Create
Notifications

4 दिग्गज AEW Superstars जिन्हें Roman Reigns ने WWE में हराया हुआ है

WWE में शील्ड के मेंबर्स के तौर पर साथ में काम कर चुके हैं रोमन रेंस और डीन एम्ब्रोज़
WWE में शील्ड के मेंबर्स के तौर पर साथ में काम कर चुके हैं रोमन रेंस और डीन एम्ब्रोज़
reaction-emoji
Neeraj sharma

Roman Reigns: WWE प्रो रेसलिंग यूनिवर्स के सबसे पुराने प्रोमोशंस में से एक है, जिसका भार पिछले 4 दशकों से विंस मैकमैहन (Vince McMahon) ने अपने मजबूत कंधों पर संभाला हुआ है। इस सफर में उन्हें कई अन्य विरोधी प्रो रेसलिंग ब्रांड्स से कड़ी प्रतिद्वंदिता झेलनी पड़ी है, लेकिन सभी चुनौतियों को पार कर आज भी WWE टॉप पर बनी हुई है।

एक समय पर WCW, WWE के लिए बड़ा खतरा बनकर उभरी, वहीं Impact Wrestling भी अपने शुरुआती दिनों में विंस के प्रोमोशन को कड़ी टक्कर दे रहा था और अब इन सबकी जगह AEW (ऑल एलीट रेसलिंग) ने ले ली है, जो 2019 में अपनी शुरुआत के बाद लगातार दिग्गज सुपरस्टार्स को साइन करता रहा है।

आज चाहे दोनों प्रोमोशंस के सुपरस्टार्स एक-दूसरे की विरोधी कंपनियों में काम कर रहे हैं, लेकिन कुछ ऐसे सुपरस्टार्स भी हैं जो एक समय पर WWE में एकसाथ काम किया करते थे। इसलिए इस आर्टिकल में हम उन 4 दिग्गज AEW सुपरस्टार्स के बारे में आपको बताएंगे, जिन्हें रोमन रेंस WWE में हरा चुके हैं।

पूर्व WWE सुपरस्टार बिग शो (पॉल वाइट)

youtube-cover

बिग शो की गिनती WWE के सबसे महान सुपरस्टार्स में की जाती रही और उन्हें हमेशा विंस मैकमैहन के प्रति सबसे निष्ठावान व्यक्तियों में से एक माना जाता रहा है। इसलिए जब खबर आई कि बिग शो ने AEW को एक कमेंटेटर और रेसलर के तौर पर भी जॉइन कर लिया है तो पूरा प्रो रेसलिंग वर्ल्ड चौंक उठा था।

रोमन रेंस से उनका सामना कई बार हो चुका है। द शील्ड को भी शुरुआत में एक बड़ी टीम के रूप में प्रदर्शित करने में बिग शो ने अहम भूमिका निभाई थी। दोनों के बीच पहला सिंगल्स मैच 22 दिसंबर 2014 के क्रिसमस स्पेशल Raw एपिसोड में लड़ा गया, जिसमें रेंस ने काउंट आउट से जीत दर्ज की थी। उसके बाद भी रेंस मौजूदा AEW सुपरस्टार के खिलाफ कई बड़ी जीत दर्ज कर चुके हैं।

#) इंटरिम AEW चैंपियन डीन एम्ब्रोज़/जॉन मोक्सली

youtube-cover

साल 2019 की शुरुआत में ही खबरें सामने आने लगी थीं कि डीन एम्ब्रोज़ WWE छोड़ने का मन बना चुके हैं, वहीं WrestleMania 35 के बाद वाकई में एम्ब्रोज़ ने कंपनी छोड़ दी थी। कुछ समय बाद ही वो पहली बार AEW में नजर आए, जहां उन्हें जॉन मोक्सली के नाम से जाना जाता है।

एम्ब्रोज़ और रोमन रेंस WWE में कई सालों तक एक-दूसरे के टैग टीम पार्टनर रहे। दोनों WWE रिंग में सिंगल्स मैचों में कई बार आमने-सामने आए, एक-दूसरे को WWE चैंपियनशिप मैचों में भी चैलेंज कर चुके हैं। दोनों के बीच आखिरी सिंगल्स मुकाबला Survivor Series 2015 में हुआ, जिसमें रेंस विजयी रहे थे।

#) AEW सुपरस्टार रुसेव/मिरो

youtube-cover

साल 2019 के अंतिम कुछ महीनों में लाना-रुसेव-बॉबी लैश्ले की लव ट्रायंगल स्टोरीलाइन ही दर्शा रही थी कि WWE के पास रुसेव के लिए कोई अच्छे प्लान नहीं हैं। उस स्टोरीलाइन के खत्म होने के बाद उन्हें मैच मिलने भी लगभग बंद हो चले थे। आखिरकार अप्रैल 2020 में उन्हें कंपनी से रिलीज़ कर दिया गया।

AEW में उन्हें मिरो के नाम से जाना जाता है और WWE में उनकी रोमन रेंस से कई बार भिड़ंत हो चुकी है। यहां तक कि रेंस Clash of Champions 2016 में रुसेव को हराकर ही अपने करियर में पहली बार WWE यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियन बने थे।

#) पूर्व AEW चैंपियन क्रिस जैरिको

youtube-cover

क्रिस जैरिको AEW द्वारा साइन किए जाने वाले सबसे पहले WWE सुपरस्टार्स में से एक रहे और उन्हें इतिहास का सबसे पहला AEW वर्ल्ड चैंपियन बनने का गौरव भी हासिल है। जैरिको का प्रदर्शन AEW में काफी जबरदस्त रहा है और हाल ही में उनकी दुश्मनी एडी किंग्सटन के साथ चल रही है।

WWE में रोमन रेंस को बड़ा बेबीफेस सुपरस्टार बनाने में जैरिको ने भी अपना योगदान दिया था। दोनों पहली बार किसी सिंगल्स मैच में 22 अगस्त 2016 के Raw एपिसोड में आमने-सामने आए, जिसमें रेंस विजयी रहे थे। जैरिको के खिलाफ अधिकतर सिंगल्स मैचों में रेंस को ही जीत मिली थी।

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।


Edited by Neeraj sharma
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...