सीएम पंक (CM Punk)

सीएम पंक (CM Punk)

Personal Information

Full Name फिलिप जैक ब्रूक्स
Date of Birth October 26, 1978
Nationality अमेरिकन
Height 6 फुट 2 इंच
Family एजे ली (पत्नी)

सीएम पंक (CM Punk) News

"उनका स्वागत है"- WWE दिग्गज ने CM Punk का अपने शो पर किया स्वागत, साथ काम करने की जताई इच्छा
"उनका स्वागत है"- WWE दिग्गज ने CM Punk का अपने शो पर किया स्वागत, साथ काम करने की जताई इच्छा
44 साल का पूर्व WWE Superstar जीतेगा अगले साल का Royal Rumble मैच?, रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा
44 साल का पूर्व WWE Superstar जीतेगा अगले साल का Royal Rumble मैच?, रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा 
3 पूर्व AEW Superstars जो साल 2023 खत्म होने से पहले WWE में दिखाई दे सकते हैं
3 पूर्व AEW Superstars जो साल 2023 खत्म होने से पहले WWE में दिखाई दे सकते हैं
WWE में पूर्व चैंपियन की वापसी को लेकर आया बहुत बड़ा अपडेट, फैंस के लिए बुरी खबर?
WWE में पूर्व चैंपियन की वापसी को लेकर आया बहुत बड़ा अपडेट, फैंस के लिए बुरी खबर?
"उनके प्रति बहुत सम्मान है"- WWE प्रेसिडेंट ने CM Punk की वापसी की संभावनाओं पर दिया बड़ा बयान
"उनके प्रति बहुत सम्मान है"- WWE प्रेसिडेंट ने CM Punk की वापसी की संभावनाओं पर दिया बड़ा बयान

सीएम पंक (CM Punk) Videos

सीएम पंक (CM Punk): A Brief Biography

सीएम पंक

पूरा नाम: फिलिप जैक ब्रूक्स

जन्म: 26 अक्टूबर 1978

लंबाई: 6 फुट 2 इंच

राष्ट्रीयता: अमेरिकन

बड़े टाइटल: ECW चैंपियनशिप, वर्ल्ड टैग टीम चैंपियनशिप, वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप (3 बार), WWE चैंपियनशिप (2 बार), इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप


WWE के सबसे पॉपुलर सुपरस्टार्स में से एक सीएम पंक आज भले ही WWE का हिस्सा नहीं है लेकिन WWE यूनिवर्स आज भी एरिना में वापसी का इंतजार कर रहा है। फिलिप जैक ब्रूक्स जिन्हें सीएम पंक के रूप में फैंस जानते है वह इस समय एक रिटायर्ड प्रोफेशनल रैसलर और वर्तमान में MMA फाइटर के रूप में UFC के साथ अनुबंध में शामिल हैं।


सीएम पंक साल 2006 से 2014 तक WWE का हिस्सा रहे और यही से उन्हें पूरी दुनिया में पॉपुलरटी मिली। इससे पहले सीएम पंक ROH रैसलिंग कंपनी में नज़र आते थे। साल 2004 में ROH में सीएम पंक और समोआ जो पहली बार एक दूसरे के आमने-सामने मुकाबला लड़ते नज़र आए थे जहां उन्होंने 60 मिनट का एक यादगार मुकाबला दिया।

इस मुकाबले को रैसलिंग ऑब्जर्वर न्यूज़लेटर के डेव मेल्टजर ने भी 5 स्टार दिए थे। यह प्रोफेशनल रैसलिंग के इतिहास का दूसरा ऐसा मुकाबला था जिसे 5 स्टार मिले थे। इससे पहले साल 1997 में बैड ब्लड: इन योर हाउस 1997 में अंडरटेकर बनाम शॉन माइकल्स के मुकाबले को पहली बार 5 स्टार मिले थे।


सीएम पंक ने साल 2005 में जब WWE में डेब्यू किया तो किसी को भी यह उम्मीद नहीं थी कि जल्द ही WWE के सबसे बड़े सुपरस्टार्स में से एक के रूप में बन जाएंगे।


