Create
Notifications

3 WWE रैसलर्स जो विंस मैकमैहन के लिए काम करके पछताते होंगे

Enter caption
मोहित राव

WWE जैसी कंपनी में कामयाबी की राह चढ़ना किसी भी रैसलर के लिए आसान नहीं होता। क्योंकि यहां कौन आगे जाएगे और किसे पीछे की तरफ धकेला जाएगा, इस बात में प्रतिभा से कहीं ज्यादा विंस मैकमैहन की हामी की जरूरत पड़ती है। विंस मैकमैहन के इशारे पर रैसलरों का करियर परवान चढ़ता है और ढलान पर आता है। WWE के मालिक विंस मैकमैहन ने जिसके सिर पर हाथ रखा, उसके साथ अच्छा होना ही है।

मगर सिक्के के दो पहलू होते हैं। बहुत सारे रैसलर ऐसे हैं, जो विंस मैकमैहन को पसंद नहीं करते। हाल के WWE प्रोडक्ट को देखें तो पता लगता है कि मैकमैहन सिर्फ अपने पसंदीदा रैसलरों को ही आगे बढ़ाते हैं। कुछ हद तक कामयाबी मिलने के बावजूद यह रैसलर्स विंस मैकमैहन को पसंद नहीं करते होंगे।

एक नजर उन रैसलरों पर, जो विंस मैकमैहन के साथ काम कर खुद को कोसते होंगे

स्कॉट स्टाइनर

Enter caption

रैसलिंग दिग्गज स्कॉट स्टाइनर अपने समय के सबसे बड़े रैसलरों में से एक रहे हैं। वह आज के समय में भी इम्पैक्ट रैसलिंग के लिए मैचों में नजर आते हैं। 2002 में जब स्कॉट को WWE ने साइन किया, तब लगा था कि वह कंपनी में बेहतरीन काम कर खुद को बड़े रैसलरों के रूप में स्थापित करेंगे। खुद स्कॉट स्टाइनर ने भी इस बारे में सोचा होगा, मगर नियती को कुछ और ही मंजूर था।

स्टाइनर को WWE में आने के बाद ट्रिपल एच के खिलाफ स्टोरीलाइन में शामिल किया गया। स्टाइनर के मैचों को खास तवज्जो नहीं मिली और ना ही उनका प्रदर्शन खास था। इस कारण वह मिड कार्ड में धकेल दिए गए। 2004 में स्कॉट स्टाइनर को चोट लगी। लगभग 2 महीने के बाद वापसी करने पर उन्हें अगस्त में रिलीज कर दिया गया। स्कॉट स्टाइनर आज भी स्टैफनी मैकमैहन, विंस मैकमैहन और ट्रिपल एच के बारे में बुरा कहने से जरा भी नहीं हिचकते।

रायबैक

Enter caption

बेहतरीन शरीर और अच्छी हाइट की वजह से रायबैक WWE के बाकी रैसलरों से अलग लगते थे। नेक्सस के सदस्य के रूप में डेब्यू करने वाले रायबैक को कंपनी में अपार सफलता भी मिली, मगर वह कभी WWE चैंपियन नहीं बन पाए। रायबैक को एक समय पर दूसरा गोल्डबर्ग भी कहा जाता था। WWE ने उन्हें कई पीपीवी में बड़े चांस दिए। उनके मुकाबले मेन इवेंट में जॉन सीना और सीएम पंक जैसे बड़े रैसलरों के साथ हुए। मगर कभी WWE चैंपियनशिप उनके हाथ नहीं लगी।

2016 में रायबैक WWE से अलग हो गए। वह WWE में अपने लिए बन रही स्टोरीलाइन से खुश नहीं थे। कंपनी छोड़ने के बाद रायबैक WWE के प्रति काफी मुखर रहे। उन्होंने एक बार अपने पोडकास्ट में कहा था कि काम करने के लिए विंस मैकमैहन अच्छे इंसान नहीं हैं। रायबैक का कहना यहां तक था कि विंस की सलाह की वजह से वह आगे नहीं बढ़ पाएंगे। रायबैक अब WWE में कभी वापसी नहीं करना चाहेंगे।

सीएम पंक

Enter caption

सीएम पंक WWE यूनिवर्स के सबसे पसंदीदा रैसलरों में से एक हैं। उनकी कामयाबी और फैन फॉलोइंग का आलम यह है कि करीब 5 साल होने के बाद भी आज भी सीएम पंक का नाम एरीना में गूंजता रहता है। WWE को कभी समझ नहीं आया है कि आखिर फैंस सीएम पंक के लिए इतने पागल क्यों हैं। सीएम पंक को भले ही विंस मैकमैहन और WWE की वजह से कामयाबी हासिल हुई। मगर विंस मैकमैहन की वजह से वह कभी भी रैसलमेनिया के मेन इवेंट में शामिल नहीं हो पाए।

यह सोचकर हैरानी होती है कि सीएम पंक ने 434 दिन तक WWE टाइटल अपने पास रखा, फिर भी WWE ने उन्हें रैसलमेनिया मेन इवेंट के काबिल नहीं समझा। आज तक यह बात सीएम पंक को खटकती होगी। सीएम पंक के इस वजह और विंस मैकमैहन के रवैये से WWE को अलविदा कहा था। सीएम पंक कई बार कह चुके हैं कि वह कभी WWE में लौटना पसंद नहीं करेंगे।

Edited by विजय शर्मा

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...