Create

WWE Survivor Series: 3 मौके जब ब्रॉक लैसनर को करारी हार झेलनी पड़ी और 3 जब धमाकेदार जीत मिली

WWE Survivor Series में ब्रॉक लैसनर को कितनी जीत मिलीं और कितनी हार
WWE Survivor Series में ब्रॉक लैसनर को कितनी जीत मिलीं और कितनी हार
reaction-emoji
Neeraj sharma

WWE ने सर्वाइवर सीरीज (Survivor Series) नाम के इवेंट की शुरुआत साल 1987 में की थी। इसमें हल्क होगन (Hulk Hogan), ब्रेट हार्ट (Bret Hart) और द अंडरटेकर (The Undertaker) जैसे दिग्गज रेसलर्स फाइट कर चुके हैं। आज Survivor Series की गिनती साल में होने वाले सबसे बड़े प्रो रेसलिंग इवेंट्स में की जाती है।

खैर समय बीतने के साथ WWE के साथ नए सुपरस्टार्स जुड़ते रहे हैं, इन्हीं में से एक नाम ब्रॉक लैसनर का भी रहा जिन्होंने साल 2002 में अपना मेन रोस्टर डेब्यू किया था। धीरे-धीरे वो बहुत बड़े प्रो रेसलिंग स्टार बनते गए और आज भी उन्हें सबसे खतरनाक प्रो रेसलर्स में गिना जाता है।

Survivor Series में लैसनर ने अभी तक कुल 6 मैच लड़े हैं, जिनमें से 3 में उन्हें जीत और 3 में हार का सामना करना पड़ा है। इसलिए इस आर्टिकल में हम उन 3 मौकों के बारे में आपको बताएंगे जब Survivor Series में लैसनर को धमाकेदार जीत मिली और 3 जब करारी हार झेलनी पड़ी।

WWE Survivor Series 2002 - हार मिली

Big Show takes advantage of a Paul Heyman heel turn to defeat Brock Lesnar for the WWE Championship at the 2002 Survivor Series from Madison Square Garden https://t.co/YQbdFo09Ke

ब्रॉक लैसनर को WWE मेन रोस्टर में आते ही बड़ा पुश मिलने लगा था और अगले एक साल के अंदर वर्ल्ड चैंपियन भी बन चुके थे। Survivor Series 2002 के लिए उनकी दुश्मनी द बिग शो से शुरू हुई। पीपीवी में दोनों के बीच धमाकेदार WWE चैंपियनशिप मैच लड़ा गया, जिसमें पॉल हेमन ने अपने क्लाइंट लैसनर को धोखा देकर बिग शो को पिन के जरिए जीत हासिल करने में मदद की थी।

The first person to defeat Brock Lesnar in WWE was Big Show at Survivor Series 2002. https://t.co/6srcsVaqPP

खास बात ये रही कि बिग शो WWE में लैसनर को पिन करने और हराने वाले पहले सुपरस्टार भी बने। बिग शो उस समय कंपनी के टॉप हील सुपरस्टार्स में से एक हुआ करते थे। Survivor Series के बाद भी उनकी दुश्मनी जारी रही, Royal Rumble का समय आया जहां द बीस्ट ने बिग शो को हराकर Royal Rumble मैच में जगह बनाई और उसे जीता भी था।

WWE Survivor Series 2017 - जीत मिली

Can we just take a minute to talk about how good AJ Styles vs Brock Lesnar from Survivor Series 2017 was? https://t.co/WfSR4OHFmb

WrestleMania 33 में गोल्डबर्ग को हराकर ब्रॉक लैसनर नए WWE यूनिवर्सल चैंपियन बने। उसके बाद उनका चैंपियनशिप सफर 504 दिनों तक चला। वहीं Survivor Series 2017 से कुछ समय पूर्व जिंदर महल WWE चैंपियन थे और ऐसा प्रतीत होने लगा था कि लैसनर और महल का आमने-सामने आना तय है।

मगर पीपीवी से 2 हफ्ते पहले एक SmackDown एपिसोड में WWE ने महल को हार के लिए बुक कर एजे स्टाइल्स को चैंपियन बनाने का फैसला लिया, इसलिए Survivor Series 2017 में स्टाइल्स vs लैसनर मैच हुआ, जिसके अंत में द बीस्ट ने एफ-5 लगाकर स्टाइल्स को पिन करते हुए जीत अपने नाम की थी।

