3 दिग्गज जिनका योगदान WWE को टॉप पर ले जाने में सबसे ज्यादा रहा है

WWE
WWE में इन दिग्गजों का योगदान काफी ज्यादा अहम रहा है

Legends took WWE to top: प्रोफेशनल रेसलिंग की दुनिया में WWE का एक अलग स्थान है। दुनियाभर में कई रेसलिंग कंपनियां मौजूद है लेकिन जो सफलता WWE ने हासिल की है उसकी बराबरी कर पाना किसी भी कंपनी के लिए काफी मुश्किल है। WWE को टॉप पर ले जाने में विंस मैकमैहन (Vince McMahon) का योगदान भुलाया नहीं जा सकता है। कंपनी के चेयरमैन के रूप में उन्होंने कई बड़े फैसले लिए जिससे WWE आज पूरी दुनिया में एक बड़ी प्रोफेशनल रेसलिंग कंपनी बन गई है।

हालांकि, WWE को बड़ा बनाने में कई सारे सुपरस्टार्स का भी अहम योगदान रहा है। यह WWE सुपरस्टार्स ही थे जिन्होंने अपनी शानदार रिंग स्किल से यादगार मुकाबले दिए और फैंस को कंपनी की ओर खींच कर लाए। आने वाले समय में इस लिस्ट में निश्चित ही रोमन रेंस, सैथ रॉलिंस, बैकी लिंच, शार्लेट फ्लेयर, कोडी रोड्स जैसे सुपरस्टार्स का नाम भी जुड़ने की संभावना है।

इसी कड़ी में आज हम बात करेंगे उन 3 दिग्गजों के बारे में जिन्होंने WWE को आगे ले जाने में अहम योगदान दिया।

3. WWE दिग्गज ट्रिपल एच का योगदान सबसे ज्यादा अहम है

WWE दिग्गज और पूर्व चैंपियन ट्रिपल एच
WWE दिग्गज और पूर्व चैंपियन ट्रिपल एच

ट्रिपल एच की गिनती WWE के सबसे फेमस सुपरस्टार के रूप में होती है। उन्होंने अपना नाम तब बनाया जब उनके सामने द अंडरटेकर, जॉन सीना, ब्रॉक लैसनर और शॉन माइकल्स जैसे दिग्गज का दौर चल रहा था। अपने मुकाबलों से न केवल ट्रिपल एच ने खुद को एक बड़े सुपरस्टार के रूप में बनाया साथ ही कंपनी को भी आगे ले जाने में मदद की।

वो जरूर इनरिंग एक्शन से रिटायर हो गए हैं, लेकिन NXT से मेन रोस्टर में सुपरस्टार्स को लाना और साथ ही जिस तरह वो मौजूदा समय में क्रिएटिव की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं, जोकि दिखाता है कि उनका योगदान WWE में कितना ज्यादा है। आपको बता दें कि पिछले डेढ़ साल में WWE में जो बेहतरीन बदलाव आए हैं, उसका श्रेय काफी हद तक हंटर को ही जाता है।

#2) 16 बार के पूर्व WWE चैंपियन जॉन सीना कंपनी के सबसे बड़े स्टार हैं

16 बार के पूर्व वर्ल्ड चैंपियन जॉन सीना WWE के उन सुपरस्टार्स में से एक हैं जिनके फैंस पूरी दुनिया भर में हैं। बच्चों से लेकर बूढ़े हर उम्र के लोग उनके फैन हैं। विंस मैकमैहन भी इस बात को अच्छी तरह से जानते हैं कि सीना जैसे सुपरस्टार्स सदी में एक बार पैदा होते है।

जॉन सीना ने WWE में कई धमाकेदार मुकाबले दिए। इसके अलावा वह कंपनी के कई इवेंट फिर चाहे वह मीडिया से बात करना ही क्यों न हो, उस समय सीना को ही जिम्मेदारी मिलती है। वर्तमान में सीना पार्ट टाइमर के रूप कंपनी का हिस्सा हैं लेकिन कई फैंस उनके कारण ही WWE को जानते हैं। सीना पिछले साल भारत में हुए लाइव इवेंट का हिस्सा बने थे और इसके अलावा हाल ही में हुए WrestleMania XL का भी हिस्सा बने थे। यहां उन्होंने रोमन रेंस और द ब्लडलाइन के खिलाफ कोडी रोड्स की मदद की थी।

#1) WWE हॉल ऑफ फेमर द अंडरटेकर जैसा कोई नहीं हो सकता है

WWE को दुनिया भर में एक अलग पहचान दिलाने में अगर किसी सुपरस्टार का सबसे ज्यादा योगदान है तो वह केवल द अंडरटेकर हैं। WWE में लगभग तीन दशक से ज्यादा का समय बिता चुके अंडरटेकर ने प्रो-रेसलिंग में काफी काम किया है। WrestleMania जैसे ग्रैंड इवेंट में कई बार जीत हासिल करने वाले टेकर नए रेसलर्स के लिए किसी प्रेरणा से कम नहीं है।

WWE में शायद ही कोई रेसलर हो जो उनकी जगह ले पाए। अंडरटेकर ने कंपनी से रिटायरमेंट ले ली है और कंपनी ने भी इसे स्वीकार कर लिया है। WWE के लिए जो कुछ भी टेकर ने किया है उसे भूल पाना किसी के लिए भी आसान नहीं है। इसी वजह से उन्हें Hall of Fame में भी शामिल किया गया था। वो WrestleMania XL का हिस्सा भी बने थे और द रॉक पर चोकस्लैम लगाया था।