में रानीबाला देवी ने पहला स्थान हासिल कर पदक तालिका में अपने राज्य को और ऊपर उठा दिया। रानीबाला ने कुल 188 किलो भार उठाकर गोल्ड जीता। दूसरे स्थान पर चंडीगढ़ की वीरजीत कौर रहीं जिन्होंने कुल 180 किलो वजन उठाया। ओडिशा की प्रमीला कृसानी ने 167 किलो भार के साथ ब्रॉन्ज मेडल जीता।

वेटलिफ्टिंग में दिन की तीसरी स्पर्धा पुरुषों की 61 किलोग्राम भार वर्ग में हुई। अरुणाचल प्रदेश के चारू पेसी ने कुल 259 किलोग्राम भार उठाकर गोल्ड जीता। जूनियर नेशनल चैंपियन रह चुके सर्विसेस के मुन्ना नायक को 255 किलो भार उठाने के लिए सिल्वर मेडल मिला जबकि मिजोरम के जाखुमा ने 254 किलोग्राम भार उठाते हुए ब्रॉन्ज जीतने में कामयाबी हासिल की। वेटलिफ्टिंग में अभी तक तीन ही स्पर्धाएं हुई हैं और मणिपुर ने पहले ही लीड ले ली है। शनिवार को पुरुषों के 67 किलो, 73 किलो और महिलाओं के 59 किलो भार वर्ग के मुकाबले होंगे।

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now