WWE Survivor Series 2003 - हार मिली

Team Angle vs Team Lesnar #SURVIVORSERIS #2003 http://t.co/xiBgkYBd

साल 2003 में ब्रॉक लैसनर और कर्ट एंगल की दोस्ती ने खूब सुर्खियां बटोरीं, लेकिन आगे चलकर वो एक-दूसरे के सबसे बड़े दुश्मन भी बने। Survivor Series 2003 का समय आने तक दोनों की दुश्मनी चरम पर जा पहुंची थी। इस बीच Survivor Series मेन टीम एंगल vs टीम लैसनर मैच हुआ, जहां लैसनर की टीम में ए-ट्रेन, बिग शो, मैट मॉर्गन और नाथन जोन्स शामिल थे। मगर अंत में उन्हें टीम एंगल (जॉन सीना, कर्ट एंगल, ब्रैडशॉ, क्रिस बेनोइट और हार्डकोर हॉली) के खिलाफ हार झेलनी पड़ी थी।

WWE Survivor Series 2018 - जीत मिली

Daniel Bryan vs Brock Lesnar is one of top 5 matches of Bryan Danielson’s career https://t.co/nh5iQHob6g

साल 2018 के अक्टूबर महीने में रोमन रेंस ने ल्यूकीमिया के कारण WWE यूनिवर्सल टाइटल को त्याग दिया था। उसके करीब एक महीने बाद Crown Jewel पीपीवी में ब्रॉन स्ट्रोमैन को हराकर ब्रॉक लैसनर नए यूनिवर्सल चैंपियन बने। दूसरी ओर उस समय डेनियल ब्रायन WWE चैंपियन थे। Survivor Series के चैंपियन vs चैंपियन मैच में ब्रायन और लैसनर का आमना-सामना हुआ। जिसके अंतिम क्षणों में लैसनर ने ब्रायन के येस लॉक से बचने के बाद उन्हें पिन के जरिए मात दी थी।

WWE Survivor Series 2016 - हार मिली

Bill Goldberg defeats Brock Lesnar @WWE Survivor Series 2016. ow.ly/jHP9306oeka https://t.co/A9lRUWVUpg

गोल्डबर्ग ने साल 2016 में WWE में वापसी की थी, मगर उनकी वापसी से पहले ही गोल्डबर्ग vs ब्रॉक लैसनर फ्यूड को बिल्ड किया जाने लगा था। आखिरकार Survivor Series 2016 के लिए उनके मैच को बुक किया गया। ये वापसी के बाद गोल्डबर्ग का पहला मैच था, जिसमें उन्होंने लैसनर को 90 सेकंड से भी कम समय में हराकर पूरे प्रो रेसलिंग वर्ल्ड को चौंका दिया था। ये उनकी लैसनर के खिलाफ लगातार दूसरी जीत रही, क्योंकि इससे पहले WrestleMania 20 में भी गोल्डबर्ग विजयी रहे थे।

WWE Survivor Series 2019 - जीत मिली

WWE Survivor Series: Rey Mysterio Vs. Brock Lesnar (No Holds Barred Match For The WWE Title) wrestlinginc.com/news/2019/11/w… https://t.co/JC49ZYSyzM

साल 2019 के अक्टूबर महीने में SmackDown का प्रसारण FOX नेटवर्क पर शुरू हुआ। 4 अक्टूबर के SmackDown एपिसोड में ब्रॉक लैसनर ने कुछ ही सेकंड में कोफी किंग्सटन को हराकर WWE चैंपियनशिप अपने नाम की। उसके कुछ ही समय बाद रे मिस्टीरियो के साथ केन वैलासकेज़ बाहर आए, जिन्हें लैसनर ने Crown Jewel पीपीवी में मात दी थी। वैलासकेज़ के बाद Survivor Series 2019 में द बीस्ट ने रे मिस्टीरियो की पीट-पीटकर बुरी हालत करते हुए उन्हें सबक सिखाया और जीत अपने नाम की।

Edited by Neeraj sharma
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...