Create

WWE इतिहास के 4 सबसे बेहतरीन चैंपियनशिप यूनिफिकेशन मैच 

WWE
WWE सुपरस्टार्स जॉन सीना, रैंडी ऑर्टन, रोमन रेंस और ब्रॉक लैसनर

WWE: WWE (पहले WWF) के 1963 में अस्तित्व में आने के बाद से आज तक कई चैंपियनशिप प्रोग्रामिंग का हिस्सा रही हैं। रेसलिंग की दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी में ज्यादातर दो वर्ल्ड चैंपियनशिप रही है। कई बार कंपनी स्टोरीलाइन, दुश्मनी और इवेंट को बड़ा बनाने के लिए चैंपियनशिप यूनिफिकेशन मैच कराती है।

दो चैंपियंस का एक-दूसरे के टाइटल्स के लिए भिड़ना बहुत ही आकर्षक लगता है। WWE में मौजूदा स्थिति की बात करें तो NXT यूके चैंपियंस और NXT चैंपियंस (मेंस और विमेंस) के बीच चैंपियनशिप यूनिफिकेशन मैच होने जा रहा है। WWE में इस तरह के कई शानदार चैंपियनशिप यूनिफिकेशन मैच पहले भी देखने मिले हैं।

It's all about RESPECT at #NXTWorldsCollide! #WWENXT Streaming LIVE Monday 5 September only on @WWENetwork! wwe.com/shows/wwenxt https://t.co/aIXuIQLKSg

इस आर्टिकल में हम आपको WWE के इतिहास के 4 सबसे बेहतरीन चैंपियनशिप यूनिफिकेशन मैच बताएंगे।

4- अनडिस्प्यूटेड WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप मैच: जॉन सीना vs रैंडी ऑर्टन (WWE TLC 2013)

youtube-cover

पिछले दशक में जॉन सीना और रैंडी ऑर्टन की दुश्मनी को फैंस बहुत ही ज्यादा पसंद करते थे। दोनों कई बार एक-दूसरे से सिंगल्स मैच में भिड़ चुके हैं। साल 2013 में WWE चैंपियन रैंडी ऑर्टन और वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन जॉन सीना एक बार फिर आमने-सामने आए। इस बार यह मुकाबला वर्ल्ड चैंपियनशिप यूनिफिकेशन के लिए था।

कई हफ्तों की स्टोरीलाइन और सैगमेंट्स के बाद आखिरकार TLC 2013 में ऑर्टन और सीना एक-दूसरे से भिड़े। दोनों सुपरस्टार्स ने मैच में कई मौकों पर अपने बेहतरीन मूव्स लगाकर एक-दूसरे को मात देने की कोशिश की। मैच के अंत में ऑर्टन ने लैडर पर चढ़कर दोनों टाइटल्स को निकाला और इसके साथ ही वो नए अनडिस्प्यूटेड WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन बने थे।

3- WWE इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप यूनिफिकेशन मैच: रेजर रमोन vs शॉन माइकल्स (WrestleMania X)

WWE के इतिहास का पहला चैंपियनशिप यूनिफिकेशन मैच साल 1994 में हुए WrestleMania X में हुआ था। इस इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप यूनिफिकेशन मैच में रेजर रमोन का सामना शॉन माइकल्स से हुआ था। ग्रैंडेस्ट स्टेज ऑफ देम ऑल में होने वाले इस चैंपियनशिप मैच में रेजर रमोन ऑफिशियल चैंपियन थे।

रेजर रमोन के आईसी चैंपियन बनने से पहले शॉन माइकल्स के चैंपियनशिप को डिफेंड नहीं करने के कारण उनसे यह चैंपियनशिप छीन ली गई थी। हालांकि, कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार माइकल्स ने आईसी टाइटल को हारने से मना कर दिया था। WrestleMania X में रेजर रमोन, हार्ट ब्रेक किड को हराकर अनडिस्प्यूटेड इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियन बने थे।

2- अनडिस्प्यूटेड WWE चैंपियनशिप मैच: क्रिस जैरिको vs स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन (Vengeance 2001)

क्रिस जैरिको
क्रिस जैरिको

WWE और अलायंस की स्टोरीलाइन के साथ वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप और WWE चैंपियनशिप के यूनिफिकेशन की शुरुआत हुई। उस समय द रॉक वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन थे और स्टोन कोल्ड WWE चैंपियन थे। हालांकि, क्रिस जैरिको भी इस स्टोरीलाइन का हिस्सा बने हुए थे।

जैरिको के द रॉक को हराकर नए वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन बनने के साथ ही उनके और ऑस्टिन के बीच दोनों वर्ल्ड चैंपियनशिप को यूनिफाइड करने का मैच बुक किया गया। मैच में विंस मैकमैहन और बुकर टी की इंटरफेरेंस की बदौलत जैरिको, स्टोन कोल्ड को हराकर अनडिस्प्यूटेड WWE चैंपियन बने थे।

1- अनडिस्प्यूटेड WWE यूनिवर्सल चैंपियनशिप मैच: रोमन रेंस vs ब्रॉक लैसनर (WrestleMania 38)

इस साल WrestleMania 38 में चैंपियन vs चैंपियन विनर टेक्स ऑल चैंपियनशिप यूनिफिकेशन मैच में यूनिवर्सल चैंपियन रोमन रेंस का सामना WWE चैंपियन ब्रॉक लैसनर से हुआ था। यह संभावित रूप से कंपनी के इतिहास का सबसे बेहतरीन चैंपियनशिप यूनिफिकेशन मैच था।

ट्राइबल चीफ और द बीस्ट के बीच हुए इस जबरदस्त मैच में शुरुआत से दोनों स्टार्स एक-दूसरे पर टूट पड़े। मैच के दौरान कई शानदार मूव्स ने फैंस का दिल जीत लिया। रेंस और लैसनर ने एक-दूसरे पर कई बार अपने फिनिशिंग मूव लगाए लेकिन कोई भी सफलतापूर्वक पिन नहीं कर पाया था। मैच के अंत में रेंस ने खतरनाक स्पीयर मारकर जीत दर्ज की और इस जीत के साथ ही हेड ऑफ द टेबल अनडिस्प्यूटेड WWE यूनिवर्सल चैंपियन बन गए।

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।

Quick Links

Edited by Ujjaval
Be the first one to comment