रेसलिंग जगत के 3 दिग्गज परिवार जिनके आसपास पूरी रेसलिंग इंडस्ट्री घूम रही है

रोमन रेंस भी रेसलिंग परिवार से हैं
रोमन रेंस भी रेसलिंग परिवार से हैं

प्रो रेसलिंग की कला अपने आप में एक पारिवारिक व्यवसाय की तरह बढ़ती रही है। सालों से, कई सारे रेसलर्स ने रेसलिंग के प्रति अपने प्यार को, अपने बच्चों को विरासत के रूप में दिया है। इस वजह से पिछले कुछ दशकों में ऐसे कई परिवार बन चुके हैं, जिनके योगदान के बिना रेसलिंग बिजनेस के आगे बढ़ने की कल्पना करना मुश्किल है।

ये भी पढ़ें:- 3 कारणों के चलते SummerSlam में अंडरटेकर बनाम रोमन रेंस का बड़ा मैच देखने को मिल सकता है

भले ही इन परिवारों से कुछ ही बड़े और जाने माने सुपरस्टार्स बने हैं, लेकिन इनके कई सारे सदस्यों ने रेसलिंग में हमेशा अपना योगदान दिया है। इन परिवारों ने लगातार एक से बढ़कर एक रेसलर्स देकर प्रो रैसलिंग में एक परिवार के रूप में अपनी एक अलग पहचान बनाई है।


3. मैकमैहन फैमिली

WWE पर है राज
WWE पर है राज

मैकमैहन फैमिली के बारे में हर कोई जानता है। WWE की सबसे ज्यादा लोकप्रिय फैमिली, मैकमैहन फैमिली ही है। हालांकि यह रेसलर्स नहीं बल्कि WWE बिजनेस के मालिकों की फैमिली है। मैकमैहन फैमिली कभी कभी रिंग में और लगातार WWE टीवी पर नजर आती रहती है। इस फैमिली की आपस मे फ़्यूडस जैसे विंस बनाम शेन, विंस बनाम लिंडा और स्टैफनी, आदि बहुत फेमस रही हैं। अथॉरिटी और कई अन्य स्टोरीलाइन इनके इर्द गिर्द ही घूमती है।

विंस मैकमैहन के पिता भी इस बिज़नेस को संभालते थे। विंस मैकमैहन की पत्नी, लिंडा मैकमैहन भी WWE में नजर आती रहती थीं। फिलहाल, विंस और उनके बेटे शेन के साथ उनकी बेटी स्टैफनी और दामाद ट्रिपल एच इस बिजनेस में सक्रिय हैं इनके बाद शेन मैकमैहन के बेटे और स्टैफनी की बेटियों की भी इस बिजनेस से जुड़ने की उम्मीद है।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

2.रोड्स फैमिली

अब AEW को संभाल रहे हैं
अब AEW को संभाल रहे हैं

अगर बात करे रोड्स फैमिली की तो इसमें कोडी रोड्स और उनके भाई डस्टिन रोड्स यानी कि गोल्डस्ट काफी ज्यादा फेमस हैं। यह दोनों भाई WWE में रेसलिंग कर चुके हैं। गोल्डस्ट की गिनती WWE के दिग्गजों में की जाती है। वो पिछले 25 साल से WWE से जुड़े हुए थे। वहीं छोटे भाई कोडी रोड्स की गिनती इस समय दुनिया के सबसे अच्छे रेसलर्स में की जाती है। 2016 में WWE को छोड़ने के बाद से इंडी सर्किट के सबसे बड़े स्टार के रूप में कोडी ने अपनी एक अलग पहचान बनाई और काफी नाम कमाया। वह WWE की विरोधी कम्पनी AEW के एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट हैं।

कोडी की पत्नी ब्रैंडी रोड्स भी इस बिज़नेस में एक्टिव है। इस परिवार ने रेसलिंग जगत में काफी योगदान दिया है और उम्मीद है कि इसकी आगे आने वाली पीढ़ियां भी रेसलिंग जगत में किसी न किसी रूप में अपना योगदान देती रहेंगी।

1. समोअन फैमिली

कई दिग्गज आए
कई दिग्गज आए

भले ही मैकमैहन फैमिली रेसलिंग बिज़नेस को संभालने का काम करती रही हो लेकिन इस बिज़नेस में जरूरी स्टार पावर देने का काम हमेशा से समोआ (अनोई) फैमिली ने ही किया है। इस खानदान के कई सारे रेसलर्स और कई सारी पीढ़ियां इसी बिज़नेस में लगी रही हैं। इस परिवार के ज्यादातर रेसलर्स WWE में राज करते रहे हैं।

समोअन के रेसलर्स में रोमन रेंस, द उसोज और नेओमी नाया जैक्स फिलहाल WWE में सक्रिय हैं और अपने अपने डिवीज़न में काफी ज्यादा फे भी हैं। इसके अलावा पूर्व चैंपियन द रॉक, रिकिशी, उमेगा जैसे दिग्गज रेसलर्स जिन्होंने WWE को काफी कुछ दिया, वे भी इसी फैमिली का हिस्सा हैं। इस फैमिली के कई और रेसलर्स काफी लंबे समय तक इंडी सर्किट में एक्टिव रहे हैं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now