Create

3 WWE सुपरस्टार्स जिनका विलन से फेस बनने के बाद करियर बन गया और 2 जिनका बर्बाद हो गया

John Cena and CM Punk

प्रोफेशनल रैसलिंग में हील (विलन) और बेबीफेस कितनी महत्वूपर्ण चीजें हैं ये तो हम आपको पहले ही बता ही चुके हैं। प्रोफेशनल रैसलिंग की दुनिया में एक सुपरस्टार या तो हील के रूप में होगा या फिर बेबीफेस के रूप में। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि प्रोफेशनल रैसलिंग में हील और बेबीफेस दो सबसे महत्वपूर्ण चीजें हैं।

वर्तमान समय में WWE में कई ऐसे सुपरस्टार्स हैं जो एक हील के रूप काफी सफल हुए लेकिन कुछ ऐसे हैं भी है जो हील के रूप फ्लॉप भी हुए। ऐसे में कंपनी ने फ्लॉप हील सुपरस्टार्स को बेबीफेस बनाने का फैसला किया। कुछ सुपरस्टार्स के लिए ये फैसला तो सही हुआ लेकिन कुछ के लिए ये फैसला उल्टा पड़ गया।

आइए एक नज़र डालते हैं उन 3 WWE सुपरस्टार्स पर जिनका बेबीफेस बनने के बाद करियर बन गया और 2 जिनका करियर प्लॉप हो गया।

#करियर बन गया: जॉन सीना

The face that runs the place

यह लिस्ट जॉन सीना के नाम के बिना पूरी नहीं हो सकती है। एक सुपरस्टार जो कंपनी में लंबे समय से बेबीफेस के रूप में है उसे इस लिस्ट में शामिल होना ही था। जॉन सीना की गिनती WWE के सबसे बड़े सुपरस्टार्स के रूप में होती है। फैंस काफी समय से उनके हील बनने की मांग कर रहे हैं लेकिन WWE ऐसा नहीं कर रहा है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जॉन सीना जब WWE में ठगनोमिक्स गीमिक थे तब वह हील के रूप में थे लेकिन नवंबर 2013 में सीना बेबीफेस के रूप में बदल गए। इसके बाद अब यह बताने की जरूरत नहीं कि जॉन सीना का कंपनी में करियर कैसा रहा। कंपनी में कई शानदार मुकाबलों का हिस्सा बन चुके जॉन सीना के आज करोड़ों फैंस हैं।

youtube-cover

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#करियर बर्बाद हो गया: द मिज

The Miz should only be a heel

द मिज कंपनी में लगभग एक दशक से काम कर रहे है। इसमें कोई शक नहीं है कि वह कंपनी के सबसे प्रतिभाशाली विलन में से एक हैं। लेकिन कंपनी ने उन्हें विलन से फेस बनाने का रिस्क लिया जो कि द मिज के लिए बिल्कुल गलत साबित हुआ।

साल 2012 और 2018 में द मिज बेबीफेस के रूप में बदल गए। बेबीफेस के रूप में बदलने के बाद द मिज ज्यादा सफल नहीं रहे। इसके अलावा उनकी बुकिंग भी कुछ खास नहीं रही। बेबीफेस के रूप में बदलना द मिज के करियर के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं रहा।

youtube-cover

#करियर बन गया: सीएम पंक

CM Punk as the WWE Champion

सीएम पंक भले ही आज WWE का हिस्सा नहीं है लेकिन उनकी गिनती आज भी कंपनी के सबसे शानदार सुपरस्टार के रूप में होती है। साल 2011 में सीएम पंक ने जॉन सीना बनाम आर-ट्रुथ के मुकाबले में दखल दिया। इस मुकाबले में सीना की हार हुई।

लेकिन जो सबसे शानदार चीज हुई वह था सीएम पंक का माइक पर आना। सीएम पंक ने माइक पर इतनी शानदार स्पीच दी जिससे हर कोई उनका फैन हो गया। सीएम पंक इस प्रोमो के बाद बेबीफेस के रूप में बदल गए थे। इसके बाद सीएम पंक ने मनी इन द बैंक पीपीवी में जॉन सीना को हराया। इस मुकाबले की गिनती WWE के सबसे बड़े मुकाबले के रूप में होती है।

youtube-cover

#करियर बर्बाद हो गया: एल्बर्टो डेल रियो

Alberto Del Rio

एल्बर्टो डेल रियो एक महान रैसलर हैं जो कभी WWE का हिस्सा हुआ करते थे। उनकी रिंग स्किल और माइक कौशल उन्हें एक बड़ा सुपरस्टार बनाता है। लेकिन WWE में वह खराब बुकिंग का शिकार हुए जिससे उनके करियर को काफी नुकसान पहुंचा।

साल 2012 में एल्बर्टो डेल रियो विलन से फेस के रूप में बदल गए लेकिन फेस के रूप में बदलने के बाद उन्हें उतनी सफलता नहीं मिली जिसकी फैंस को उम्मीद थी। बेबीफेस के रूप में एल्बर्टो डेल रियो ने कई गलतियां की, हालांकि इसमें कंपनी का भी दोष है।

youtube-cover

#करियर बन गया: बतिस्ता

Batista was extremely over with the fans

इस हफ्ते मंडे नाइट रॉ के एपिसोड में सबसे खास बात बतिस्ता का रैसलमेनिया 35 में मुकाबला होना था। फैंस को अब रैसलमेनिया 35 में बतिस्ता बनाम ट्रिपल एच के बीच एक बड़ा मुकाबला देखने को मिलने वाला है। बतिस्ता की गिनती भी WWE के दिग्गज सुपरस्टार के रूप में होती है।

साल 2005 में बतिस्ता विलन से बेबीफेस के रूप में बदल गए। बेबीफेस के रूप में बतिस्ता ने रॉयल रंबल मैच जीता और WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप के लिए ट्रिपल एच को चैलेंज दिया। विलन के रूप में बतिस्ता उतने सफल नहीं रहे जितने बेबीफेस के रूप में। यह कहना गलत नहीं होगा कि बेबीफेस बनना बतिस्ता के करियर का सबसे बड़ा टर्निंग प्वाइंट था।

youtube-cover

Quick Links

Edited by PANKAJ
Be the first one to comment