23 जनवरी 2008 को मंडे नाइट रॉ में ड्रॉफ्ट किए जाने के बाद सीएम पंक ने एज के खिलाफ मनी इन द बैंक कॉन्ट्रैक्ट कैश कर वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप अपने नाम की। हालांकि वह ज्यादा लंबे समय तक इस टाइटल को अपने पास नहीं रख सके और उन्हें जल्द ही रैंडी ऑर्टन के खिलाफ अपना टाइटल छोड़ना पड़ा।


इसके बाद सीएम पंक ने पलटवार करते हुए इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप और टैग टीम टाइटल भी अपने नाम किया। इसके बाद मानों ऐसा लग रहा था जैसे सीएम पंक WWE के सबसे बड़े सुपरस्टार बन गए हो। इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप और टैग टीम टाइटल के बाद सीएम पंक ने रैसलमेनिया 25 में दूसरी बार मनी इन द बैंक लैडर मैच जीता।

इसके बाद सीएम पंक को साल 2009 में स्मैकडाउन में ड्रॉफ्ट कर दिया गया जहां उन्होंने अपना मनी इन द बैंक कॉन्ट्रैक्ट कैश कर दूसरी बार वर्ल्ड हैवीवेट टाइटल अपने नाम कर लिया। ब्लू ब्रांड में सीएम पंक ने अंडरटेकर, रे मिस्टीरियो, बिह शो जैसे बड़े सुपरस्टार्स के शानदार मुकाबले दिए।


स्मैकडाउन में शानदार परफॉर्मेंस देने के बाद सीएम पंक एक बार फिर मंडे नाइट रॉ का हिस्सा बने। इसके बाद रैसलमनिया 27 में सीएम पंक रैंडी ऑर्टन के खिलाफ एक सिंगल्स मुकाबले में शामिल हुए जहां उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

जून 20111 में सीएम पंक ने बताया कि मनी इन द बैंक 2011 में उनका कॉन्ट्रैक्ट खत्म होने वाला है और वह कंपनी के टॉप टाइटल के साथ जाना चाहते हैं जो जॉन सीना के पास था। इसके बाद विंस मैकमैहन ने उनकी ऐसे कि जिसने सीएम पंक को टॉप सुपरस्टार बना दिया।


दो हफ्ते बाद ही सीएम पंक ने जॉन सीना को हराकर WWE टाइटल पर कब्जा जमा लिया। सीएम पंक और सीना के बीच हुए इस मुकाबले को मॉर्डन प्रोफेशनल रैसलिंग के इतिहास का सबसे शानदार मुकाबला कहा जाता है। सीएम पंक ने WWE के इतिहास में एक शानदार प्रोमो कट किया था जिसे 'पाइप बॉम्ब' के नाम से भी जाना जाता है।


टाइटल जीतने के बाद सीएम पंक ने समरस्लैम 2011 में इसे गंवा भी दिया लेकिन सर्वाइवर सीरीज में एक बार फिर टाइटल जीत लिया। इस बार उन्होंने टाइटल को रिकॉर्ड 434 दिनों तक अपने कब्जे में रखा। 434 दिनों के बाद रॉयल रंबल 2013 में द रॉक ने उनके चैंपियन बने रहने के सफर को खत्म किया।


जनवरी 2014 में WWE छोड़ने से पहले सीएम पंक रैसलमेनिया 29 में अंडरटेकर के साथ एक शानदार मुकाबले में शामिल हुए। फिलहाल फैंस सीएम पंक के WWE में वापसी करने की उम्मीद लगाए बैठे हैं।


FAQs

CM Punk was billed at 6 ft 2 inches in AEW.

As per online sources, CM Punk's biceps are around 18 inches.

AEW Superstar CM Punk is married to former fellow pro-wrestler AJ Lee.

CM Punk is worth around 12 Million Dollars in 2023.

As of September 2023, there are no rumors or reports of CM Punk returning to WWE. He last appeared on WWE programming at Royal Rumble 2014.

CM Punk's contract with AEW was terminated after he reportedly got into a physical altercation with fellow AEW Superstar Jack Perry at All In London.