विनेश फोगाट ने जीता वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप का ब्रॉन्ज, क्वालीफाइंग में हारने के बाद की धमाकेदार वापसी

विनेश का विश्व रेसलिंग चैंपियनशिप में ये दूसरा कांस्य पदक है।
विनेश का विश्व रेसलिंग चैंपियनशिप में ये दूसरा कांस्य पदक है

भारत की स्टार पहलवान विनेश फोगाट ने विश्व रेसलिंग चैंपियनशिप का कांस्य पदक जीत लिया है। सर्बिया की राजधानी बेलग्रेड में हो रही इस प्रतियोगिता के 53 किलोग्राम भार वर्ग में विनेश ने रेपेचाज राउंड्स में जीत हासिल करते हुए यह उपलब्धि हासिल की। विनेश ने साल 2019 में भी कांस्य पदक जीता था और विश्व चैंपियनशिप में दो पदक हासिल करने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बन गई हैं।

विनेश को प्रतियोगिता के पहले ही राउंड में भारी झटका लगा था जब वह मंगोलिया की खुलान बटखुयाग से 7-0 से हार गईं थीं। विनेश के खराब प्रदर्शन को देख सभी को झटका लगा था क्योंकि हाल ही में वह कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड जीतकर आईं थीं। यह हार इसलिए भी चौंकाने वाली थी क्योंकि इस कैटेगरी में गत विश्व चैंपियन, जापान की अकारी फुजिनामी चोट के कारण प्रतियोगिता से बाहर हो गईं थीं और ऐसे में विनेश गोल्ड की दावेदार मानी जा रही थीं, लेकिन क्वालीफाइंग दौर में हारकर उनकी उम्मीदों को तगड़ा झटका लगा था।

विनेश के लिए इसके बाद पोडियम फिनिश के लिए यह जरूरी था कि मंगोलियाई पहलवान अपने बाकी मैच जीतकर फाइनल तक पहुंचे ताकि विनेश को रेपेचाज में जाने का मौका मिले। खुलान फाइनल में पहुंची और विनेश को रेपेचाज में भाग लेने का अवसर मिला। विनेश ने रेपेचाज के पहले बाउट में कजाकिस्तान की जुल्दिज एशिमोवा को महज 74 सेकेंड्स में पिन करके हरा दिया। एशिमोवा 2022 सीनियर एशियाई चैंपियंशिप की ब्रॉन्ज मेडलिस्ट हैं।

इसके बाद विनेश को अजरबेजान की लेयला गुरबनोवा से भिड़ना था, लेकिन लेयला चोट के कारण मैच से हट गईं। इसका फायदा आराम के रूप में विनेश को मिला और इसके बाद उन्होंने आखिरी मैच में 2021 की विश्व जूनियर चैंपियन जोआना माल्मग्रेन को 8-0 से हराकर अपना मेडल पक्का किया। विनेश को हराने वाली खुलान को फाइनल में अमेरिका की डॉमिनिक पैरिश ने हराया।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar