Create
Notifications

2 कारणों से WWE SmackDown रेड ब्रांड से बेहतर है और 2 कारण क्यों Raw ब्लू ब्रांड से बेहतर है

WWE यूनिवर्सल चैंपियन रोमन रेंस, ओमोस और बॉबी लैश्ले
WWE यूनिवर्सल चैंपियन रोमन रेंस, ओमोस और बॉबी लैश्ले
Subham Pal
visit

रॉ (Raw) और स्मैकडाउन (SmackDown) WWE के दो प्रमुख ब्रांड हैं जबकि कंपनी ने NXT को तीसरे ब्रांड के रूप में मान्यता दे दी है। वर्तमान समय में SmackDown WWE का नंबर वन शो बना हुआ है, वहीं, कुछ साल पहले तक Raw WWE का नंबर वन शो हुआ करता था। हालांकि, SmackDown के फॉक्स नेटवर्क पर जाने के बाद धीरे-धीरे ब्लू ब्रांड WWE का नंबर वन ब्रांड बन गया।

वर्तमान समय में SmackDown को नंबर वन शो बनाए रखने में यूनिवर्सल चैंपियन रोमन रेंस (Roman Reigns) का बहुत बड़ा हाथ रहा है। वहीं, Raw को लंबे समय से गिरते रेटिंग्स की समस्या से जूझना पड़ा है। भले ही, पिछले कुछ समय में Raw के शोज SmackDown जितने बेहतरीन नहीं रहे हो लेकिन कई ऐसी चीजें हैं जिनमें Raw, SmackDown से बेहतर है। इस आर्टिकल में हम 2 ऐसी चीजों का जिक्र करने वाले हैं जिनमें Raw, SmackDown से बेहतर हैं और 2 ऐसी चीजें जिनमें SmackDown, Raw से बेहतर है।

1- SmackDown बेहतर है क्योंकि इस ब्रांड के पास ऐज, ब्रॉक लैसनर जैसे WWE लैजेंड्स मौजूद हैं

SmackDown में ब्रॉक लैसनर, रे मिस्टीरियो और ऐज जैसे दिग्गज सुपरस्टार्स मौजूद हैं। हालांकि, Raw में दिग्गज सुपरस्टार्स की कमी है। गोल्डबर्ग जरूर Raw में कुछ मौकों पर नजर आए थे लेकिन वह Raw को कुछ खास फायदा नहीं पहुंचा पाए थे। वहीं, SmackDown में ब्रॉक लैसनर की वापसी से इस शो में रोमांच काफी ज्यादा बढ़ चुका है।

As much as people hate wwe at the moment, smackdown is one of the most entertaining things to watch, this brock lesnar is amazing #SmackDown #WWE #BrockLesnar https://t.co/44dVldqqQF

ऐज भी चोटिल होने से पहले SmackDown में नियमित रूप से नजर आ रहे थे और उन्होंने भी इस शो को रोमांचक बनाने में अहम योगदान दिया है। हालांकि, Raw में इस तरह के दिग्गज सुपरस्टार्स की कमी है। बता दें, इस हफ्ते SmackDown में ब्रॉक लैसनर के ड्राफ्ट में Raw का हिस्सा बनने के संकेत मिले थे। अगर ब्रॉक सचमुच Raw का हिस्सा बनते हैं तो यह रेड ब्रांड के लिए बहुत अच्छी खबर है। यह बात तो पक्की है कि ब्रॉक की वापसी से Raw में रोमांच काफी ज्यादा बढ़ जाएगा।

1- WWE Raw बेहतर है क्योंकि रेड ब्रांड के पास टैग टीम डिवीजन में बेहतरीन टीम्स की भरमार है

WWE Raw में इस वक्त न्यू डे, एजे स्टाइल्स & ओमोस, वाइकिंग रेडर्स, रैंडी ऑर्टन & रिडल जैसे बेहतरीन टीम्स मौजूद हैं। वहीं, टी-बार & मेस को भी वर्तमान समय में डोमिनेंट टैग टीम के रूप में बुक किया जा रहा है। हालांकि, Raw के मुकाबले SmackDown के टैग टीम डिवीजन में गहराई की कमी है।

इस वक्त SmackDown में द उसोज और स्ट्रीट प्रॉफिट्स दो प्रमुख टीम है जबकि कुछ समय पहले तक रे मिस्टीरियो & डॉमिनिक को भी टैग टीम के रूप में बड़ा पुश दिया गया था। हालांकि, इसके अलावा ब्लू ब्रांड में मौजूद बाकी टीम्स उतनी खास नहीं है।

2- SmackDown में रोमन रेंस को डोमिनेंट चैंपियन के रूप में बुक किया गया है

SmackDown में WWE यूनिवर्सल चैंपियन रोमन रेंस को डोमिनेंट चैंपियन के रूप में बुक किया गया है और वह एक साल से ज्यादा समय से ब्लू ब्रांड में चैंपियन बने हुए हैं। हालांकि, SmackDown के मुकाबले Raw के वर्ल्ड चैंपियन को उतनी खास बुकिंग नहीं मिली है।

पिछले एक साल में Raw में ड्रू मैकइंटायर, रैंडी ऑर्टन और इसके बाद एक बार फिर ड्रू मैकइंटायर को चैंपियन बनाया गया था। इसके बाद द मिज, बॉबी लैश्ले और अब बिग ई WWE चैंपियन बन चुके हैं। देखा जाए तो Raw नेे बार-बार अपने वर्ल्ड चैंपियन बदले हैं, वहीं, SmackDown में रोमन रेंस ने अकेले ही वर्ल्ड चैंपियन के रूप में डोमिनेट किया है।

2- WWE Raw में मिड कार्ड सुपरस्टार्स को SmackDown से बेहतर बुकिंग मिल रही है

WWE Raw में मिड कार्ड सुपरस्टार्स को SmackDown के मिड कार्ड सुपरस्टार्स से बेहतर बुकिंग मिल रही है। बता दें, रेड ब्रांड के मिड कार्ड डिवीजन में डेमियन प्रीस्ट, कैरियन क्रॉस, ओमोस जैसे मिड कार्ड सुपरस्टार्स को काफी बेहतरीन बुकिंग दी जा रही है।

हालांकि, SmackDown के मिड कार्ड डिवीजन में कुछ ही चुनिंदा सुपरस्टार्स को बेहतर बुकिंग मिल रही है। यही नहीं, Raw के मिड कार्ड डिवीजन में मौजूद विमेंस सुपरस्टार्स को भी SmackDown के विमेंस सुपरस्टार्स से बेहतर बुकिंग मिल रही है और NXT से SmackDown में कदम रखने वाली टोनी स्टॉर्म, टीगन नॉक्स & शॉटजी जैसी विमेंस सुपरस्टार्स को कुछ खास बुकिंग नहीं मिल रही है।

Edited by Subham Pal
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now