3 दिग्गज Superstars जिन्होंने WWE में अचानक ही इन-रिंग एक्शन से रिटायरमेंट ले लिया था

WWE सुपरस्टार जिन्होंने अचानक इन रिंग एक्शन से रिटायरमेंट ले ली थी
WWE सुपरस्टार जिन्होंने अचानक इन रिंग एक्शन से रिटायरमेंट ले ली थी

Triple H, Daniel Bryan & Edge: WWE में काम करने वाला हर सुपरस्टार यह जानता है कि किसी भी पल उसे चोट लग सकती है। यह ऐसा बिजनेस है, जिसमें लोगों को एक्शन करना होता है। इस एक्शन के दौरान सुपरस्टार्स को अलग-अलग मूव्स लगाने होते हैं, जिसमें छोटी सी चूक जानलेवा हो सकती है।

यह बहुत बड़ा कारण है, जिसकी वजह से कई रेसलर्स चोटिल होते हैं। ऐसे भी कई रेसलर्स हैं, जो अन्य चोटों के कारण रेसलिंग की दुनिया से दूर हो जाते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको उन तीन नामों के बारे में बताने वाले हैं जिन्होंने चोट लगने के कारण रेसलिंग रिंग से दूरी बना ली थी। इस आर्टिकल में हम 3 मौजूदा और पूर्व WWE सुपरस्टार्स के बारे में बात करेंगे, जिन्होंने अचानक रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया।

3- पूर्व WWE सुपरस्टार डेनियल ब्रायन

youtube-cover

डेनियल ब्रायन WWE के उन सुपरस्टार्स में से हैं, जिन्हें देखना हर फैन की इच्छा होती है। वह बेहतरीन सिंगल्स और अद्भुत टैग टीम सुपरस्टार रहे हैं। उन्होंने मार्च 2015 में इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप जीतने के बाद कुछ समय रिंग से दूर रहकर बिताया था। वह फरवरी 2016 में Raw एपिसोड के दौरान रिटायर हो गए थे।

उन्होंने रिटायरमेंट से जुड़ी हुई स्थिति पर अपने विचार रखते हुए कहा,

"मैंने EEG, ब्रेन MRI और न्यूरोसाइकोलॉजिकल इवेल्यूएशन करवाया था और उनके मुताबिक सबकुछ ठीक था। उनका मानना था कि मैं वापस आकर रेसलिंग कर सकता हूं। मैंने अभी डेढ़ हफ्ते पहले टेस्ट लिया जिसका कहना था कि मेरा दिमाग उतना ठीक नहीं था जैसी मैंने उम्मीद की थी। इसलिए बड़े भावुक दिल से और दुख के साथ मैं अपनी रिटायरमेंट की घोषणा करता हूं।"

बाद में ब्रायन ने रिंग में वापसी की और WWE में अपने प्रदर्शन द्वारा प्रभावित किया। अभी वो AEW का हिस्सा हैं।

2- WWE दिग्गज ट्रिपल एच

youtube-cover

ट्रिपल एच WWE ही नहीं रेसलिंग जगत में बहुत बड़ा नाम हैं। उन्होंने अपने रेसलिंग करियर में 14 बार वर्ल्ड चैंपियनशिप जीती हैं। वह 2010 से ही कंपनी के बैकस्टेज कामों को संभाल रहे हैं। उन्होंने 2021 में दिल का दौरा पड़ने के बाद रिंग से रिटायरमेंट ले लिया था। उन्होंने रिटायरमेंट के बारे में ESPN के फर्स्ट टेक में बात करते हुए कहा,

"जहां तक रिंग की बात है, जिसके बारे में मुझसे बहुत पूछा जाता है, मेरा सफर वहां खत्म हो गया है। मैं दोबारा रेसलिंग नहीं करूंगा। मेरी छाती पर सबसे पहले तो डिफिबरिलेटर है तो ऐसे में लाइव टीवी पर लड़ना अच्छा नहीं होगा।"

1- पूर्व WWE सुपरस्टार और रेसलिंग दिग्गज ऐज

youtube-cover

पूर्व सुपरस्टार ऐज ने WrestleMania 27 के बाद में रिटायरमेंट ले ली थी। वह उस समय बेहद सीरियस नेक इंजरी से जूझ रहे थे। उन्होंने 2011 में अप्रैल महीने के दौरान हुए दूसरे Raw एपिसोड में रिटायरमेंट की घोषणा कर दी थी। ऐज ने रिटायरमेंट स्पीच के दौरान कहा,

"आठ साल पहले मेरी गर्दन टूट गई थी। मेरी स्पाइनल फ्यूजन सर्जरी हुई थी। उस सर्जरी के बाद मैं मानता था कि मैं उस समय से उधार पर मांगे हुए समय में रेसलिंग कर रहा हूं। WWE यह चाहती थी कि मैं और टेस्ट करवा लूं, और शुक्र है कि मैंने उनकी बात मानी और ऐसा किया। मेरी MRI का रिजल्ट यह बताता है कि मुझे रिटायरमेंट लेना होगा।"

2020 में आखिर ऐज ने वापसी की और इसके बाद से वो लगातार रेसलिंग कर रहे हैं।