Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

डीन एम्ब्रोज़/जॉन मोक्सली (Dean Ambrose/Jon Moxley)


ABOUT
ABOUT

उपनाम: द डूड; द ल्यूनाटिक फ्रिंज

जन्मस्थान: सिनसिनाटी, ओहायो, यू.एस.

फिनिशिंग मूव्ज़ : डर्टी डीड्स

प्रमुख टाइटल्स: WWE इंटरकांटिनेंटल चैंपियनशिप (2 बार), WWE रॉ टैग टीम चैंपियनशिप (1 बार), WWE यूनाइटेड स्टेटस चैंपियनशिप (1 बार), WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप (1 बार), ट्रिपल क्राउन चैंपियन, आठवें ग्रैंड स्लैम चैंपियन, मनी इन द बैंक के विजेता।

प्रमुख मूव: एयर ल्यूनाटिक(स्यूसाइड डाइव, कार्नर फोरआर्म स्मैश, ड्राइविंग एल्बो ड्राप जो अपने विरोधी पर रिंग के बाहर की जाती है). डबल लेग टेकडाउन जिसके बाद पंच लगाएं जाते हैं। डबल अंडरहुक सुपरप्लेक्स, फ्रंट मिसल ड्रॉपकिक, नी स्ट्राइक टू मिडसेक्शन जो अपोनेंट पर मारी जाती है। ल्यूनाटिक लॉरिएट (इस मूव में रिंग के बाहर रैसलर पर रिबाउंड अटैक किया जाता है)। मनी क्लिप (रोलिंग रिलीज़ सुप्लेक्स), रनिंग क्रॉसबॉडी जिसमें पंच मारे जाते हैं, और एक रनिंग फ्रंट ड्रॉपकिक जो रोप्स के किनारे मारी जाती है। स्नैप DDT, स्नैप एल्बो ड्राप, स्विंगिंग बैकब्रेकर, टोर्नेडो DDT

दिलचस्प बातें: WWE के साथ साइन करने के बाद अपने पहले मैच में इन्होने अपने शील्ड के साथी सैथ रॉलिंस से लड़ाई की थी।

एन्ट्रन्स थीम्स: 2012-2014 और 2017-अबतक, शील्ड का हिस्सा रहते हुए जिम जोहन्सटन का स्पेशल ओप, और 2014 से अबतक CFO$ का रिटेलिएशन।


डीन एम्ब्रोज़ का इतिहास


ड्रैगन गेट USA और कॉम्बैट जोन रैसलिंग में डीन एम्ब्रोज़ जॉन मॉक्सले के नाम से लड़ते थे, जहां इन्होने बाद में WWE सुपरस्टार्स बने ऑस्टिन एरीज, रोडेरिक स्ट्रांग और सैमी कलिहान के साथ लड़ाई की, जिसकी शुरुआत 2004 में 19 साल की कम आयु में हो गई थी।


WWE डेब्यू


2011 में WWE की डेवलपमेंटल टेरिटरी फ्लोरिडा चैंपियनशिप रैसलिंग में इंडिपेंडेंट सर्किट के बाद लड़ने वाले डीन का पहला मैच अपने भावी शील्ड के साथी सैथ रॉलिंस के साथ हुआ था, और उसके बाद इनकी लड़ाई रोमन रेंस के साथ भी हुई थी, जो कि एक तरह से शील्ड के साथियों के बीच हुआ एक ट्रिपल थ्रेट मैच था।


उस समय इन्होने सीएम पंक के साथ भी लड़ाई लड़ी थी, जो वहां एक मेहमान की तरह आए थे, और साथ ही WWE लेजेंड्स मिक फोली और विलियम रीगल भी इनके साथ पहले लड़ चुके हैं।


मेन रॉस्टर डेब्यू


डीन एम्ब्रोज़, सैथ रॉलिंस और रोमन रेंस ने 2012 के सर्वाइवर सीरीज में अपना डेब्यू किया था जब इन्होने जॉन सीना, सीएम पंक और रायबैक के एक मैच में रायबैक को अनाउंसर टेबल पर पटक दिया था। इसके बाद सीएम पंक ने जॉन सीना को पिन कर अपनी WWE चैंपियनशिप रिटेन कर ली थी।


इसके बाद इस ग्रुप ने सीएम पंक की कई बार मदद की, लेकिन फिर वो उनसे दूर हो गए, लेकिन इस बीच उन्होंने द अंडरटेकर जैसे रैसलर्स को चित किया था।


ये अपना यूनाइटेड स्टेटस टाइटल उसी साल एक्सट्रीम रूल्स के बाद वाले रॉ में हार बैठे थे जो कि उनके 351 दिन लम्बे टाइटल रेन का अंत था।


शील्ड का अंत और रॉलिंस के साथ फिउड


इस बीच शील्ड के टूटने की संभावनाएं आने लगी थी, और पेबैक में ऐसा हो गया जब रॉलिंस ने अपने बाकी शील्ड के साथियों को धोखा दे दिया। इसके बाद मनी इन द बैंक में केन की मदद से रॉलिंस ने मनी इन द बैंक लैडर मैच जीत लिया। इनके बीच समरस्लैम में एक मैच हुआ, और उसके कुछ हफ्तों बाद रॉ में इनके बीच एक लड़ाई के बाद एम्ब्रोज़ को टीवी से दूर कर दिया गया।


