CWG 2022 - गोल्ड जीतने के बाद मीराबाई चानू को राष्ट्रपति, पीएम समेत देशभर से मिल रही बधाई

चानू का कॉमनवेल्थ खेलों में ये लगातार दूसरा गोल्ड मेडल है।
चानू का कॉमनवेल्थ खेलों में ये लगातार दूसरा गोल्ड मेडल है।

भारत की स्टार वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने बर्मिंघम कॉमनवेल्थ खेलों में देश को उसका पहला गोल्ड मेडल दिलाया और लगातार दूसरी बार सोने का तमगा अपने नाम किया। टोक्यो ओलंपिक सिल्वर मेडलिस्ट चानू ने महिलाओं के 49 किलोग्राम भाग वर्ग में ये उपलब्धि हासिल की है जिसके बाद देश की इस 'गोल्डन गर्ल' चानू को देशभर के खेलप्रेमी और बड़ी-बड़ी हस्तियां सोशल मीडिया पर बधाई देने में लग गईं।

देश की नवनिर्वाचित राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने ट्वीट कर लिखा कि चानू के गोल्ड ने देशभर में खुशी की लहर दौड़ा दी है। राष्ट्रपति ने चानू के कॉमनवेल्थ गेम्स में नया रिकॉर्ड बनाने की भी तारीफ की। चानू ने स्नैच में 88 किलोग्राम और क्लीन एंड जर्क में 113 किलोग्राम भार उठाकर खेलों का नया रिकॉर्ड बनाया। ओवरऑल भार भी 201 किलोग्राम था और इस वर्ग में ये नया कॉमनवेल्थ रिकॉर्ड है।

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चानू के अद्भुत प्रदर्शन की तारीफ करते हुए लिखा कि चानू की सफलता देश के हर युवा उभरते ऐथलीट को प्रेरणा देती है। प्रधानमंत्री मोदी खिलाड़ियों को उनकी उपलब्धियों पर विशेष रूप से प्रोत्साहन देने के लिए जाने जाते हैं। पीएम के अलावा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा शर्मा समेत कई राजनेताओं ने चानू को बधाई दी। चानू मणिपुर की रहने वाली हैं और इस राज्य के मुख्यमंभी एन बीरेन सिंह ने भी चानू को शुभकामनाएं दीं।

क्रिकेट लेजेंड और भारत रत्न सचिन तेंदुलकर ने अपने ट्वीट के जरिए चानू के प्रदर्शन को सराहा और लिखा कि वो अपने विरोधियों से काफी आगे थीं। चानू और सिल्वर मेडल पाने वाली मॉरिशस की रोलिया रानाइवोसोआ के बीच 29 किलोग्राम के भार का अंतर था।

भारत को ओलंपिक में महिला बॉक्सिंग का पहला पदक दिलाने वाली पूर्व विश्व चैंपियन एमसी मैरीकॉम ने भी चानू की ऐतिहासिक उपलब्धि पर उन्हें ट्वीट कर शुभकामनाएं दीं। पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान मिताली राज ने कॉमनवेल्थ खेलों के तीसरे दिन वेटलिफ्टिंग में भारत को पदक दिलाने वाले तीनो वेटलिफ्टर - मीराबाई चानू, संकेत सरगर, गुरुराज पुजारी को ट्वीट कर बधाई दी।

Quick Links

App download animated image Get the free App now