Create

WWE दिग्गज जॉन सीना के द्वारा लड़े गए 4 जबरदस्त मैच जिन्हें आपको जरूर देखना चाहिए 

जॉन सीना 16 बार के WWE चैंपियन हैं
जॉन सीना 16 बार के WWE चैंपियन हैं

WWE इतिहास के सबसे महान सुपरस्टार्स में जॉन सीना (John Cena) का नाम सबसे ऊपर आता है। सीना ने लंबे समय तक WWE को अपने दम पर आगे बढ़ाया है और कंपनी के सभी बड़े मुकामों को छुआ है। जॉन सीना ने 2002 में स्मैकडाउन (SmackDown) के एपिसोड में कर्ट एंगल (Kurt Angle) के खिलाफ मैच लड़कर अपना डेब्यू किया।

20 साल बाद भी जॉन सीना का करियर बेदाग और चमकीला है। उनकी सबसे बड़ी उपलब्धि 16 बार वर्ल्ड चैंपियनशिप जीतना है। आपको बात दें कि WWE दिग्गज रिक फ्लेयर भी 16 बार के वर्ल्ड चैंपियन हैं। जॉन सीना अपने लंबे करियर में कई शानदार स्टोरीलाइंस और मैचों का हिस्सा रहे हैं। इस आर्टिकल में हम जॉन सीना के द्वारा लड़े गए 4 जबरदस्त मैचों के बारे में बात करेंगे जिन्हें आपको जरूर देखना चाहिए।

4- जॉन सीना vs रैंडी ऑर्टन (WWE Breaking Point 2009)

दो सबसे बड़े दिग्गजों की भिड़ंत
दो सबसे बड़े दिग्गजों की भिड़ंत

जॉन सीना और रैंडी ऑर्टन की दुश्मनी फैंस को हमेशा पसंद आई है। दोनों सुपरस्टार्स इतने सालों में कई बार एक-दूसरे के खिलाफ लड़ चुके हैंं। Breaking Point 2009 में हुआ 'आई क्विट मैच' जॉन सीना के शानदार मुकाबलों में से एक है। इस इवेंट में रैंडी ऑर्टन अपनी WWE चैंपियनशिप जॉन सीना के खिलाफ डिफेंड कर रहे थे।

शर्त के अनुसार इस मैच को जीतने के लिए सुपरस्टार्स को अपने विरोधी को 'आई क्विट' कहने पर मजबूर करना था। ऑर्टन की मैच में शुरुआती बढ़त के बावजूद भी जॉन सीना ने अपने विरोधी को हथकड़ी से बांधकर STF मूव में फंसाया और 'आई क्विट' कहने पर मजबूर कर दिया। शुरू से लेकर अंत तक इस खतरनाक मैच में सीना का प्रदर्शन देखने लायक था।

3- जॉन सीना vs डेनियल ब्रायन (SummerSlam 2013)

इस मैच के ट्विस्ट और टर्न ने सभी को हैरान कर दिया था
इस मैच के ट्विस्ट और टर्न ने सभी को हैरान कर दिया था

जॉन सीना ने WWE यूनिवर्स की सुनते हुए SummerSlam 2013 के लिए डेनियल ब्रायन को खुद अपना प्रतिद्वंदी चुना था। दोनों ही सुपरस्टार्स ने इस मैच को बहुत मजबूती से आगे बढ़ाया। दोनों की स्टोरीलाइन अच्छी रही और ब्रायन ने दिग्गज पर कई बार निशाना साधा। सीना ने भी ब्रायन को पराजित करने का दावा किया।

इस बड़े मैच में ट्रिपल एच स्पेशल रेफरी की भूमिका में थे। 26 मिनट तक चले इस शानदार मैच में दोनों सुपरस्टार्स अपने सभी बड़े मूव्स एक-दूसरे पर लगाकर फैंस को चौंका रहे थे। हालांकि, अंत में डेनियल ब्रायन ने जॉन सीना को हराकर WWE चैंपियनशिप जीती थी। यह मुकाबला जरूर फैंस याद रखना चाहेंगे।

2- जॉन सीना vs ब्रॉक लैसनर vs सैथ रॉलिंस (Royal Rumble 2015)

youtube-cover

जॉन सीना, ब्रॉक लैसनर और सैथ रॉलिंस के बीच Royal Rumble 2015 में हुआ यह मैच WWE के इतिहास के सबसे जबरदस्त ट्रिपल थ्रेट मैचों में से एक माना जाएगा। डेव मेल्टजर ने भी इस बेहतरीन मैच को 4.75 स्टार की रेटिंग दी थी। लैसनर अपनी WWE चैंपियनशिप जॉन सीना के खिलाफ डिफेंड करने वाले थे।

बाद में द अथॉरिटी ने इस मैच में सैथ रॉलिंस को भी जोड़ दिया। मैच में तीनों सुपरस्टार्स के बेहतरीन मूव्स और करीबी पिनफॉल्स देखने को मिले। उन्होंने मिलकर फैंस को अपनी सीट छोड़ने के लिए मजबूर कर दिया। अंत में ब्रॉक लैसनर ने रॉलिंस को पिन करके जीत दर्ज की थी।

1- जॉन सीना vs सीएम पंक (Money in the Bank 2011)

दो महान सुपरस्टार्स का 5 स्टार मैच
दो महान सुपरस्टार्स का 5 स्टार मैच

बीते दशक में Money in the Bank 2011 की इस स्टोरीलाइन ने फैंस और सुपरस्टार्स को शुरू से लेकर अंत तक अपने साथ बांधे रखा। दोनों सुपरस्टार्स इससे पहले और बाद में भी कई बार लड़ चुके हैं लेकिन इस स्टोरीलाइन की बात ही अलग थी। इस शानदार मैच को रेसलिंग पत्रकार डेव मेल्टजर ने 5 स्टार रेटिंग दी थी।

पंक ने साफ कर दिया था कि वह चैंपियनशिप जीतने के बाद कंपनी छोड़ देंगे। इस मैच के शुरू होने से लेकर अंत तक क्राउड का रिएक्शन देखने लायक था। दोनों ही सुपरस्टार्स हार मानने को तैयार नहींं थे। दोनों एक-दूसरे के फिनिशर्स पर भी किसी तरह किकऑउट कर रहे थे। अंत में पंक ने सीना को GTS लगाकर WWE चैंपियनशिप जीतकर कंपनी छोड़ दी थी।

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।

Quick Links

Edited by Ujjaval
Be the first one to comment