3 सबसे शानदार मैच जो Roman Reigns ने WWE WrestleMania में लड़े

roman reigns best matches Wrestlemania
रोमन रेंस के WrestleMania में सबसे बेहतरीन मैच

Roman Reigns: WWE में रोमन रेंस (Roman Reigns) ने साल 2012 में अपना मेन रोस्टर डेब्यू किया था और उस समय शायद उन्होंने भी नहीं सोचा होगा कि वो 10 सालों के बाद प्रो रेसलिंग इंडस्ट्री के सबसे बड़े सुपरस्टार्स में से एक बन चुके होंगे। अपने एक दशक से भी ज्यादा लंबे करियर में उन्होंने कई बार वर्ल्ड चैंपियन बनने के अलावा भी शानदार उपलब्धियां हासिल की हैं।

वो आज WrestleMania जैसे बड़े इवेंट को सबसे ज्यादा बार हेडलाइन करने वाले सुपरस्टार्स में से एक बन चुके हैं। वो आज तक 9 बार मेनिया में मैच लड़ चुके हैं, जिनमें से उनके कुछ मैच बहुत शानदार रहे लेकिन कुछ ने फैंस को निराश भी किया। इसलिए इस आर्टिकल में आइए जानते हैं WrestleMania में Roman Reigns के 3 सबसे शानदार मैचों के बारे में।

#)Roman Reigns vs Brock Lesnar - WWE WrestleMania 38

Roman Reigns ने Payback 2020 में यूनिवर्सल चैंपियनशिप जीती थी और ये बेल्ट अभी भी उन्हीं के पास है। वो कई दिग्गजों को हराकर अपने टाइटल को डिफेंड कर चुके थे और इस दौरान उन्होंने WrestleMania 38 में हुए अनडिस्प्यूटेड चैंपियन बनने के लिए तत्कालीन WWE चैंपियन ब्रॉक लैसनर को चैलेंज किया।

रोमन और लैसनर तीसरी बार WrestleMania में आमने-सामने आ रहे थे, इसलिए आप अंदाजा लगा सकते हैं कि उन्हें एक-दूसरे के खिलाफ हाई-प्रोफाइल मैच लड़ने का काफी अनुभव मिल चुका था। ये मैच 12 मिनट से भी ज्यादा देर तक चला, जहां दोनों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली। वहीं इस बार रोमन का हील किरदार भी इस मैच में रोमांच भर रहा था और अंत में जीत दर्ज कर रोमन ने अनडिस्प्यूटेड WWE यूनिवर्सल चैंपियन बनकर इतिहास रचा था।

#)रोमन रेंस vs ब्रॉक लैसनर vs सैथ रॉलिंस - WrestleMania 31

साल 2014 में द शील्ड के टूटने के बाद सैथ रॉलिंस को बड़े हील सुपरस्टार के रूप में पुश मिला, वहीं रोमन को कंपनी का बड़ा बेबीफेस बनाने की कोशिश की गई। WrestleMania 31 के समय WWE चैंपियनशिप बेल्ट ब्रॉक लैसनर के पास थी और उस इवेंट में Roman Reigns को उनके खिलाफ मैच में वर्ल्ड चैंपियन बनने का मौका मिला।

ये पहला मौका था जब रोमन और लैसनर आमने-सामने आ रहे थे। हर बार की तरह द बीस्ट ने अपने विरोधी को बहुत बुरी तरह पीटा, लेकिन मुंह से खून निकलने के बावजूद रोमन हार मानने को तैयार नहीं थे। उनकी जीत के लिए प्रतिबद्धता ने इस मैच को दिलचस्प बना दिया था, वहीं जब सैथ रॉलिंस ने Money in the Bank ब्रीफ़केस कैश-इन किया तो पूरा WWE यूनिवर्स चौंक उठा था।

रॉलिंस के कैश-इन के कारण ये मैच ट्रिपल थ्रेट बन चुका था और अंत में रॉलिंस की जीत सबके लिए चौंकाने वाली रही। मैच में शुरू से लेकर शानदार एक्शन और कैश-इन ने इस मुकाबले को WrestleMania इतिहास के सबसे यादगार मैचों में से एक बना दिया था।

#)रोमन रेंस vs ऐज vs डेनियल ब्रायन - WrestleMania 37

2021 मेंस Royal Rumble मैच में जीत के बाद ऐज ने WrestleMania 37 में Roman Reigns को यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए चैलेंज किया था। हालांकि मेनिया के मेन इवेंट में टाइटल शॉट केवल ऐज को मिलना चाहिए था, लेकिन इस बीच डेनियल ब्रायन को भी इस फ्यूड में शामिल किया गया, इसलिए WrestleMania 37 को ट्रिपल थ्रेट यूनिवर्सल चैंपियनशिप मैच ने हेडलाइन किया था।

जब 3 वर्ल्ड चैंपियन रह चुके सुपरस्टार्स रिंग में एक-दूसरे से भिड़ रहे हों तो मैच का आइकॉनिक बनना तय था। रेटेड-आर सुपरस्टार और ब्रायन हार मानने को तैयार नहीं थे, लेकिन 22 मिनट से ज्यादा समय तक चले इस मैच में दोनों ने ट्राइबल चीफ को भी मजबूत दिखाने में अहम योगदान दिया। वहीं मैच का अंत भी यादगार रहा, जहां रोमन ने ऐज और ब्रायन को एकसाथ पिन कर अपने टाइटल को रिटेन किया था।

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।

Quick Links

Edited by Aakanksha
App download animated image Get the free App now