साक्षी मलिक ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से किया सवाल, अर्जुन अवॉर्ड जीतने के लिए कौन सा मेडल जीतना होगा?

साक्षी मलिक 
साक्षी मलिक 

खेल मंत्रालय ने पूर्व राजीव गांधी खेल रत्‍न अवॉर्ड विजेता साक्षी मलिक और मीराबाई चानू को इस साल अर्जुन अवॉर्ड से सम्‍मानित नहीं करने का फैसला किया है। इसके एक दिन बाद भारतीय महिला पहलवान साक्षी मलिक ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखते हुए सवाल किया कि प्रतिष्ठित अवॉर्ड जीतने के लिए उन्‍हें कौन सा मेडल जीतना होगा। खेल मंत्रालय ने 29 अवॉर्डी की लिस्‍ट को छोटा करके 27 कर दिया है। इसमें से पहलवान साक्षी मलिक और भारोत्‍तलक मीराबाई चानू के नाम हटा दिए गए हैं। साक्षी मलिक ने रियो ओलंपिक्‍स में ब्रॉन्‍ज मेडल जीता था, जिसके कारण 2016 में उन्‍हें राजीव गांधी खेल रत्‍न पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया था।

खेल मंत्रालय के कारण से असंतुष्‍ट साक्षी मलिक ने एक पत्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और खेल मंत्री किरेन रीजीजू को लिखा, जिसमें उन्‍होंने पूछा कि क्‍या अपने करियर में वो कभी इस अवॉर्ड को जीत पाएंगी। 27 साल की साक्षी मलिक ने लिखा, 'मुझे खेल रत्‍न से सम्‍मानित होने पर गर्व है। हर खिलाड़ी का सभी अवॉर्ड्स जीतने का सपना होता है। एक खिलाड़ी इसके लिए अपनी जिंदगी जोखिम में डालता है। मैंने अपने नाम के साथ अर्जुन अवॉर्ड का सपना भी देखा था।'

भारत का चौथा सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान पद्म श्री से सम्‍मानित हो चुकी साक्षी मलिक ने आगे लिखा, 'मुझे अर्जुन अवॉर्ड से सम्‍मानित होने के लिए देश के लिए और कौन सा मेडल जीतना होगा। या फिर कुश्‍ती जीवन में मुझे कभी यह पुरस्‍कार जीतने का सौभाग्‍य ही नहीं मिलेगा?' साक्षी मलिक ने 2017 में कॉमनवेल्‍थ रेसलिंग चैंपियनशिप में गोल्‍ड जबकि एशियाई रेसलिंग चैंपियनशिप में सिल्‍वर मेडल जीता था। 2018 कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में भी साक्षी मलिक ने ब्रॉन्‍ज मेडल जीता था।

साक्षी मलिक को नेशनल कैंप से भी आपत्ति

बता दें कि साक्षी मलिक ने इससे पहले 1 सितंबर से लखनऊ में शुरू होने वाले नेशनल कैंप पर भी आपत्ति जताई थी। साक्षी मलिक ने सवाल किया था कि जब कई दिग्‍गज भारतीय महिला पहलवान इस नेशनल कैंप में हिस्‍सा नहीं ले रही हैं, तो फिर वो वहां क्‍या करेंगी और किसके साथ ट्रेनिंग करेंगी? साक्षी मलिक के अलावा ओलंपिक के लिए क्‍वालीफाई कर चुकी विनेश फोगाट ने भी नेशनल कैंप से जुड़ने में आपत्ति दर्ज कराई थी। महिला पहलवानों की आपत्ति और देश में कोरोना वायरस मामलों की संख्‍या बढ़ते देख नेशनल कैंप को एक बार फिर निलंबित करने का फैसला किया है। बहरहाल, विनेश फोगाट को इस साल खेल रत्‍न अवॉर्ड से सम्‍मानित किया जाएगा। वहीं, साक्षी मलिक के पत्र पर क्‍या जवाब आता है, इसका इंतजार करना होगा।

App download animated image Get the free App now