Create
Notifications

3 WWE सुपरस्टार्स जो कंपनी से शानदार विदाई पाने के हकदार थे

Enter caption
Ankit Kumar

प्रोफेशल रैसलिंग का करियर भी दूसरे खेलों जैसा हैं जहां एक सुपरस्टार को कभी ना कभी इस खेल से अलविदा कहना पड़ता है। एक रैसलर अपनी पूरी जिंदगी कड़ी मेहनत करता है और फिर उम्र के आखिरी पड़ाव पर आकर उसे इस खेल से रिटायरमेंट लेने के लिए मजबूर हो जाता है।

प्रोफेशनल रैसलिंग हो या फिर कोई और खेल, रिटायरमेंट लेना सबसे भावुक पल होता है। WWE में कई ऐसे सुपस्टार्स हुए हैं जिनकी रिटायरमेंट ने कई फैंस को रूला दिया। फैंस ने उन सुपरस्टार्स की विदाई को बड़े ही शानदार तरीके से एंजॉय किया।

हालांकि कंपनी में कई ऐसे सुपरस्टार्स रहे है जो WWE छोड़कर दूसरी प्रोफेशनल रैसलिंग कंपनियों का हिस्सा बन चुके हैं लेकिन उन्हें कंपनी से जाते समय वैसी विदाई नहीं दी गई जिसके वह हकदार थे। उन सुपरस्टार्स ने WWE में भी अपना काफी अहम योगदान दिया।

हमारे ख्याल से यह काफी दुखद बात है कि लंबे समय तक कंपनी का हिस्सा होने के बावजूद इन सुपरस्टार्स को अच्छी विदाई नहीं मिली। इसी कड़ी में आइए एक नज़र डालते हैं उन 3 सुपरस्टार्स पर जो कंपनी से शानदार विदाई पाने के हकदार थे।

कोडी रोड्स

Rhodes as the Intercontinental Champion in 2011.

WWE के सबसे बड़े सुपरस्टार्स में से एक कोडी रोड्स कंपनी में दो बार इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियन रहने के साथ-साथ 6 बार के टैग टीम चैंपियन भी रहे। उनकी ये उपल्बिध इस बात को साबित करती है कि वह कितने महान सुपरस्टार थे।

कोडी रोड्स ने साल 2007 में मेन रोस्टर में डेब्यू किया था। मेन रोस्टर में डेब्यू करने के बाद उन्होंने अपने रिंग में शानदार मुकाबलों से लाखों लोगों को अपना फैंस बना लिया था।

हालांकि इस बीच कोडी रोड्स कंपनी की खराब बुकिंग से खुश नहीं थे और उन्होंने खुद को कंपनी से रिलीज किए जाने की मांग की। मई 2016 में कॉन्ट्रैक्ट खत्म होने के साथ ही उन्हें कंपनी से रिलीज कर दिया गया। कंपनी में लगभग 10 साल बिताने के बाद WWE को चाहिए कि था वह उन्हें शानदार तरीके विदाई देता लेकिन उन्हें यादगार विदाई नहीं दी गई।

youtube-cover

WWE की सभी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

सीएम पंक

Enter caption

सीएम पंक के बारे में फैंस को ज्यादा बताने की जरूरत नहीं है। फैंस यह अच्छी तरह से जानते हैं कि सीएम पंक कितने शानदार रैसलर हैं। 2005 में WWE में आने से पहले ही सीएम पंक इंडिपेंडेंट सर्किट में काफी नाम कमा चुके थे।

WWE में आने के बाद सीएम पंक पहले ऐसे सुपरस्टार बने जिन्होंने 2 बार मनी इन द बैंक लैडर मुकाबला अपने नाम किया। इसके अलावा वह उन सुपरस्टार्स की लिस्ट में शामिल हैं जिन्होंने WWE चैंपियनशिप, वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप और ECW चैंपियनशिप अपने नाम की।

WWE में अनगिनत शानदार मुकाबले दे चुके सीएम पंक के जॉन सीना के साथ मुकाबले को डेव मेल्टजर ने 5 स्टार रेटिंग दी थी। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि सीएम पंक WWE के कितने शानदार सुपरस्टार थे। कई कारणों के चलते सीएम पंक ने जनवरी 2014 में कंपनी छोड़ दी। इतने साल तक का कंपनी का अहम हिस्सा होने के बावजूद सीएम पंक को विदाई नहीं मिली जो कि वाकई काफी निराशजनक है।

youtube-cover

क्रिश्चियन

Christian as the ECW Champion in 2009.

WWE के एक और सुपरस्टार क्रिश्चियन जो कंपनी से शानदार विदाई के हकदार थे। क्रिश्चियन और एज की जोड़ी ने टैग टीम डिवीजन को एक नए स्तर पर लाकर खड़ा कर दिया था। डडली बॉयज और हॉर्डी बॉयज़ के साथ उनके मुकाबले आज भी फैंस को याद हैं।

हालांकि ऐज और क्रिश्चियन के अलग होने के बाद चीजें काफी बदल गईं। साल 2005 में कंपनी छोड़ने से पहले तक क्रिश्चियन मिड कार्ड रैसलर के रूप में बन गए थे तो वहीं ऐज को सिंगल्स परफॉर्मर के रूप में बिग पुश मिल रहा था।

2005 में कंपनी छोड़ने के बाद क्रिश्चियन ने TNA में खुद को मेन इवेंट सुपरस्टार बनाया और एक बार फिर 2009 में WWE में वापसी की। क्रिश्चियन को ECW में काफी पुश मिला जहां वह 2 बार के ECW चैंपियन बने। कंपनी में कई बार अंदर बाहर होने के बाद क्रिश्चियन ने चोट के कारण 2014 में रिंग से रिटायरमेंट ले ली लेकिन उन्हें कंपनी से वैसे विदाई नहीं मिली जैसी डेनियल ब्रायन या फिर ऐज को मिली थी।

लेखक: अली सिद्दीकी, अनुवादक: अंकित कुमार

Edited by Ankit

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...