3 दिग्गज WWE Superstars जो Paul Heyman के साथ रहते हुए 100 से ज्यादा दिनों तक चैंपियन रहे हैं

WWE में पॉल हेमन गाए जो सबसे सफल चैंपियन रहे
WWE में पॉल हेमन गाए जो सबसे सफल चैंपियन रहे

WWE में अधिकांश मौकों पर Superstars खुद ही अपने स्टोरीलाइन का बिल्ड-अप करते हैं। यानी मैच लड़ने के अलावा वो प्रोमो भी खुद ही देते हैं, लेकिन प्रो रेसलिंग इंडस्ट्री में नॉन-रेसलिंग किरदार निभा रहे स्टार्स भी मनोरंजन का बड़ा स्रोत बनते आए हैं।

प्रो रेसलिंग में रेसलर्स के ऑन-स्क्रीन मैनेजर्स हमेशा से स्टोरीलाइंस को दिलचस्प बनाने का काम करते आए हैं। इंडस्ट्री के इतिहास के सबसे महान ऑन-स्क्रीन मैनेजर्स की बात की जाए तो पॉल बियरर, जिम कॉर्नेट और जिमी हार्ट जैसे बड़े नाम सबसे पहले दिमाग में आते हैं। इन्हीं में से एक नाम पॉल हेमन का भी है, जिन्होंने WWE में कई रेसलर्स को बहुत बड़ा सुपरस्टार बनाया है।

ऐसे कई सुपरस्टार्स हैं जो पॉल हेमन गाए रहने के दौरान वर्ल्ड चैंपियन बन चुके हैं और उनमें से कुछ हेमन के साथ रहकर 100 दिनों से भी अधिक दिन तक चैंपियन रहे। इस आर्टिकल में आइए जानते हैं उन 3 सुपरस्टार्स के बारे में जो पॉल हेमन के साथ रहते हुए 100 दिन से भी ज्यादा दिनों तक WWE चैंपियन रहे।

#)ब्रॉक लैसनर WWE यूनिवर्सल चैंपियन रहे

आपको याद दिला दें कि ब्रॉक लैसनर ने साल 2002 में पॉल हेमन गाए के रूप में अपना WWE मेन रोस्टर डेब्यू किया था। लैसनर ने अपना अधिकांश करियर पॉल हेमन गाए के रूप में गुजारा है और इस दौरान उन्होंने कई ऐतिहासिक उपलब्धियां हासिल कीं, जिनमें से 500 से अधिक दिनों तक यूनिवर्सल चैंपियन बने रहने का कीर्तिमान भी एक रहा।

WrestleMania 33 में गोल्डबर्ग को हराकर लैसनर अपने करियर में पहली बार WWE यूनिवर्सल चैंपियन बने थे और उसके बाद SummerSlam 2018 तक ये बेल्ट उनके पास रही। इस पूरे सफर में उन्हें हेमन का साथ मिलता रहा और उस समय ये बेल्ट 503 दिनों तक उनके पास रही। जितने भी सुपरस्टार्स पॉल हेमन गाए बने, उनमें से लैसनर को चैंपियन के रूप में सबसे ज्यादा सफलता प्राप्त करने वाला सुपरस्टार कहना भी गलत नहीं होगा।

#)सीएम पंक WWE चैंपियन रहे

youtube-cover

सीएम पंक, Survivor Series 2011 में अल्बर्टो डेल रियो को हराकर WWE चैंपियन बने थे और उसके बाद ये चैंपियनशिप बेल्ट 434 दिनों तक उनके पास रही। इस दौरान Night of Champions 2012 के लिए जॉन सीना के साथ चल रही फ्यूड के दौरान सीएम पंक, पॉल हेमन गाए बन गए थे।

हालांकि पंक और हेमन के अलायंस का अंत Money in the Bank 2013 में हुआ, लेकिन पंक उससे कई महीने पहले Royal Rumble 2013 प्रीमियम लाइव इवेंट में द रॉक के हाथों WWE चैंपियनशिप को हार बैठे। पॉल हेमन के साथ रहते पंक 4 महीनों से कुछ ज्यादा समय तक चैंपियन बने रहे।

#)रोमन रेंस WWE यूनिवर्सल चैंपियन रहे

रोमन रेंस ने SummerSlam 2020 में वापसी की थी और उससे अगले SmackDown में उन्होंने पॉल हेमन को अपना स्पेशल काउंसिल बनाया। यहां से रेंस के हील कैरेक्टर की शुरुआत हुई और SummerSlam 2020 के एक हफ्ते बाद Payback 2020 में वो नए WWE यूनिवर्सल चैंपियन बन गए थे।

हालांकि रेंस का यूनिवर्सल चैंपियनशिप सफर अब 520 दिनों के आंकड़े को भी पार कर चुका है, लेकिन आपको याद दिला दें कि पिछले साल दिसंबर में ट्राइबल चीफ ने हेमन के साथ अपने अलायंस को खत्म कर दिया था मगर Royal Rumble 2022 में वो एक बार फिर साथ दिखाई दिए। इसलिए पॉल हेमन गाए के रूप में रोमन रेंस अभी तक 500 दिन के आंकड़े को नहीं छू पाए हैं।

Quick Links