Create

विंटर ओलंपिक : एक गेट छूटने की वजह से रेस पूरी नहीं कर पाए भारत के आरिफ खान

आरिफ खान ने स्लालोम रेस में एक गेट मिस कर दिया जिस कारण वो अगले दौर में नहीं गए।
आरिफ खान ने स्लालोम रेस में एक गेट मिस कर दिया जिस कारण वो अगले दौर में नहीं गए।
Hemlata Pandey

भारत की ओर से बीजिंग ओलंपिक के विंटर ओलंपिक खेलों में शामिल स्कीइंग खिलाड़ी आरिफ खान अपने दूसरे ईवेंट में अल्पाइन स्कीइंग स्लालोम की रेस के दौरान एक गेट छोड़ बैठे जिस कारण उनका स्टेटस DNF यानी रेस पूरी नहीं करने का हो गया। आरिफ स्लालोम की दौड़ पूरी करने में नाकामयाब रहे और इसी के साथ उनका और भारत का शीतकालीन खेलों का ये सफर खत्म हुआ।

एक गेट छूटा, सपना टूटा

Arif Khan bows out! ☹️Not what you hoped from the only Indian in action at the Olympic Winter Games. Arif Khan fails to complete his opening run after missing a gate in the middle section. He ends with a DNF.#Beijing2022 | #AlpineSkiing

खेलों की अपनी दूसरी स्पर्धा में भाग ले रहे आरिफ ने 211 मीटर लंबी स्लालोम की पहली रेस में शुरुआत में काफी अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन रेस के मिडिल कोर्स में एक गेट छूट गया जिस कारण दौड़ पूरी नहीं कर पाए। स्लालोम में अल्पाइन स्कीइंग की तरह ही खिलाड़ी ऊंचाई से स्कीइंग करते हुए स्लोप पर नीचे आते हैं और अलग-अलग तरह के पोल, गेट जैसी बाधाओं को पार करते हुए रेस पूरी करते हैं। खिलाड़ियों को 2 बार ये रेस करनी होती है। अगर खिलाड़ी किसी एक गेट को भी रेस के दौरान छोड़ देता है तो वो DNF यानी Did Not Finish, रेस पूरी नहीं कर पाने की श्रेणी में आ जाता है। दूसरी रेस में वही खिलाड़ी भाग लेत पाते हैं जो पहली रेस को पूरा कर पाएं। ऐसे में आरिफ खान दूसरी रेस का हिस्सा नहीं बन पाए।

पहली स्पर्धा में किया था शानदार प्रदर्शन

आरिफ शीतकालीन खेलों में 2 स्पर्धाओं में क्वालीफाई करने वाले पहले भारतीय हैं। आरिफ ने इससे पहले 13 फरवरी को अल्पाइन स्किइंग के मुकाबले में रेस का पहला लेग पूरा करने में कामयाबी हासिल की थी और आखिरकार 45वें नंबर पर रहे थे। आरिफ ने तब 2 मिनट 47 सेकेंड में दोनों रेस पूरी की थी और गोल्ड विजेता स्विट्जरलैंड के मारोक ओडरमैट से सिर्फ 37 सेकेंड पीछे थे।

रेस नहीं पर दिल जीता

आरिफ खान एक ही शीतकालीन खेल की 2 स्पर्धाओं में क्वालिफाय करने वाले पहले भारतीय हैं।
आरिफ खान एक ही शीतकालीन खेल की 2 स्पर्धाओं में क्वालिफाय करने वाले पहले भारतीय हैं।

आरिफ खान भले ही बीजिंग के शीतकालीन खेलों में अपने दूसरे ईवेंट में रेस को पूरा नहीं कर पाए हों, लेकिन उनके प्रदर्शन ने भारतीय फैंस का दिल जीता है।

#WinterOlympics2022 |#AlpineSkiing Update Arif Khan's campaign comes to an end after he misses a gate in the middle section in the Slalom Run 1 and ends with a Did Not Finish (DNF)We wish him the best for future endeavors, you have made 🇮🇳 proud 🙂

सीमित संसाधनों में अपनी ओर से कोशिश करते हुए प्रैक्टिस करने वाले आरिफ ने दो ईवेंट्स में भारत का प्रतिनिधित्व किया और इन खेलों में इस बार भाग लेकर देश को शर्मिंदगी से बचा लिया। 13 फरवरी को अपना पहला ईवेंट खेलकर पूरा करने में कामयाबी हासिल करने वाले आरिफ का सोशल मीडिया पर लगातार समर्थन किया जा रहा है।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Fetching more content...