3 WWE दिग्गज जिन्हें बिना रिटायरमेंट मैच के होना पड़ा रिटायर, Triple H के अलावा कौनसे नाम शामिल?

WWE के कई सुपरस्टार्स बिना रिटायरमेंट मैच के ही रिटायर हो जाते हैं (Photos: WWE.com)
WWE के कई सुपरस्टार्स बिना रिटायरमेंट मैच के ही रिटायर हो जाते हैं (Photos: WWE.com)

WWE Superstars Retired Without Retirement Match: WWE में काम करने वाला हर रेसलर यह चाहता है कि उसके करियर का अंत शानदार हो और वह अपना आखिरी मुकाबला जिसे रिटायरमेंट मैच कहा जाता है, उसे लड़कर ही रिंग को अलविदा कहे। ऐसे कई सुपरस्टार्स हैं, जिन्हें यह मौका मिल जाता है, वहीं कुछ ऐसे भी हैं जिन्हें यह मौका नहीं मिलता है।

इनमें से कुछ ऐसे भी हैं, जो अब भी WWE के साथ काम कर रहे हैं या फिर उसके साथ किसी कॉन्ट्रैक्ट के तहत जुड़े हुए हैं और कभी कभार टीवी पर नजर आ जाते हैं। कुछ को रिटायरमेंट मैच नसीब नहीं हुआ। इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे 3 WWE दिग्गजों के बारे में बताने वाले हैं जो बिना रिटायरमेंट मैच लड़े ही रिटायर हो गए थे।

#3 बतिस्ता ने WrestleMania 35 में आखिरी बार WWE रिंग में कदम रखा था

बतिस्ता को सभी रेसलर्स और WWE फैंस उनके निकनेम "द एनिमल" के नाम से भी पहचानते होंगे। इन्होंने 9 मई 2002 से WWE में SmackDown में ऑन स्क्रीन आना शुरू किया। वह आखिरी बार 7 अप्रैल 2019 को WWE टीवी पर दिखाई दिए थे। उनका यह आखिरी मुकाबला WrestleMania 35 में ट्रिपल एच के खिलाफ हुआ था, जिसे नो होल्ड बॉर्ड वाले तरीके के साथ लड़ा गया था।

बतिस्ता ने इस मैच को इस तरह से बिल्ड किया था, जिसके आधार पर यह उनका ट्रिपल एच के साथ आखिरी मुकाबला है। इसको कई बार ऐसा मान लिया जाता है, जैसे यह बतिस्ता का रिटायरमेंट मैच था, पर ऐसा नहीं था। बतिस्ता ने इस मैच में ट्रिपल एच को अपना करियर दांव पर लगाने को कहा था, जिसे द गेम मान गए थे। इस मैच के दौरान एक्शन रिंग, रिंगसाइड और फैंस के बीच भी गया। यह मैच ट्रिपल एच ने जीता था।

#2 ट्रिपल एच तबियत के चलते WWE में बिना मैच लड़े ही रिटायर हो गए

ट्रिपल एच ने WWE (तब WWF) के साथ 1995 में काम करना शुरू किया और वह आज भी वहीं पर हेड ऑफ क्रिएटिव के तौर पर काम कर रहे हैं। उन्होंने अपने करियर में कई लोगों के साथ काम किया पर इन्हें रिटायरमेंट मैच नहीं मिल सका। इसके पीछे का कारण यह नहीं था कि कोई इनसे लड़ना नहीं चाहता था।

ऐसा इसलिए था क्योंकि उनकी सेहत ने उनका साथ नहीं दिया था। 8 सितंबर 2021 को WWE ने एक प्रेस रिलीज जारी करके बताया कि ट्रिपल एच ने येल न्यू हेवन हॉस्पिटल में अपने दिल से जुड़े प्रोसीजर को पिछले हफ्ते पूरा करवा लिया था। इसके बाद 25 मार्च 2022 को First Take पर उन्होंने अपने रिटायरमेंट की घोषणा कर दी। WrestleMania 38 की नाईट 2 की शुरूआत करने के बाद उन्होंने अपने रेसलिंग बूट्स और माइक्रोफोन रिंग में छोड़ दिया था।

#1 स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन को WrestleMania XIX में रिटायरमेंट मैच के बिना ही रिटायर होना पड़ा था

द रॉक और स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन के बीच की स्टोरी फैंस के लिए एक यादगार तोहफा है, जिसे वह जब देखना चाहें तब एंजॉय कर सकते हैं। इन दोनों के बीच WrestleMania XIX में जो मैच हुआ था, वह ऑस्टिन का उस समय का आखिरी मैच था। इसके बाद वह WrestleMania 38 में ही एक मैच लड़ते हुए दिखाई दिए थे जिसे उन्होंने जीता था। उन्हें रॉक के साथ हुए अपने मैच में रिटायरमेंट नहीं मिली थी।

वह इस मैच के दौरान काफी बुरी स्थिति में थे, क्योंकि उनकी चोटों ने उनके लिए मैच लड़ना मुश्किल कर दिया था। यह मैच रॉक और ऑस्टिन के बीच तीसरा और आखिरी WrestleMania मैच था। इनके बीच इससे पहले WrestleMania 15 और 17 में भी मैच हुआ था। इस मैच को द रॉक ने जीता था पर उसके बाद ऑस्टिन, WrestleMania 38 तक कभी रिंग में मैच लड़ते नहीं दिखाई दिए।

Quick Links

Edited by Ujjaval
App download animated image Get the free App now