Create
Notifications

साल 2018 में हुए WWE के 10 सबसे बेकार मुकाबले

roman vs brock lesnar
Atul Kushwaha

अभी दिसंबर महीना चल रहा है और एक बार फिर हम नए साल की तरफ बढ़ रहे हैं। इस तरह हम 2018 को अलविदा कह कर 2019 में जाने वाले हैं। देखा जाए तो 2018 सभी WWE दर्शकों के लिए कुछ अच्छा रहा तो कुछ बुरा रहा।

2018 के दौरान ब्रॉक लैसनर ने अपनी चैंपियनशिप तो वहीं लंबे इंतजार के बाद रोमन रेंस ने यूनिवर्सल चैंपियनशिप जीती लेकिन अपनी बीमारी के कारण उन्हें यह छोड़नी पड़ी। 2018 में रॉ की रेटिंग लगातार गिरती हुई दिखी। इसका कारण यह रहा कि हमें इस साल कुछ बहुत बुरे रैसलिंग मुकाबले देखने को मिले। आज हम आपको बताने वाले हैं ऐसे ही 10 बेकार मुकाबलों के बारे में, जिन्हें देखकर कोई भी WWE फैंस खुश नहीं हुआ, तो चलिए जान लेते हैं।

#10 Dx Vs ब्रदर्स ऑफ डिस्ट्रक्शन ( Crown Jewel)

crown jewel

2018 में हमें सऊदी अरब में WWE के दो इवेंट देखने को मिले। इसमें से दूसरा इवेंट Crown Jewel था। विवादों में होने के बावजूद यह इवेंट WWE ने सऊदी अरब में आयोजित किया। इस इवेंट में हमें WWE की 2 सबसे खतरनाक मानी जाने वाली टैग टीम डी.एक्स. ( ट्रिपल एच और शॉन माइकल) और ब्रदर्स ऑफ डिस्ट्रक्शन (अंडरटेकर -केन) के बीच मुकाबला देखने को मिला।

WWE द्वारा इस मुकाबले की जीतना हाइप रॉ में बनाई थी। उसके विपरीत यह मुकाबला काफी बुरा रहा। इसका कारण यह था कि चारों ही रैसलर काफी बूढ़े होने के कारण इस मुकाबले में अपना बेस्ट परफॉर्मेंस नहीं दे पाए।

वहीं 30 मिनट से भी ज्यादा होने के बावजूद यह मुकाबला दर्शकों का आकर्षण अपनी तरफ खींचने में असफल रहा। इस मुकाबले में हमें शॉन माइकल कि वह परफॉर्मेंस देखने को नहीं मिली जो हमें उनके रिटायर्ड मुकाबले में अंडरटेकर के खिलाफ देखने को मिली थी।

#9 ब्रॉक लैसनर Vs ब्रॉन स्ट्रोमैन ( Crown Jewel)

crown jewel

सऊदी अरब में आयोजित Crown Jewel इवेंट के दौरान ही हमें दूसरा मुकाबला ब्रॉक लैसनर और ब्रॉन स्ट्रोमैन के बीच देखने को मिला। 22 अक्टूबर को रोमन रेंस ने बीमारी के कारण चैंपियनशिप छोड़ी थी । जिसके कारण क्राउव ज्वेल में होने वाले ट्रिपल थ्रेट यूनिवर्सल चैंपियनशिप मैच को बदलकर ब्रॉन स्ट्रोमैन और ब्रॉक लैसनर के बीच वन ऑन वन देखने को मिला।

इस मुकाबले में बैरन कॉर्बिन के इंटरफेयर के कारण ब्रॉन स्ट्रोमैन की हार हुई। हमेशा की तरह हमें इस मुकाबले में भी ब्रॉक लैसनर ही स्ट्रॉन्ग दिखे स यह मुकाबला काफी बेकार रहा।

#8 रोमन रेंस Vs समोआ जो ( बैकलैश 2018)

Enter caption

बैकलैश 2018 पीपीवी के दौरान हमें हैरान कर देने वाला मौका तब देखने को मिला जब WWE ने WWE चैंपियनशिप मुकाबले के बजाय मेन इवेंट के लिए रोमन रेंस और समोआ जो के बीच एक सिंगल्स मुकाबला रखा।

इस मुकाबले को लेकर वहां बैठे WWE ऑडियंस काफी नाराज हुए। वैसे तो इस मुकाबले में दोनों ही रैसलर ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिया लेकिन हर बार की तरह रोमन रेंस के जीतने से वहां बैठी जनता खुश नहीं हुई। WWE का यह मुकाबला कराने के पीछे क्या कारण था, वह किसी को समझ नहीं आया।

#7 ब्रॉन स्ट्रोमैन और निकोल्स Vs द बार ( रैसलमेनिया 34)

wrestlemania 34

WWE ने रैसलमेनिया 34 में एक अच्छा मुकाबला फिक्स किया जहां रॉ की टैग टीम चैंपियनशिप के लिए द बार ( शेमस और सिजारो) और ब्रॉन स्ट्रोमैन के बीच मुकाबला तय किया। यह मुकाबला इसलिए दिलचस्प था कि यहां ब्रॉन स्ट्रोमैन का कोई मिस्ट्री टैग टीम पार्टनर देखने को मिलने वाला था।

