Create
Notifications

4 बेकार रैसलर्स जिन्हें चैंपियन बनाने के पीछे विंस मैकमैहन का हाथ रहा

Image result for hornswoggle cruiserweight championship match
Ishaan Sharma

विंस मैकमैहन ने WWE के अंदर लगभग हर बड़े फैसले को लिया है। आज उनके कारण ही WWE इतनी बड़ी कंपनी बड़ी है लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि उनके द्वारा लिया गया हर फैसला अच्छा था। विंस ने भी कई ऐसे फैसले लिए हैं, जो फैंस को ज्यादा पसंद नहीं आए। हालांकि उन्होंने कंपनी के अंदर कई ऐसे फैसले भी लिए हैं जो फैंस को काफी पसंद आए।

ये विंस मैकमैहन चुनते हैं कि किसे पुश देना है या फिर नहीं। अगर वह चाहे तो एक रैसलर को पुश मिलेगा वरना उसे कंपनी द्वारा दिया गया काम करना ही होगा।

पुश देने के लिए सुपरस्टार को टाइटल देना जरूरी नहीं होता है लेकिन जब उसे एक बड़ा पुश देना हो, तब उसे चैंपियन बनाने की भी जरूरत होती है। विंस मैकमैहन ने कई ऐसे रैसलर्स को चैंपियन बनाया है जिन्हें फैंस बिल्कुल पसंद नहीं करते।

आइए जानते है ऐसे ही 4 रैसलर्स के बारे में, जिन्हें विंस मैकमैहन ने चैंपियन बनाया।

#4 ब्रॉक लैसनर

Related image

ब्रॉक लैसनर इस समय WWE के यूनिवर्सल चैंपियन हैं। उन्होनें रैसलमेनिया 33 में गोल्डबर्ग को हराकर इस टाइटल को जीता था, जिसके बाद उन्होंने कई रैसलर्स के खिलाफ अपनी चैंपियनशिप रिटेन की लेकिन फिर इस साल रोमन रेंस ने इन्हें हरा दिया था।

उसके बाद रॉ को एक फुल टाइम रैसलर मिला। रैसलमेनिया 33 से लेकर समरस्लैम 2018 में लैसनर ने कुछ रैसलर्स के खिलाफ ही अपनी चैंपियनशिप डिफेंड की थी और रॉ में भी काफी कम नजर आते थे। इस बात से फैंस काफी नाराज हुए लेकिन विंस ने उनकी ना सुनते हुए लैसनर को चैंपियन बनाए रखा।

फैंस पहले से ही काफी गुस्से में थे और क्राउन ज्वेल में WWE ने एक बार फिर लैसनर को चैंपियन बनाकर WWE ने आग में घी डालने का काम किया। अब लैसनर सीधा रॉयल रम्बल या फिर रैसलमेनिया में लड़ते हुए नजर आएंगे।

WWE की ब्रेकिंग न्यूज़ और ताज़ा ख़बरों को पढ़ें

#3 एल्बर्टो डेल रियो

Related image

एल्बर्टो डेल रियो का काम विंस मैकमैहन को पसंद आने लगा। इनका किरदार एक हील रैसलर वाला था और विंस को लगा कि रियो एक शानदार हील का काम कर सकेंगे।

इन्होंने अपने डेब्यू के कुछ समय बाद ही स्मैकडाउन के टॉप हील रैसलर्स की लिस्ट में जगह बनाई और कुछ समय बाद रॉयल रम्बल भी जीता। फैंस इनकी रॉयल रम्बल जीत से खुश नहीं थे और इससे एल्बर्टो और भी बड़े हील रैसलर लगने लगे।

इन्होंने टाइटल इस वक़्त नहीं जीता था। आगे चलकर विंस ने एल्बर्टो को मनी इन द बैंक भी जितवा दिया और इन्होंने अपने ब्रीफकेस को उस समय के मशहूर रैसलर CM पंक के खिलाफ कैश इन किया।

फैंस को एल्बर्टो बिलकुल पसंद नहीं थे और इनके चैंपियन बनने के बाद फैंस काफी गुस्सा हुए। WWE इस बात को समझ गई और कुछ समय बाद इन्हें पुश मिलना बंद हो गया था।

#2 नाया जैक्स

Image result for nia jax raw womens

नाया जैक्स को इस समय हर फैन की तरह से नफरत मिल रही है। इस साल सर्वाइवर सीरीज में हमें बैकी लिंच बनाम रोंडा राउजी का मैच दिखने वाला था लेकिन शो से पहले कि रॉ में नाया ने बैकी का चेहरा सुजा दिया था और इस कारण ये मैच नहीं हो सका।

नाया ने इस साल रैसलमेनिया में एलेक्सा को हराकर रॉ विमेंस चैंपियनशिप भी अपने नाम की थी लेकिन कुछ समय बाद वह अपनी चैंपियनशिप को हार गईं।

फैंस को ऐसा लगता है कि नाया रिंग के अंदर ठीक से काम नहीं करती हैं और ऐसे में बाकी महिला रैसलर्स को इनसे खतरा है। हालांकि WWE फैंस की बात नहीं सुन रही है और लगातार नाया को पुश देते जा रही है।

इन सभी के पीछे विंस का ही हाथ है। TLC के अंदर हमें रॉ विमेंस चैंपियनशिप के लिए नाया जैक्स बनाम रोंडा राउजी का मैच देखने को मिलेगा और यहां पर एक बात तो तय है कि नाया चैंपियनशिप नहीं जीतने वाली हैं।

#1 होर्न्सवोगल

Image result for hornswoggle cruiserweight championship match

होर्न्सवोगल WWE के आखिरी क्रूजरवेट चैंपियन थे। इस समय हमें WWE के अंदर 205 लाइव देखने को मिल रही है और यहां पर क्रूजरवेट चैंपियनशिप भी है लेकिन होर्न्सवोगल वाली चैंपियनशिप दूसरी थी।

विंस को लगा कि होर्न्सवोगल क्रूजरवेट डिवीज़न को अच्छा बना सकते हैं और उन्होंने देरी ना करते हुए होर्न्सवोगल को चैंपियन बना दिया। द ग्रेट अमेरिकन बैश ने होर्न्सवोगल ने इस टाइटल को अपने नाम किया जब इन्होंने जेमी नोबल को पिन किया था।

पिछले कुछ सालों में विंस ने काफी घटिया निर्णय लिए हैं और ये भी उनमें से ही एक था। होर्न्सवोगल की जगह अगर किसी और रैसलर को चैंपियन बनाया जाता तो काफी अच्छा होता। इनके चैंपियन बनने के कुछ समय बाद ही इस टाइटल को कंपनी से हटा दिया गया लेकिन कुछ सालों बाद 205 लाइव डिविज़न में इस टाइटल को लाया गया वो भी एक नए और शानदार लुक के साथ।

Edited by विजय शर्मा

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...