दीपक पूनिया को अस्‍पताल में मिली छुट्टी, घर में क्‍वारंटीन रहने की मिली सलाह

Enter caption
Enter caption

विश्‍व चैंपियनशिप के सिल्‍वर मेडलिस्‍ट दीपक पूनिया को सोनीपत में नेशनल कैंप पहुंचने पर कोविड-19 टेस्‍ट में पॉजिटिव पाया गया था। दीपक पूनिया को अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था, जहां से उन्‍हें अब छुट्टी मिल गई है। दीपक पूनिया को घर में क्‍वारंटीन रहने की सलाह दी गई है। ओलंपिक बाध्‍य दीपक पूनिया (86 किग्रा) के अलावा अन्‍य दो पहलवान नवीन (65 किग्रा) और कृष्‍ण (125 किग्रा) भी टेस्‍ट में पॉजिटिव पाए गए थे। दीपक पूनिया और ये दोनों पहलवान सोनीपत में लगने वाले नेशनल कैंप का हिस्‍सा थे। मगर इससे पहले ही तीनों को क्‍वारंटीन होना पड़ा।

भारतीय खेल प्राधिकारण (साई) ने ट्वीट करके जानकारी दी, 'पहलवान दीपक पूनिया सोनीपत में नेशनल कैंप के लिए जब साई सेंटर पहुंचे तो कोविड-19 टेस्‍ट में पॉजिटिव पाए गए थे और अस्‍पताल में थे। दीपक पूनिया को डॉक्‍टर्स ने घर में क्‍वारंटीन रहने की सलाह दी है क्‍योंकि वह स्‍थायी हैं और संक्रमित नहीं हैं। दीपक पूनिया के घर में रहने की स्‍वीकृति जिला कोविड नोडल अधिकारी ने की है।'

विश्‍व चैंपियनशिप में सिल्‍वर मेडल जीतने के बलबूते दीपक पूनिया ने टोक्‍यो ओलंपिक्‍स के लिए अपना स्‍थान पक्‍का कर लिया है। 19 मई 1999 को जन्‍में दीपक पूनिया अब अपने घर छहरा में होम क्‍वारंटीन होंगे। वायरस में पॉजिटिव वापसी के बाद पहलवानों को साई अस्‍पताल में रखा गया है ताकि वह सुरक्षित रहे। प्रोटोकॉल के मुताबिक सभी रेसलर्स को कोच व सपोर्ट स्‍टाफ के साथ कैंप में पहुंचने के बाद अनिवार्य आरटी-पीसीआर टेस्‍ट कराना था। सभी पहलवान 1 सितंबर को कैप के लिए एकत्रित हुए थे।

दीपक पूनिया लौटेंगे घर, नेशनल कैंप जारी रहेगा

बहरहाल, भारतीय कुश्‍ती संघ (डब्‍ल्‍यूएफआई) के सहायक सचिव विनोद तोमर ने कहा कि कैंप नियोजित तरीके से आगे बढ़ेगा। उन्‍होंने पीटीआई से बातचीत में कहा, 'दीपक पूनिया और अन्‍य दो पहलवानों का दो दिन बाद दोबारा टेस्‍ट होगा। अगर इनका नतीजा निगेटिव आता है तो वो फिर कैंप में शिरकत कर सकेंगे। नेशनल कैंप पर कोई खतरा नहीं है। यह जारी रहेगा। दीपक पूनिया सहित पहलवान 14 दिन के पृथकवास के बाद ट्रेनिंग शुरू कर सकेंगे।'

इससे पहले एशियाई और कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स चैंपियन विनेश फोगाट पिछले सप्‍ताह राष्‍ट्रीय खेल समारोह से पहले कोविड-19 पॉजिटिव पाई गई थीं। टोक्‍यो ओलंपिक्‍स में अपनी जगह पक्‍की कर चुकी विनेश फोगाट को तब राजीव गांधी खेल रत्‍न पुरस्‍कार हासिल करना था। 53 किग्रा वर्ग वाली विनेश फोगाट ताजा परीक्षण में निगेटिव पाई गई, लेकिन वह सुरक्षा का ख्‍याल रखते हुए एकांतवास में रहेंगी।

App download animated image Get the free App now