जब ब्रॉन स्ट्रोमैन की टैग टीम पार्टनर चुनने की बारी आई तो उन्होंने वहां बैठी जनता में से ही एक छोटे बच्चे “ निकोल्स” को अपना पार्टनर बताया। इस मुकाबले में ब्रॉन स्ट्रोमैन की टीम की जीत भी हो जाती है। यह मुकाबला वैसे तो काफी शानदार था लेकिन शेमस और सिजारो को इस मुकाबले में इतना कमजोर बुक किया गया जो काफी निराशाजनक था।

#6 ब्रॉक लैसनर Vs रोमन रेंस ( समरस्लैम 2018)

summerslam 2018

यह मुकाबला रोमन रेंस के फैंस के लिए भले ही काफी शानदार रहा हो। लेकिन रैसलिंग की दृष्टि से देखा जाए तो इस मुकाबले के होने से पहले ही तय हो गया था कि इस मुकाबले में जीत किसकी होगी ? इस मुकाबले में एक और हैरान करने वाला मौका तब देखने को मिला, जब खतरनाक हमले के बाद किक आउट करने वाले ब्रॉक लैसनर, रोमन रेंस की कुछ ही स्‍पीयर से ढेर हो गये। रोमन रेंस चैंपियन बनते हुए दिखे। इस मुकाबले के बाद रोमन रेंस को ऑडियंस की तरफ से काफी भला बुरा सुनने को मिला।

#5 नाया जैक्स Vs एलेक्सा ब्लिस ( बैकलैश 2018)

naya jax vs. alixa bliss

बैकलैश में हमें नाया जैक्स और एलेक्सा ब्लिस के बीच रॉ विमेंस चैंपियनशिप के लिए मुकाबला देखने को मिला। यह मुकाबला तो ठीक रहा लेकिन इस मुकाबले में नाया जैक्स द्वारा अपना अभी तक का सबसे खराब प्रोमो दिया गया। जिसके कारण वहां बैठे WWE दर्शकों ने उन्हें काफी हेट वाले कमेंट किए। इस मुकाबले में भले ही नाया जैक्स की जीत हुई लेकिन इसके बाद से ही वह WWE में एक हील सुपरस्टार बन गई हैं।

#4 कार्मेला Vs असुका ( मनी इन द बैंक)

money in the bank 2018

मनी इन द बैंक पीपीवी के दौरान स्मैकडाउन विमेंस चैंपियनशिप के लिए मुकाबला कार्मेला और असुका के बीच देखने को मिला। इस मुकाबले में हैरान कर देने वाली बात यह लगी कि कार्मेला जैसी रैसलर शार्लेट फ्लेयर के बाद ऐसी महिला रैसलर बन गई जिसने असुका को हराया।

इस मुकाबले में हमें कार्मेला की मदद करते हुए जेम्स एल्सवर्थ भी नजर आए। वहीं असुका, कार्मेला की एक सुपर किक लगने के बाद भी किक आउट नहीं कर पाई।

#3 ब्रॉक लैसनर Vs रोमन रेंस ( रैसलमेनिया 34)

roman vs brock

लंबे समय के बाद रैसलमेनिया 34 में WWE फैंस को रोमन रेंस और ब्रॉक लैसनर के बीच मुकाबला देखने को मिला। जो रैसलिंग की दृष्टि से तो काफी शानदार मुकाबला रहा। माना जा रहा था कि लैसनर इस मैच में हार जांएगे और कंपनी को छोड़ देंगे। लगभग तय था कि रोमन रेंस जीतने वाले हैं लेकिन अंतिम पलों में नतीजों को बदला गया। फैंस इससे निराश थे लेकिन इस मैच में रैसलिंग भी ज्यादा देखने को नहीं मिली। हमेशा की तरह लैसनर की हावी दिख रहे थे।

#2 द अंडरटेकर Vs ट्रिपल एच ( सुपर शो डाउन)

crown jewel

2018 में ऑस्ट्रेलिया में आयोजित सुपर शो डाउन के दौरान हमें द अंडरटेकर और ट्रिपल एच के बीच मुकाबला देखने को मिला। यह मुकाबला आधे घंटे से भी अधिक चला लेकिन इस दौरान दर्शकों का ध्यान मैच देखने में कम और भले बुरे कमेंट करने में ज्यादा रहा। यह मैच इतना धीमा था कि वहां बैठे सभी लोग “ सुपर स्लो डाउन” के कमेंट कहने लगे। वहीं इस मुकाबले के दौरान हमें दोनों रैसलर द्वारा मूव परफॉर्म करते समय कई गलतियां देखने को मिली।

#1 कार्मेला Vs असुका ( एक्सट्रीम रूल्स)

extreme rules 2018

एक्सट्रीम रूल्स में कार्मेला और असुका के बीच विमेंस चैंपियनशिप के लिए मुकाबला देखने को मिला। यह मुकाबला काफी बेकार रहा। इस मुकाबले में जेम्स एलसवर्थ को शार्क केज में बंद कर रिंग के ऊपर लटकाया गया। मैच के दौरान जेम्स एलसवर्थ की उटपटांग हरकतों के कारण यह मुकाबला रैसलिंग मुकाबले के स्थान पर एक कॉमेडी शो ज्यादा लग रहा था। वहीं एक बार फिर इस मुकाबले में हमें असुका की हार देखने को मिली।

Edited by Ankit

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...