WWE के 3 दिग्गज जिन्हें अपने रिटायरमेंट मैच में करारी हार का सामना करना पड़ा 

क्या बतिस्ता WWE में एक और मैच लड़ने के लिए वापसी करेंगे?
क्या बतिस्ता WWE में एक और मैच लड़ने के लिए वापसी करेंगे?

WWE Legends Lost Retirement Match: WWE की शुरूआत होने के बाद से ही कई बड़े सुपरस्टार्स इस रेसलिंग कंपनी का हिस्सा रह चुके हैं। हालांकि, सुपरस्टार्स हमेशा के लिए WWE में परफॉर्म करना जारी नहीं रख सकते हैं और उन्हें एक दिन रिटायर होना होता है। यह कहना गलत नहीं होगा कि दिग्गजों का रिटायर होना काफी इमोशनल पल होता है।

देखा जाए तो रेसलिंग में अहम योगदान देने की वजह से सुपरस्टार्स को रिटायरमेंट मैच में जीत के लिए बुक करके शानदार विदाई देनी चाहिए। हालांकि, कुछ ऐसे बड़े सुपरस्टार्स हुए हैं जिन्हें WWE में अपने आखिरी मैच में हार का सामना करना पड़ा था। इस आर्टिकल में हम WWE के 3 ऐसे दिग्गजों का जिक्र करने वाले हैं जिन्हें अपने रिटायरमेंट मैच में करारी हार का सामना करना पड़ा।

3- WWE दिग्गज रिक फ्लेयर का रिटायरमेंट मैच काफी इमोशनल था

youtube-cover

रिक फ्लेयर ने WWE में अपना रिटायरमेंट मैच WrestleMania 24 में शॉन माइकल्स के खिलाफ लड़ा था। यह जबरदस्त मैच साबित हुआ था और इस मुकाबले के दौरान दोनों दिग्गज काफी इमोशनल हो गए थे। अंत में, शॉन ने रिक को सुपरकिक देकर पिन करते हुए उन्हें रिटायर कर दिया था।

मुकाबले के बाद माइकल्स ने फ्लेयर को रिटायर करने के लिए उनसे माफी भी मांगी थी। इस रिटायरमेंट मुकाबले की आज भी चर्चा की जाती है और देखा जाए तो WWE 16 बार के वर्ल्ड चैंपियन को इससे बेहतर रिटायरमेंट मैच नहीं दे सकती थी। रिक फ्लेयर ने WWE से रिटायर होने के बाद दूसरी रेसलिंग कंपनियों में मैच लड़ना जारी रखा। हालांकि, अधिकतर फैंस रिक द्वारा WrestleMania 24 में लड़े मुकाबले को ही उनका रिटायरमेंट मैच मानते हैं।

2- WWE दिग्गज कर्ट एंगल को मनचाहा रिटायरमेंट मैच नहीं मिल पाया

youtube-cover

कर्ट एंगल WrestleMania में जॉन सीना के खिलाफ मैच लड़कर रिटायर होना चाहते थे। हालांकि, उन्हें रिटायर होने के लिए 1 साल ज्यादा इंतजार करना पड़ता। इसके बाद कर्ट ने अपने आखिरी मैच में बैरन कॉर्बिन का सामना करने का फैसला किया और यह मुकाबला WrestleMania 35 में देखने को मिला था

यह रिटायरमेंट मैच दर्शकों की उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाया था। इस मुकाबले के अंत में बैरन कॉर्बिन ने कर्ट एंगल को एंड ऑफ डेज देकर पिन करते हुए उन्हें करारी हार दी थी। फैंस इस मुकाबले में एंगल की हार से खुश नहीं थे और उनका मानना है कि दिग्गज को इससे बेहतर रिटायमेंट मैच देना चाहिए था।

1- WWE दिग्गज बतिस्ता के रेसलिंग करियर का ट्रिपल एच ने WrestleMania 35 में किया था अंत

youtube-cover

बतिस्ता ने WWE WrestleMania 35 में नो होल्ड्स बार्ड मैच में ट्रिपल एच का सामना किया था। अगर द गेम यह मैच हारते तो उन्हें इन-रिंग कम्पटीशन से रिटायर होना पड़ता। इस मुकाबले की शर्त के अनुसार इसमें हथियारों का जमकर इस्तेमाल किया गया था और इन दोनों ने एक-दूसरे का बुरा हाल करने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी।

अंत में, रिक फ्लेयर ने रिंगसाइड से बतिस्ता का ध्यान भटकाया था। इसका फायदा उठाकर ट्रिपल एच ने हॉलीवुड स्टार पर स्लेजहैमर से हमला करने के बाद उन्हें पेडिग्री देकर पिन करते हुए मैच जीत लिया और इसके साथ ही उन्होंने अपना रेसलिंग करियर बरकरार रखा था। इस मुकाबले में मिली करारी हार के बाद बतिस्ता ने स्पोर्ट्स एंटरटेनमेंट से रिटायर होने का ऐलान कर दिया था।