इन्होने नाइट ऑफ़ चैंपियंस में वापसी की, और रॉलिंस पर वार किया, जिसकी वजह से इनके बीच हैल इन ए सैल में एक मैच हुआ, और फिर डीन का बड़े वायट के साथ एक फिउड शुरू हो गया। इनके बीच लड़ाई रैसलमेनिया के बाद शुरू हुई क्योंकि रॉलिंस ने तब WWE वर्ल्ड चैंपियनशिप जीत ली थी, पर वो इसे पाने में नाकामयाब रहे, जिसके बाद इन्होने मनी इन द बैंक शो में रॉलिंस को चैलेंज किया।


रेंस के साथ जुड़ाव, इंटरकांटिनेंटल चैंपियनशिप जीत और वर्ल्ड चैंपियन


एम्ब्रोज़ और रेंस अब एक टीम की तरह काम करने लगे थे, और चूँकि उस समय रॉलिंस चोटिल हो गए थे, तो इनकी टीम ने पहले ब्रे वायट और ल्यूक हार्पर के साथ लड़ाई की थी, और बाद में रॉलिंस की WWE चैंपियनशिप के लिए 16 रैसलर्स वाले टूर्नामेंट का भी हिस्सा थे।


सर्वाइवर सीरीज 2015 में इन्हें रेंस ने हराया था, जिसके बाद नंबर 1 कन्टेंडर बनकर इन्होने केविन ओवंस से इंटरकांटिनेंटल चैंपियनशिप जीती थी। अपने टाइटल को सफलतापूर्वक रॉयल रंबल में डिफेंड करने के बाद इन्हें एक नंबर 1 कन्टेंडर ट्रिपल थ्रेट मैच का हिस्सा बनाया गया था, जिसमें इनके साथ रोमन रेंस और ब्रॉक लैसनर भी थे, जो उस समय WWE चैंपियन ट्रिपल एच से लड़ना चाहते थे।


रेंस ने इन्हें फास्टलेन में हरा दिया था, और इसके बाद इन्हें लैसनर के हाथों काफी मार खानी पड़ी थी, जिसकी वजह से इनके बीच रैसलमेनिया 32 में एक नो होल्ड्स बर्रेड स्ट्रीट फाइट मैच हुआ जिसे लैसनर ने जीता। इनका एक फिउड क्रिस जैरिको के साथ भी हुआ था, जिसके बाद इन्होने मनी इन द बैंक लैडर मैच जीता जिसमें डॉल्फ ज़िगलर को इन्होने हराया, और फिर सैथ रॉलिंस से इन्होने पहली बार सैथ रॉलिंस से WWE चैंपियनशिप जीती थी। रेंस, रॉलिंस और एम्ब्रोज़ ने बैटलग्राउंड में एक दूसरे से WWE चैंपियनशिप के लिए लड़ाई की थी, जिसमें वो टाइटल रिटेन कर गए, और फिर समरस्लैम में डॉल्फ ज़िगलर के विरुद्ध भी ये टाइटल रिटेन कर गए थे। ये बैकलैश में अपना टाइटल एजे स्टाइल्स के हाथों हार गए थे, और उसके बाद इनके फिउड में एक अच्छा मोड़ तब आया जब जेम्स एल्सवर्थ इस कहानी का हिस्सा बने थे।


जनवरी 2017 में द मिज़ के साथं इंटरकांटिनेंटल चैंपियनशिप के लिए चली एक कहानी में इन्होने द मिज़ को हराकर इंटरकांटिनेंटल चैंपियनशिप जीत ली थी। बैरन कॉर्बिन के साथ एक छोटे से फिउड के बाद ये दोबारा द मिज़ के साथ एक फिउड करने लगे, और फिर 152 दिन बाद इनकी इंटरकांटिनेंटल चैंपियनशिप रेन द मिज़ के हाथों खत्म हो गई।


शील्ड के साथ जुड़ाव, चोट

एम्ब्रोज़ और मिज़ के बीच फिउड आगे बढ़ा और इस बार मिज़टुराज भी उनके साथ था, जिसकी वजह से रॉलिंस को उनके साथ आना पड़ा। जब ये कहानी खत्म हुई तो इन्होने रॉ टैग टीम चैंपियंस, शेमस और सिजारो को समरस्लैम में हराकर टैग टीम टाइटल्स अपने नाम कर लिए।


एक शील्ड रियूनियन रॉ के एक एपिसोड में हुआ जब रोमन रेंस इनके साथ आए। एम्ब्रोज़ और रॉलिंस नवंबर 2017 में अपने टैग टीम टाइटल्स हार गए। दिसंबर 2017 में एक ट्राइसेप इंजरी की वजह से उन्हें 9 महीने के लिए रिंग से बाहर रहना पड़ा था।


Fetching more content...