Create
Notifications

3 WWE सुपरस्‍टार जिन्‍हें बिना हारे ही अपनी चैंपियनशिप छोड़नी पड़ी

ROMAN VS BROCK
Atul Kushwaha

रैसलिंग की दुनिया में जो चीज सबसे कीमती मानी जाती है, वह एक चैंपियनशिप बेल्ट है। चैंपियन बेल्ट जिस रैसलर के पास होती है उसे उस कंपनी का टॉप स्टार माना जाता है। जैसे में WWE चैंपियनशिप, इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप, यूनिवर्सल चैंपियनशिप इत्यादि। रैसलर्स इन चैंपियनशिप को जीतने के लिए आपस में मुकाबले लड़ते हैं।

भले ही रैसलिंग एक पहले से तैयार की गई स्क्रिप्ट के अनुसार होती है, लेकिन इसमें परफॉर्म किए जाने वाले मूव्‍स रियल होते हैं। जिस कारण किसी रैसलर द्वारा गलत मूव परफॉर्म करने पर प्रतिद्वंदी रैसलर को चोट लग सकती है। किसी भी रैसलर के लिए इंजरी काफी खतरनाक है, क्योंकि यह उसके पूरे रैसलिंग कैरियर को एक ही झटके में समाप्त कर सकती है। WWE के कई रैसलर इतिहास में अपनी इंजरी के कारण लंबे समय तक WWE से दूर रहे हैं। इस दौरान कुछ रैसलर को अपनी इंजरी के कारण अपनी चैंपियनशिप छोड़नी पड़ी, आइए जान लेते हैं ऐसे तीन रैसलर के बारे में।

#3 फिन बैलर

finn balor

वर्तमान समय में WWE के इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियन फिन बैलर एक कमाल के रैसलर और इनरिंग परफॉर्मर है, जिन्होंने अपने रैसलिंग कैरियर में कई शानदार मुकाबले लड़े। NXT से मेन रोस्टर में अपना डेब्यू करने के बाद फिन बैलर ने अपने पहले ही मुकाबले में यूनिवर्सल चैंपियनशिप जीती थी, साथ ही वो पहले यूनिवर्सल चैंपियन बने थे। किंतु सैथ रॉलिंस से लड़े गए उस मुकाबले में फिन बैलर के सोल्डर में चोट लग गई थी, जिस कारण उन्हें अगले ही मंडे नाइट रॉ के एपिसोड में अपनी चैंपियनशिप छोड़नी पड़ी।

फिन बैलर ने लगभग एक साल बाद अपनी WWE में वापसी की। लेकिन उसके बाद वो दोबारा यूनिवर्सल चैंपियनशिप अपने नाम नहीं कर सके और WWE ने उन्हें लंबे समय बाद इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप दिलाई, जो फिन बैलर ने बॉबी लैश्‍ले और लियो रश के खिलाफ हाल ही में हुए एलिमिनेशन चेंबर पे-पर-व्यू के दौरान जीती।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#2 सैथ रॉलिंस

seth rollins

सैथ रॉलिंस एक ऐसे रैसलर है जो काफी लंबे समय से WWE में लगातार नजर आ रहे हैं। फिन बैलर के समान, सैथ रॉलिंस एक शानदार परफॉर्मर हैं। 2012 में अपना मेन रोस्टर में डेब्यू करने के बाद सैथ रॉलिंस टीम शील्ड के साथ नजर आए। किंतु कुछ ही समय बाद उन्होंने टीम शील्ड छोड़कर अपना सिंगल्स में करियर बनाना चाहा। इसके लिए अथॉरिटी ने उनकी काफी सहायता की और रैसलमेनिया 31 में सैथ रॉलिंस अपना मनी इन द बैंक ब्रीफकेस कैश इन कर WWE चैंपियन बनने में सफल हुए। जिसके बाद लगातार कई मुकाबलों में उन्होंने अपनी चैंपियनशिप को सफलतापूर्वक बचाया।

दुर्भाग्यवश एक मैच के दौरान उन्हें घुटने में चोट लग गई जिस कारण उन्हें अपनी चैंपियनशिप बिना हारे ही छोड़नी पड़ी। जिसे बाद में रोमन रेंस ने सर्वाइवर सीरीज में अपने नाम किया। सैथ रॉलिंस वर्तमान में यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए ब्रॉक लैसनर को हराने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

#1 रोमन रेंस

roman reigns

द बिग डॉग रोमन रेंस ने कई बड़े-बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए है, और उनमें से एक रिकॉर्ड तीन बार WWE चैंपियनशिप जीतने का भी है। WWE चैंपियनशिप जीतने के साथ रोमन रेंस सफलतापूर्वक ब्रॉक लेसनर को हराकर यूनिवर्सल चैंपियनशिप भी अपने नाम कर चुके हैं। किंतु रोमन रेंस के हर चाहने वाले के लिए 22 अक्टूबर 2018 का दिन काफी बुरा रहा। जब रोमन रेंस ने अपनी बीमारी के बारे में रॉ के एपिसोड में सभी को बताया, और अपनी चैंपियनशिप छोड़ दी।

फिलहाल रोमन रेंस अपनी खतरनाक बीमारी ल्यूकीमिया से रिकवर कर रहे हैं, जो एक प्रकार का ब्लड कैंसर है। यह पहली बार नहीं है कि रोमन रेंस को यह बीमारी हुई है, WWE में अपना डेब्यू करने से पहले 2008 में वे इस बीमारी का सामना कर चुके है। फिलहाल रोमन रेंस इस बीमारी से ठीक हो चुके है और WWE में वापस आ चुके है।

Edited by PANKAJ

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...